मिथ नहीं है महादेव शिव की तीसरी आंख, पढ़ें- क्या कहते हैं पौराणिक शास्त्र और आधुनिक विज्ञान

यह तीसरी आंख सिर्फ ‘मिथ’ नहीं है. आधुनिक शरीर-शास्त्र भी मानता है कि हमारी आंखों की दोनों भृकुटियों के बीच एक ग्रंथि है और वह शरीर का सबसे संवेदनशील हिस्सा है. रहस्यपूर्ण भी. इसे पीनियल ग्रंथि कहते हैं. जो हमेशा सक्रिय नहीं रहती, पर इसमें संवेदना ग्रहण करने की अद्भुत...

Coronavirus: दिल्ली में एक दिन में आए 1513 नए केस, पढ़ें पिछले 24 घंटों के अपडेट्स

दुनियाभर में कोरोनावायरस (Coronavirus) पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा 62 लाख के ऊपर जा चुका है. साथ ही 3 लाख 73 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. Covid-19 से जुड़ी हर एक अपडेट के लिए बने रहिए हमारे साथ…

नोएडा में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.2

मौसम विभाग के मुताबिक भूकंप के ये झटके बुधवार रात 10 बजकर 42 मिनट पर साउथ ईस्ट नोएडा में महसूस किए गए.

चाइनीज एयरलाइंस पर 16 जून से रोक लगा सकते हैं डोनाल्‍ड ट्रंप: रिपोर्ट

ये विवाद तब शुरू हुआ जब चीन 26 मार्च को एक निर्देश में विदेशी विमानों को सप्ताह में एक उड़ान तक सीमित कर दिया था. हालांकि तब तक सभी तीन अमेरिकी एयरलाइंस ने कोरोनोवायरस के कारण चीन में सर्विस बंद कर दी थी. नतीजतन, चीन ने उन्हें प्रभावी ढंग से...

कार से दिल्‍ली एयरपोर्ट जा रहे पायलट को बदमाशों ने लूटा

बाइक सवार हमलावरों ने सड़क को ब्लॉक कर दिया और कार की खिड़की तोड़ दी. इसके बाद बदमाशों ने बंदूक के दम पर पायलट से पैसे छीन लिए.

महाराष्ट्र तट से दूर होते-होते कमजोर हुआ निसर्ग तूफान, 24 घंटे तक कई राज्यों में बारिश की संभावना

भीषण चक्रवाती तूफान निसर्ग (Cyclone Nisarga) अब जैसे-जैसे महाराष्ट्र के तटों से दूर हो रहा है वैसे-वैसे कमजोर भी हो रहा है. इस चक्रवात के चलते महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के कई इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश की संभावना है. पढ़ें इसके टकराने से लेकर कमजोर होने तक...

प्रेग्नेंट हथिनी को खिला दिया पटाखे से भरा अनानास, दर्दनाक मौत

मामला मलप्पुरम (Malappuram) जिले का है, जहां गर्भवती भूखी हथिनी भोजन की तलाश में जंगल के बाहर आ गई. कुछ स्थानीय लोगों ने उसके साथ शरारत की और उसे अनानास में पटाखे भरकर खिला दिया.

भारत-बांग्लादेश बॉर्डर के आसपास भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.3 तीव्रता

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक, भारत-बांग्लादेश सीमा (India-Bangladesh Border) पर बुधवार सुबह करीब 7.10 मिनट पर भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं.

आदेश गुप्ता को क्‍यों बनाया गया दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष, ये रहे पांच प्रमुख कारण

दिल्ली (Delhi) में आदेश गुप्ता (Adesh Gupta) की पहचान जमीनी नेता की रही है. वह नॉर्थ MCD के मेयर रह चुके हैं, आने वाले चुनाव में इसका पार्टी को लाभ होगा.

दिल्‍ली के हंसराज कॉलेज के शोधकर्ताओं का दावा, कोरोना के खिलाफ बनाया ड्रग मॉलिक्यूल

प्रोफेसर राठी ने कहा है कि ब्रिटेन (Britain) की रेडक्लिफ बायोसाइंस कंपनी से कैलक्सीनिन के क्लीनिकल ट्रायल को लेकर बातचीत चल रही है. इसके बाद ही इसका बाजार में आना सुनिश्चित हो पाएगा.

