भारत ने अमेरिका को दिखाए पाकिस्तान की ‘नापाक हरकत’ के सबूत

भारतीय वायु सेना की बालाकोट एयरस्‍ट्राइक के जवाब में पाकिस्‍तान ने भारतीय वायु सीमा में F-16 भेजकर अपने पैर पर कुल्हाड़ी मार ली है.

  • TV9.com
  • Publish Date - 8:59 pm, Tue, 5 March 19

नई दिल्ली: पाकिस्तान के आतंकी कैंपों पर एयर स्ट्राइक के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच पैदा हुआ तनाव के मध्यनजर भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अपने अमेरिकी समकक्ष जॉन बोल्टन से चर्चा की है. डोभाल ने बोल्टन से क्षेत्र की सुरक्षा स्थिति को लेकर बताचीत की है.

पुलवामा अटैक और उसके बाद भारत की जवाबी कार्रवाई के बाद बने हालात से डोभाल ने बोल्टन को अवगत करवाया है. इसके अलावा, भारत ने भारतीय विमानों पर हमले के लिए इस्तेमाल किए गए पाकिस्तान के F-16 के सुबूत भी दिखाये हैं. भारत ने एआईएम-120 मिसाइल के कुछ हिस्सों को दिखाए हैं.

पाकिस्तान ने तोड़ी शर्त, F-16 का किया इस्तेमाल
भारतीय वायु सेना की बालाकोट एयरस्‍ट्राइक के जवाब में पाकिस्‍तान ने भारतीय वायु सीमा में F-16 भेजकर अपने पैर पर कुल्हाड़ी मार ली है. दरअसल, अमेरिका ने पाकिस्‍तान को F-16 लडाकू विमान कुछ शर्तों के साथ दिया था. इसमें एक शर्त ये भी थी कि इन विमानों का इस्‍तेमाल पाकिस्‍तान किसी पर हमला करने के लिए नहीं करेगा. इसका उपयोग सिर्फ अपने बचाव के लिए या सुरक्षा के लिहाज से किया जा सकता है. लेकिन पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ F-16 का इस्तेमाल कर शर्तों को तोड़ा है.

पुलवामा हमले के बाद भी हुई थी बातचीत
14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले के बाद भी अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने अजीत डोभाल से फोन पर बात की थी. उस दौरान बोल्टन ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ खड़े होने की प्रतिबद्धता दोहराई थी. उन्होंने कहा था कि भारत के पास अपनी आत्मरक्षा का अधिकार है और इसमें अमेरिका उसका समर्थन करता है. बोल्टन ने ये भी कहा था कि, सीआरपीएफ पर हमला करने वाले और उनके समर्थकों को सजा दिलाने तक वो भारत के साथ हैं.