हाथ जोड़कर बोला विजय माल्या, ‘भारत के बैंक वापस ले लें अपना सारा पैसा’

विजय माल्या ने आरोप लगाया कि सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय उसके साथ बहुत गलत कर रहे हैं. शराब कारोबारी माल्या गुरुवार को अपनी अपील पर सुनवाई के लिए रॉयल कोर्ट ऑफ जस्टिस गया था.
Vijay Mallya to Indian banks, हाथ जोड़कर बोला विजय माल्या, ‘भारत के बैंक वापस ले लें अपना सारा पैसा’

लंदन में टिके विजय माल्या ने भारतीय बैंकों से आग्रह किया है कि वे अपना पैसा वापस ले लें. भारत को प्रत्यर्पित करने की याचिका के खिलाफ अपील पर सुनवाई के लिए माल्या कोर्ट गया हुआ था. आखिरी दिन की सुनवाई के बाद उसने कहा ‘मैं हाथ जोड़कर निवेदन करता हूं कि भारतीय बैंक अपने कर्ज की 100 फीसदी मूल रकम वापस ले लें.’

विजय माल्या ने आरोप लगाया कि सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय उसके साथ बहुत गलत कर रहे हैं. शराब कारोबारी गुरुवार को अपनी अपील पर सुनवाई के लिए रॉयल कोर्ट ऑफ जस्टिस गया था. कोर्ट में किंगफिशर एयरलाइन के पूर्व प्रमुख माल्या के खिलाफ बेइमानी के पर्याप्त सबूत होने की बात कही गई.

64 साल के विजय माल्या पर 9000 करोड़ की धोखाधड़ी और ब्लैकमनी को व्हाइट बनाने का मामला चल रहा है. मामले की जांच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) कर रही है. माल्या ने कहा ‘बैंकों ने शिकायत की कि मैं रकम वापस नहीं कर रहा हूं, इस पर ईडी ने मेरी प्रॉपर्टी जब्त कर ली. मैंने पीएमएलए(मनी लॉन्ड्रिंग निरोधक कानून) के तहत कोई ऐसा जुर्म नहीं किया है कि ईडी मेरी संपत्ति जब्त कर ले.’

कोर्ट में भारत सरकार की तरफ से पेश क्राउन प्रॉसीक्यूशन सर्विस (सीपीए) ने माल्या के उस दावे को गलत बताया जिसमें उसके खिलाफ भारत में धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के चार्जेज को अनुचत ठहराया गया था. प्रॉसीक्यूशन ने सबूत पेश किए और बताया कि वह बैंकों से कर्ज के रूप में 9 हजार करोड़ रुपए ले चुका है और वह चुकाना न पड़े इसके लिए ब्रिटेन आया है.

प्रॉसीक्यूशन ने कोर्ट में कहा कि माल्या के खिलाफ 32 हजार पेज के सबूत पेश किए जा चुके हैं. बचाव पक्ष के वकील ने दलील दी कि किंगफिशर एयरलाइन फाइनेंसियल क्राइसिस का शिकार हुई है जैसे भारत में अन्य एयरलाइन्स हो रही हैं.

दो जजों की बेंच इस मामले की सुनवाई कर रही है. लॉर्ड जस्टिस स्टीफन इरविन और जस्टिस इलिसाबेथ लाइंग ने कहा वे इस जटिल मामले पर पहले गौर करेंगे फिर किसी और तारीख को फैसला देंगे.

ये भी पढ़ेंः

कपड़े की दुकान से मैच फिक्सिंग के काले कारोबार तक, पढ़ें सट्टेबाज संजीव चावला की पूरी कहानी

RBI के लिए खतरे की घंटी! पाकिस्तान ने 2000 के नोट के सिक्योरिटी कोड हूबहू कर डाले कॉपी

Related Posts