Delhi Election Result: एक भी सीट न जीतने वाली कांग्रेस में उठी ‘एक्शन और रिवैंप’ की आवाज

शीला वाली दिल्ली का नारा लेकर चुनाव में उत्तरी कांग्रेस पार्टी ने इस बार युवाओं और अपने कार्यकर्ताओं पर दांव खेला था. लेकिन 66 सीट में से 63 पर तो पार्टी के उम्मीदवारों की जमानत ही जब्त हो गई.

Delhi Election Result : दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू पाई बीजेपी, अब प्रदेश अध्यक्ष बदलने की तैयारी में?

चुनाव नतीजे आने के बाद मंगलवार को अपने आवास पर प्रेस कान्फ्रेंस कर मनोज तिवारी ने भी हार की जिम्मेदारी ले ली है.

1 लाख का इनामी राजेश उर्फ टुन्ना UP STF के साथ एनकाउंटर में ढेर, एक सिपाही के सीने में लगी गोली

राजेश गाजीपुर के नंदगंज थानान्तर्गत बनगांवा का रहने वाला है. 2012 में निर्माण निगम गोलीकांड के बाद चर्चा में आया था. उस समय उसके ऊपर 25 हजार रुपये का इनाम घोषित हुआ था.

गहलोत सरकार का फरमान, सरकारी स्कूलों से हटाई जाएं वीर सावरकर-दीनदयाल उपाध्याय की तस्वीरें

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में अब न तो राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ के पूर्व प्रमुख डॉ हेडगेवार की तस्वीरें दिखेंगी और न ही वीर सावरकर की. इतना ही नहीं बीजेपी के आदर्श और जनसंघ के संस्थापक रहे पंडित दीनदयाल उपाध्याय और श्यामा प्रसाद मुखर्जी की तस्वीरें भी स्कूलों से हटेंगी.

Delhi Election Results : दल बदलकर चुनावी मैदान में उतरे इन 11 बड़े नेताओं का क्या रहा हाल

दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजों में सबकी नजरें उन 11 सीटों पर थी, जिनपर पाला बदलकर दूसरी पार्टी में शामिल होने वाले नेता चुनाव लड़ रहे थे. जानें क्या रहा उन नेताओं का हाल.

Delhi Election Results : AAP को BJP से 15 फीसदी ज्यादा वोट, 62 सीटोंं के साथ फिर से सत्ता में केजरीवाल

70 विधानसभा सीटों में से 60 पर जोरदार जीत हासिल करते हुए आम आदमी पार्टी तीसरी बार सरकार बनाने वाली है. बीजेपी को 7 सीटों पर जीत मिली, वहीं कांग्रेस इसबार भी खाता नहीं खोल सकी.

Delhi Election Result: पुरानी दिल्ली की 3 सीटों पर कांग्रेसी दिग्गजों की जमानत जब्त

बल्लीमारान विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार इमरान हुसैन को 65,644 वोट मिले. यहां उनकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार लता सोढ़ी रहीं.

देशभक्ति का मतलब काम करने वाली सरकार : मनीष सिसोदिया

सिसोदिया ने दिल्लीवासियों का आभार जताते हुए कहा, "दिल से शुक्रिया दिल्ली. पांच साल के काम को सम्मान देने के लिए, शिक्षा को सम्मान देने के लिए. सरकार में रहकर देश के सब बच्चों को अच्छी शिक्षा देना ही सच्ची राष्ट्रभक्ति है."

Delhi Election Result: जनता ने RJD, JD(U) और LJP का किया सूपड़ा साफ, नहीं जीत पाए एक भी सीट

दिल्ली में 25 विधानसभा सीटें ऐसी हैं, जिन्हें प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग प्रभावित करते हैं. इन सभी क्षेत्रों में पूर्वाचल के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं.

Delhi Election Result: BJP के 3 सांसदों के क्षेत्र में खाता तक नहीं खुला, पढ़िए कौन सी हैं वो सीटें?

दक्षिण दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी के क्षेत्र की 10 विधानसभा सीटों में भाजपा सिर्फ बदरपुर सीट किसी तरह जीत पाई, जबकि रमेश बिधूड़ी दूसरी बार सांसद बने हैं.

