ISIS ज्‍वॉइन कर 3 जेहादियों से निकाह करने वाली अमेरिकी लड़की की कहानी

आतंकी संगठन ISIS पिछले कुछ सालों पहले दुनियाभर के लिए सिरदर्द बना हुआ था. ISIS ने दुनियाभर के नेताओं की चिंता बढ़ा दी थी. लेकिन अब यह खूंखार आतंकी संगठन दिन-प्रतिदिन कमजोर होता जा रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि ISIS अब अपनी अंतिम सांसें गिन रहा है. हालांकि अभी भी ISIS का […]

आतंकी संगठन ISIS पिछले कुछ सालों पहले दुनियाभर के लिए सिरदर्द बना हुआ था. ISIS ने दुनियाभर के नेताओं की चिंता बढ़ा दी थी. लेकिन अब यह खूंखार आतंकी संगठन दिन-प्रतिदिन कमजोर होता जा रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि ISIS अब अपनी अंतिम सांसें गिन रहा है. हालांकि अभी भी ISIS का खतरा पूरी तरह से टला नहीं है. एक समय था जब ISIS दुनियाभर के युवाओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहा था. इसके लिए ISIS सोशल मीडिया का सहारा लेता था. भारत के भी कुछ युवाओं के ISIS से जुड़ने की खबरें आई थीं.

ब्रिटेन की स्कूलगर्ल शमीमा की कहानी
साल 2015 में ब्रिटेन की स्कूल जाने वाली तीन लड़कियां ISIS से जुड़ने के लिए सीरिया भाग गई थीं. ये लड़कियां ISIS से काफी प्रभावित थीं. ISIS ने इन्हें सोशल मीडिया के जरिए बहकाया था. इन लड़कियों में एक शमीमा बेगम भी थीं. शमीमा ने सीरिया में एक ISIS आतंकी से विवाह कर लिया था. 19 साल की हो चुकी शमीमा ने अब एक बच्चे को जन्म दिया है. इस बच्चे का जन्म सीरिया के एक रिफ्यूजी कैंप में हुआ है.

अफसोस नहीं है शमीमा को
शमीमा अब अपने बेटे को लेकर ब्रिटेन वापस आना चाहती हैं. इसके लिए उन्होंने ब्रिटेन सरकार से इजाजत मांगी है. लेकिन उन्हें ब्रिटीश सरकार इसके लिए तैयार नहीं दिख रही है. ब्रिटेन की जनता भी शमीमा को लेकर दो पक्षों में बंट गई है. वहीं, शमीमा के वकील का कहना है कि कैंप में उनके साथ बहुत बुरा बर्ताव किया जा रहा है. हालांकि, शमीमा को ISIS से जुड़ने पर कोई अफसोस नहीं है. उनका कहना है कि इससे वो एक मजबूत इंसान बनी हैं.

अमेरिकी लड़की हुडा की कहानी
दूसरी तरफ, अमेरिकी महिला हुडा मुथाना भी अपने देश वापस लौटना चाहती हैं. लेकिन उनका अमेरिका वापस आना काफी मुश्किल लग रहा है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप से खुद ट्वीट करके उन्हें अमेरिकी नहीं आने देने की बात कही है. साथ ही अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भी हुडा के अमेरिका आने को लेकर कई सारे सवाल उठाए हैं. पोम्पियो ने हुडा को अमेरिकी नागरिक मानने से इनकार कर दिया है.

तीन ISIS जेहादियों से किया विवाह
हुडा साल 2014 के नवंबर महीने में ISIS से जुड़ी थीं. वह भी सोशल मीडिया के जरिए ISIS से काफी प्रभावित हुई थीं. वह अमेरिका के अलबामा राज्य में रहती थीं. हुडा अमेरिका से भागकर सीरिया चली गईं. हुडा ने ISIS के तीन जेहादियों से विवाह किया था. वो फिलहाल कुर्दिश रिफ्यूजी कैंप में रह रही हैं. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि जब मैंने अमेरिका छोड़ा तब मैं बहुत परेशान और गुस्से में थी. लेकिन अब मुझे अपने उस फैसले पर बहुत अफसोस है और मैं वापस अमेरिका लौटना चाहती हूं.