Covid-19 : भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख के पार, अब तक 5 हजार की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए आंकड़े जारी करते हुए कहा, "देश में पिछले 24 घंटों में 8 हजार 909 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद से यहां कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण से संक्रमित होने वालों का आंकड़ा बढ़कर 2 लाख 7 हजार 615 हो गया है.

Coronavirus से मरने वाले 50 प्रतिशत लोगों की उम्र 60 साल से ज्यादा

वृद्ध लोग इस कोरोना महामारी (Corona virus pandemic) के चलते हाई रिस्क पर हैं, ऐसे में उन्हें तमाम एहतियात बरतने होंगे. अगर उन्हें कोई लक्षण दिखता है तो उन्हें तुरंत डॉक्टर्स से संपर्क करना चाहिए.

लगातार अनदेखी से नाराज सलीम मलिक का पलटवार, पीसीबी के सवालों के जवाब से किया इनकार

सलीम मलिक (Saleem Malik) को साल 2000 में पाकिस्तान में उठे फिक्सिंग के तूफान के बाद लाइफ बैन किया गया था. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने उन पर फिक्सिंग के लिए ‘एप्रोच’ करने का आरोप लगाया था.

PCB ने जारी किया कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का फरमान

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB)पिछले लंबे वक्त से आर्थिक संकट से जूझ रहा है. पिछले साल कई खबरें ऐसी आई थी, जिसमें पाकिस्तान के कई घरेलू खिलाड़ी अपना घर चलाने के लिए टेम्पों तक चलाने के लिए मजबूर थे.

इंग्लैंड दौरे के लिए वेस्टइंडीज टीम का ऐलान, ब्रावो समेत कई खिलाड़ियों ने किया जाने से इनकार

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मैच 8 से 12 जुलाई के बीच साउथैम्पटन में खेला जाएगा. इंग्लैंड दौरे के लिए वेस्टइंडीज की टीम 8 जून को उड़ान भरेगी. इसके लिए वेस्टइंडीज ने 14 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है.

जूनियर डॉक्टर्स ने किया लॉकडाउन का उल्लंघन, हॉस्टल की छत पर की पार्टी

देश भर समेत छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से 144 धारा लागू है. इसके बावजूद जिम्मेदार लोग ही नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं.

दिल्ली: विनोद नगर में बदमाश की गोली मारकर हत्या

मारे गए व्यक्ति का नाम राहुल नागर उर्फ़ भुरू है. उसके खिलाफ मंडावली (Mandawali) पुलिस स्टेशन में कई केस दर्ज हैं. पुलिस ने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ केस दर्ज कर तहकीकात शुरू कर दी है.

भारतीय मौसम विभाग का कहना, 6 घंटे में कमजोर पड़ जाएगा चक्रवात निसर्ग

IMD ने दोपहर के बुलेटिन में कहा कि चक्रवाती तूफान निसर्ग (Nisarga) छह घंटे में कमजोर पड़ जाएगा. हवा की गति भी घटकर 90-100 किलोमीटर प्रति घंटा हो गई है, जो पहले 110 किमी प्रति घंटा तक पहुंच गई थी.

US में प्रोटेस्‍ट को लेकर ट्रंप के एक्‍शन पर पूछा सवाल तो कनाडा के पीएम की बोलती हुई बंद

अमेरिका में पिछले दिनों अफ्रीकी-अमेरिकी लड़के जॉर्ज फ्लॉयड को मिनीपोलिस (Minneapolis) में एक पुलिस ऑफिसर ने बेरहमी से मार दिया था. जस्टिन ट्रूडो से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने इस पर सीधा जवाब ना देते हुए इस सवाल को कनाडा में हो रहे नस्लवाद से जोड़ दिया.

