साउथ कोरिया जाएगा बीजेपी प्रतिनिधिमंडल, जानिए क्यों खास है ये दौरा?

भारतीय जनता पार्टी की टीम वहां के बुद्धिजीवियों से भी मुलाकात करेगा और भारतीय समुदाय के लोगो से भी मुलाकात करेगा.

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी के महासचिव मुरलीधर राव के नेतृत्व में पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल साउथ कोरिया के 7 दिनों के दौरे पर जाएगा. यह दौरा साउथ कोरिया की रूलिंग पार्टी के न्यौते पर हो रही है. इसमें पार्टी के 5नेता शामिल होंगे और भाजपा का ये प्रतिनिधिमंडल 12 अक्टूबर को कोरिया के लिए रवाना होगा और 20 अक्टूबर को यात्रा खत्म हो जाएगी.

भारतीय जनता पार्टी, केंद्र सरकार से इतर अपने स्तर पर दूसरे देशों के साथ लगातार संपर्क बना रही है. अमेरिका और चीन की यात्रा पर भारत का प्रतिनिधि मंडल पहले भी जा चुका है और अब तीसरे नंबर पर दक्षिण कोरिया का नंबर है. यहां जो 5 सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल होगा उसमें पार्टी नेता मुरलीधर राव, विजय सोनकर शास्त्री,अनिर्बान गांगुली, अश्विनी जोहर, उम्मेद जाधव शामिल हैं.

इस यात्रा का मकसद पार्टी स्तर पर संबंधों को बढ़ाना है. साउथ कोरिया भारत का महत्वपूर्ण पार्टनर है फिर चाहे वो टेक्नोलॉजी का क्षेत्र हो या फिर वहां की संसदीय प्रणाली का मामला. भाजपा की टीम सभी मुद्दों पर द्विपक्षीय बातचीत करेगी. जिसमें वहां सरकार में शामिल लोगों के साथ-साथ पार्टी के पदाधिकारियों से भी बातचीत होगी. खासकर दक्षिण कोरिया के साथ भारत का टेक्नोलॉजिकल एक्सचेंज का भी कार्यक्रम है.

इसलिए यह यात्रा काफी महत्वपूर्ण है. दूसरी सबसे खास बात यह है कि जम्मू कश्मीर से 370 हटने के बाद इस तरह के दौरों में तेजी आई है और जब भारतीय ने भारतीय जनता पार्टी का प्रतिनिधिमंडल दक्षिण कोरिया पहुंचेगा तो इस पर भी अपना रुख वहां की सरकार और पार्टी के सामने स्पष्ट रखेगा.

इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी की टीम वहां के बुद्धिजीवियों से भी मुलाकात करेगा और भारतीय समुदाय के लोगो से भी मुलाकात करेगा.