Delhi Assembly Election Final Result : जानें आपकी सीट पर किसने मारी बाजी और किसकी टूटी आस?

दिल्‍ली की सत्‍ता पर कौन काबिज होगा? इस सवाल का जवाब कुछ घंटों में मिल जाएगा. सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है. रुझान आने शुरू हो गए हैं और दोपहर होते-होते तस्‍वीर साफ हो जाएगी.

तीसरी बार शपथ लेने को तैयार केजरीवाल, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने यूं दी जीत की बधाई

मोदी ने एक ट्वीट के जरिए कहा, "आप और अरविंद केजरीवाल जी को दिल्ली विधानसभा चुनाव में जीत के लिए बधाई. उनको दिल्ली की लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं."

मटिया महल: AAP के टिकट पर लड़े पूर्व कांग्रेसी नेता शोएब इकबाल की बंपर जीत

मुस्लिम बहुल इलाका होने के बावजूद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) यहां लगभग 20 प्रतिशत वोट हासिल करने में कामयाब रही है. वहीं कांग्रेस की स्थिति यहां अन्य विधानसभा क्षेत्रों के मुकाबले और ज्यादा खराब है.

कोरोनावायरस: संक्रमित मां ने दिया ‘Lucky Baby’ को जन्म

चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 1016 हो गई है. इससे 42,638 लोग संक्रमित हुए हैं. चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि अकेले सोमवार को 108 लोगों की मौत हुई है. हुबेई प्रांत में कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा 103 लोगों ने जान गंवाई है.

Delhi Results: केजरीवाल के ‘फ्री स्कीम’ का चल गया जादू

भाजपा ने अपने पक्ष में जबरदस्त माहौल बनाने की कोशिश की, लेकिन आम आदमी पार्टी की मुफ्त बिजली-पानी देने की योजना पर पार नहीं पा सकी.

Delhi Election: अरविंद केजरीवाल के साथ मंच पर क्यों नहीं दिखे डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया?

लोगों को संबोधित करते हुए, केजरीवाल ने लोगों के जबरदस्त उत्साह के जवाब में कहा, 'मैं आपसे प्यार करता हूं.' उन्होंने कहा कि यह केवल उनकी जीत नहीं है बल्कि सभी की जीत है.

Delhi Results: शीलाराज में सत्‍ता के शिखर पर रही कांग्रेस कैसे समाती गई शून्‍य में, जानें

शून्‍य के साथ कांग्रेस का नाता केवल दिल्‍ली तक सीमित नहीं रहा है. 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस कई राज्‍यों के भीतर शून्‍य में भी समा गई.

शाहीन बाग प्रदर्शन का कल भी करते थे विरोध और आगे भी करते रहेंगे : मनोज तिवारी

चुनावी नतीजे उम्मीद से उलट आने के बाद मनोज तिवारी ने हार की जिम्मेदारी ली है. उन्होंने कहा, मैं हार की जिम्मेदारी लेता हूं, मेरा अनुमान गलत सिद्ध हुआ.

दिल्‍ली चुनाव 2020: ओखला सीट से अमानतुल्लाह खान को मिले बंपर वोट, तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चुनाव प्रचार के दौरान शाहीन बाग का जिक्र करते हुए करंट शब्द का इस्तेमाल किया था. उन्होंने कहा था कि बटन इतनी जोर से दबाओ कि इसके करंट से 8 फरवरी को शाहीन बाग के प्रदर्शनकारी जगह छोड़ने पर मजबूकर हो जाएं

कभी ईद कभी दिवाली: पूजा हेगड़े के साथ रोमांस करेंगे सलमान

पूजा हेगड़े ने इससे पहले साजिद नाडियाडवाला की फिल्म हाउसफुल 4 में अक्षय कुमार के साथ काम किया था. इसके साथ ही वो ऋतिक रौशन के साथ फिल्म मोहन जोदड़ो में भी नज़र आईं थी.

IND vs NZ : न्यूजीलैंड 3-0 से जीता सीरीज, 14 साल बाद किसी टीम ने किया भारत को क्लीन स्वीप

आखिरी वनडे मुकाबले में भारत ने लोकेश राहुल (112) के करियर के पांचवें शतक की बदौलत सात विकेट पर 296 रन का स्कोर बनाया, जिसे न्यूजीलैंड ने 17 गेंद शेष रहते पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया.

कभी AAP के टिकट पर दर्ज की थी रिकॉर्ड जीत, अब कांग्रेसी अलका लांबा का जमानत बचा पाना मुश्किल

अलका से पहले प्रह्लाद सिंह साहनी कांग्रेस से विधानसभा चुनाव का टिकट मांग रहे थे. चांदनी चौक से कांग्रेस का टिकट न मिलने पर साहनी ने आम आदमी पार्टी के टिकट पर यह चुनाव लड़ा.

Delhi Assembly Election Result : इन 9 अहम वजहों से दिल्ली में और मजबूत हुई केजरी ‘वॉल’

आइए, हम जानने की कोशिश करते हैं कि केजरीवाल की लगातार दूसरी बड़ी जीत के पीछे कौन-कौन से बड़े कारण रहे. उन्होंने देश की राजधानी दिल्ली के लोगों का दिल कैसे जीत लिया?

Opinion: जनता के पैसे से जनता को सुविधा देना मुफ्तखोरी नहीं, हार का ठीकरा कहीं और फोड़ें नेता

दिल्ली में मतगणना के बीच पिछड़ती पार्टी बीजेपी के नेता प्रवेश वर्मा ने हार का ठीकरा दिल्ली वासियों पर फोड़ दिया. उन्होंने कहा कि दिल्ली की जनता 'फ्री' के प्रलोभन में बह गई. यह अजीब है कि हार की जिम्मेदारी अपने बयानों और मुद्दों को न देते हुए जनता को...

Delhi Election: प्रचंड जीत के बाद बोले केजरीवाल, ‘Love You दिल्लीवालों, शुक्रिया हनुमान जी’

दिल्ली की प्रचंड जीत के बाद अरविंद केजरीवाल पार्टी हेडक्वार्टर में जनता को संबोधित करने जा रहे हैं.

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम कांड: नाबालिग बच्चियों से दरिंदगी के दोषी ब्रजेश ठाकुर को उम्रकैद

शेल्टर होम मामले में दिल्ली की पॉक्सो अदालत ने ब्रजेश ठाकुर के खिलाफ 20 अलग-अलग धाराओं में आरोप तय किए थे.

Delhi Election Result: प्रचंड जीत के बाद केजरीवाल को बधाइयों का लगा तांता, मनोज तिवारी ने कही ये बात

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 का नतीजा आज घोषित होने वाला है. वोटों की गिनती शुरू हो गई है. कई मीडिया चैनलों के एग्जिट पोल के अनुसार विधानसभा के 70 सीटों में AAP को 55 से ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान है.

दिल्ली चुनाव: कमलनाथ के तंज पर शिवराज का जवाब, ‘बर्बाद ए गुलिस्तांं करने को एक ही उल्लू काफी है’

बीजेपी 2015 के मुकाबले कुछ सीटों पर बढ़त बनाती नजर आ रही है. वहीं कांग्रेस का खाता खुलना मुश्किल लग रहा है. इस दौरान मध्य प्रदेश की राजनीति भी गरमा गई है है.

Delhi Result : आखिर क्या है वेलेंटाइन्स डे से केजरीवाल का किस्मत कनेक्शन, पढ़ें इंट्रेस्टिंग स्टोरी

चुनाव आयोग ने जब दिल्ली में मतदान और मतगणना की तारीखों का ऐलान किया था तभी खास दिनों की चर्चा होने लगी थी. ये खास दिन हैं 8 फरवरी, 11 फरवरी और 14 फरवरी.

Delhi Election Result : नहीं चला नीतीश, तेजस्वी और चिराग का जादू, क्या बिहार में होगा असर

राजनीतिक विशेषज्ञों की मानें तो दिल्ली चुनाव परिणाम का असर बिहार में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव पर भी हो सकता है.