किसानों की दशकों पुरानी मांग पूरी हुई, फसलों की खरीद-बिक्री से जुड़ी बंदिशें हटीं : PM मोदी

कृषि सेवाओं (Agricultural services) के कॉन्ट्रैक्ट से न केवल किसानों को अत्याधुनिक जानकारी मिलेगी, बल्कि उन्हें तकनीक और पूंजी की सहायता भी मिलेगी.

गिलगित बाल्टिस्तान में बौद्ध प्रतीकों के साथ बर्बरता पर भारत ने जताया विरोध, कहा- खाली करो POK

भारत ने गिलगित-बाल्तिस्तान में बौद्ध धरोहर में तोड़फोड़ और उसे नुकसान पहुंचाए जाने की खबरों पर गहरी चिंता प्रकट की. विदेश मंत्रालय ने कहा कि गिलगित-बाल्तिस्तान में धार्मिक, सांस्कृतिक अधिकारों को बुरी तरह कुचला जा रहा है. इस तरह की गतिविधियां काफी निंदनीय हैं.

मध्य प्रदेश: राज्यसभा टिकट को लेकर दिग्विजय और बरैया के बीच खींचतान

राज्य में राज्यसभा (Rajyasabha) की तीन सीटें प्रभात झा, दिग्विजय सिंह और सत्यनारायण जटिया का कार्यकाल खत्म होने से खाली हुई हैं. इन सीटों के लिए 19 जून को मतदान (Election) होने वाला है.

राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए भेजे गए नाम… जानें कौन-कौन से खिलाड़ी हैं दावेदार

अर्जुन अवॉर्ड के लिए जो खिलाड़ी नॉमिनेट हुए हैं, उसमें पहलवान साक्षी मलिक, राहुल अवारे, दीपक पूनिया के अलावा दो अन्य पहलवानों को नामित किया गया है. वहीं BCCI ने अर्जुन अवॉर्ड के लिए भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा, शिखर धवन और दीप्ति शर्मा को नॉमिनेट किया है.

घर में रहकर भी ठीक हो सकते हैं Corona पेशेंट, RML के सीनियर डॉक्‍टर की ये सलाह ध्‍यान से पढ़ें

हमारे देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के अब तक लगभग दो लाख से ज्यादा केस हो चुके हैं. ऐसे में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच होम आइसोलेशन एक बढ़िया विकल्प है.

भारत में सबसे ज्‍यादा पाए गए चीन और यूरोपीय देशों के कोरोना वेरिएंट

वैज्ञानिकों और एक्सपर्ट्स ने भारत में पाए गए लगभग 400 जीनोम पर रिसर्च की है और वायरस (Sars-CoV-2 Virus) के कम से कम 198 प्रकार पाए गए हैं

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की क्या हैं बर्थ डे बॉय वसीम अकरम से जुड़ी यादें ?

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) से उनके पहले टेस्ट मैच की बात करें या वसीम अकरम (Wasim Akram) की बात करें तो वो ये क़िस्सा ज़रूर सुनाते हैं.

Team India को मैदान पर वापसी के लिए अभी करना होगा और कितना इंतजार?

BCCI अधिकारी ने कहा कि अभी हम मॉनसून के खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं. उसके बाद अगस्त –सितंबर में हम खिलाड़ियों को साथ लेकर उनकी तैयारियां शुरू कराएंगे ताकि वो अपने खेल पर काम कर पाएं और अपने जोन में आ सकें.

मोदी सरकार की One Nation One Market अध्यादेश को मंजूरी, किसानों से जुड़े लिए गए तीन बड़े फैसले

आवश्यक वस्तु अधिनियम में संसोधन से कृषि के क्षेत्र में ऐतिहासिक निर्णय है आज असल में किसानों को असल मायने में आजादी मिली है : केंद्रीय मंत्री

श्रमिक स्पेशल ट्रेन में नहीं मिली सीट तो कार खरीदकर घर पहुंचा कारपेंटर

लल्लन ने कहा कि बसों में काफी भीड़ रही, ऐसे में उसे इस बात का डर रहा कि सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) रखे बिना अगर वे सफर करते हैं, तो कहीं उसके परिवार वाले कोरोनावायरस (Coronavirus) की चपेट में न आ जाएं, इसलिए उसने कार खरीदने का फैसला किया.