#boyslockerroom मामले में हिरासत में लिया गया एक छात्र, पढ़ें आखिर क्या है पूरा माजरा

Bois Locker Room' पर जब विवाद होने लगा तो इंस्टाग्राम से यह ग्रुप डिलीट कर दिया गया. इसके बाद इंस्टाग्राम पर एक नया ग्रुप बना 'Bois Locker Room 2.o.' हालांकि थोड़ी देर के बाद यह ग्रुप भी डिलीट कर दिया गया. 

सोमवार को ट्विटर पर सबसे ऊपर ट्रेंड कर रहा था #LiquorShop. लॉकडाउन में पहली बार शराब मिलने के बाद लोगों ने ट्विटर पर #LiquorShop ट्रेंड करा दिया. इस बीच ट्विटर यूजर्स का ध्यान एक ट्रेंड पर और गया, जो था #boyslockerroom. कुछ ही समय में इसे लेकर देश में विवाद खड़ा हो गया.

अभी तक इस पर लाखों लोग ट्वीट कर चुके हैं. चलिए जानते हैं आखिर #boyslockerroom विवाद क्या है और कैसे शुरू हुआ? उधर साइबर सेल ने दिल्ली के एक नामी स्कूल के छात्र को हिरासत में लेकर उसके मोबाइल फोन को जब्त कर लिया है. ग्रुप में करीब 20 और लड़कों की पहचान हुई.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

क्यों हुआ बॉयज लॉकर रूम इंस्टाग्राम ग्रुप पर विवाद?

‘Bois Locker Room’ दिल्ली के टीनेज स्टूडेंट्स का एक इंस्टाग्राम ग्रुप है. यह ग्रुप टीनेज लड़कियों के अभद्र फोटो अपलोड करता है. ग्रुप में मौजूद स्कूली लड़के ग्रुप में लड़कियों को एक ऑब्जेक्ट की तरह पेश करते हैं. जो तस्वीरें वो ग्रुप में शेयर करते हैं वो मॉर्फ्ड होती हैं.

लड़कियों के फोटो पर गंदे-गंदे कमेंट किए जाते हैं. उनके बॉडी को लेकर और उनके हर पार्ट पर अपनी अश्लील टिप्पणी ये लड़के करते हैं. इस बीच चैट ग्रुप पर गैंगरेप की भी प्लानिंग की जाती है. ट्विटर पर जो स्क्रीनशॉट वायरल हुए हैं, उनमें लड़कों की बातें कुछ इस तरह हैं- जहां तुम कहोगे, मैं वहां आ जाऊंगा. हम उसका गैंगरेप करेंगे. इस तरह की बातें इस ग्रुप में टीनेज लड़कों के बीच आम है.

कैसे शुरू हुआ विवाद?

3 मई को एक ट्विटर यूजर ने ‘Bois Locker Room’ को लेकर ट्वीट किया था. उसने अपने ट्वीट में इस ग्रुप की चैट भी शेयर की थी. यूजर ने बताया कि इस ग्रुप में शामिल लड़के साउथ दिल्ली के हैं. इनकी उम्र 17 से 18 साल है, जो कि कथित रूप से 11वीं और 12वीं में पढ़ने वाले स्टूडेंट हैं.

एक लड़की ने ट्वीट करते हुए दावा किया कि उसके स्कूल के दो लड़के भी इस ग्रुप में शामिल हैं. लड़की ने कहा कि 17-18 साल के लड़के इस ग्रुप से जुड़े हुए हैं, जो कि उनकी ही उम्र की व छोटी लड़कियों की तस्वीरें शेयर करते हैं. लड़की ने ग्रुप में शामिल लड़कों की सूची और उनके चैट के स्क्रीनशॉट को भी साझा किया, जहां उन्हें लड़कियों की तस्वीरें साझा करते हुए और उन पर कमेंट करते हुए देखा जा सकता है.

बॉयज लॉकर रूम से जुड़े कई अश्लील स्क्रीनशॉट सामने आने के बाद लोगों ने एक कैंपेन चलाया और ग्रुप में शामिल लड़कों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई. इस तरह ऐसी कई लड़कियां भी सामने आईं, जिन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर ऐसे कई ग्रुप हैं, जो कि लड़कियों की फोटो को मोडिफाई करके यूज करते हैं. फिर उन्हें सोशल मीडिया पर डाल देते हैं, जिसपर लोग अश्लील कमेंट करते हैं. इन लड़कियों ने ट्विटर पर ऐसे ग्रुप्स की चैट भी शेयर की हैं.

‘Bois Locker Room’ पर जब विवाद होने लगा तो इंस्टाग्राम से यह ग्रुप डिलीट कर दिया गया. इसके बाद इंस्टाग्राम पर एक नया ग्रुप बना ‘Bois Locker Room 2.o.’ हालांकि थोड़ी देर के बाद यह ग्रुप भी डिलीट कर दिया गया.

मामले भी अभीतक की कार्रवाई

यह मामला जब तूल पकड़ने लगा तो दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालिवाल ने इसे लेकर ट्वीट किया. स्वाति मालीवाल ने कहा कि यह एक आपराधिक और दुष्कर्म मानसिकता का स्पष्ट उदाहरण है. उन्होंने कहा, “हम इंस्टाग्राम और दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर रहे हैं. इस ग्रुप के सभी लड़कों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए.

इसके बाद दिल्ली पुलिस साइबर क्राइम ने मामले पर संज्ञान लेते हुए अपनी जांच शुरू कर दी. साइबर क्राइम के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) अनीश रॉय ने बताया कि इंस्टाग्राम से उक्त ग्रुप के सदस्यों और एडमिन की डिटेल शेयर करने के लिए कहा है, जिसमें उनके नाम, आईपी एड्रेस आदि शामिल हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts