26 की जगह 5 दिनों में करने की ठानी कैलास मानसरोवर यात्रा, जाने से पहले करिए ये जरूरी तैयारियां

कैलास मानसरोवर की सरकारी यात्रा 26 दिनों की होती है. नेपाल के रास्ते कुछ टूर ऑपरेटर पंद्रह रोज में ‘लैंडक्रूजर’ गाड़ियों से यात्रा कराते हैं. पर हमने महज पांच रोज में यात्रा करने की ठानी नेपाल की एक टूरिस्ट एजेंसी की मदद से. सात सीटोंवाले एक चार्टेड हेलीकॉप्टर के जरिए.

Delhi-NCR में डेढ़ महीने में 11वीं बार लगे भूकंप के झटके, क्या किसी बड़े खतरे की है आहट?

भूकंप के लिहाज से 4 सिस्मिक जोन (seismic zone) (2,3,4,5) में देश बंटा है. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) जोन 4 में आता है. यह तबाही के मामले में दूसरे नंबर का जोन है.

8 जून से खुलेंगे ऑफिस, होटल, रेस्टोरेंट, धार्मिक स्थल, MHA ने जारी की नई गाइडलाइंस

गाइडलाइन (Guideline) के मुताबिक, 2 से ज्यादा मरीज निकलने की सूरत में ऑफिस या कॉम्प्लेक्स के उस हिस्से को 48 घंटे के लिए सैनिटाइजेशन की खातिर लॉक किया जाएगा. इस दौरान सभी कर्मचारी घर से काम करेंगे.

कार का पीछा, घर पर ISI का पहरा, इस्‍लामाबाद में भारतीय डिप्‍लोमैट के खिलाफ नाPAK साजिश

इस्लामाबाद (Islamabad) में भारतीय डिप्लोमैट गौरव अहलूवालिया (Gaurav Ahluwalia) जब कार से जा रहे थे तो पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) के लोगों ने बाइक के जरिए उनका काफी देर तक पीछा किया.

Coronavirus: दिल्ली में पीड़ितों की संख्या 25 हजार के पार, पढ़ें पिछले 24 घंटे का हर एक अपडेट

दुनियाभर में कोरोनावायरस (Coronavirus) पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा 63 लाख के ऊपर जा चुका है. साथ ही 3 लाख 83 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. Covid-19 से जुड़ी हर एक अपडेट के लिए बने रहिए हमारे साथ.

क्या भारत के दौरे से पहले ही शुरू हो गया है ऑस्ट्रेलिया का ‘माइंडगेम’?

अपनी पिछली हार का बदला लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया (Australia) बेसब्री से भारत के इंतजार में है लेकिन उनके खिलाड़ियों और पूर्व खिलाड़ियों ने भारत के खिलाफ अपना माइंडगेम शुरू कर दिया है.

VHP मॉडल पर ही होगा राम मंदिर निर्माण, योगीराज में ही बने पहली मंजिल: जगदगुरु

संतों ने कहा कि योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Government) के कार्यकाल में ही राम मंदिर (Ram Mandir) की पहली मंजिल के निर्माण को पूरा करने की कोशिश की जानी चाहिए, क्योंकि अन्य राजनीतिक दल (Political Parties) निर्माण कार्य में रुकावटें पैदा कर सकते हैं.

भारतीय जनता पार्टी ने पहली बार इंटरव्यू लेकर चुना दिल्ली का प्रदेश अध्यक्ष

इस इंटरव्यू में शामिल रहे दिल्ली बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि राष्ट्रीय महासचिव पी मुरलीधर (P Murlidhar) ने हर पदाधिकारी को 15 -15 मिनट का समय दिया था. इंटरव्यू से दिल्ली के नए प्रदेश अध्यक्ष को लेकर पार्टी नेताओं की राय जानने की कोशिश हुई थी.

Jammu Kashmir: कालाकोट में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह (Dilbag Singh) ने टीवी9 भारतवर्ष से बातचीत में कहा, "मारे गए आंतकी के पास से हथियार और गोला बारूद बरामद हुआ है. इस आतंकी की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है."

PM मोदी के निजी सचिव राजीव टोपनो को वर्ल्‍ड बैंक में मिली बड़ी जिम्‍मेदारी

IAS अधिकारी राजीव टोपनो (Rajeev Topno) को वॉशिंगटन में विश्व बैंक (World Bank) के कार्यकारी निदेशक का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया है. विश्व बैंक में उनका कार्यकाल तीन साल का होगा.

उद्धव ठाकरे ने निसर्ग तूफान से हुई तबाही का जायजा लिया, कहा- जल्‍द करेंगे भरपाई

सीएम ने कहा कि जिन घरों का नुकसान हुआ है वहां अनाज और पानी का इंतजाम किया जाए. साथ ही यह भी कहा कि भविष्य में इस तरह के चक्रवात (Cyclone) को लेकर अलर्ट रहना होगा.

दिल्ली में 1 दिन में दर्ज हुए रिकॉर्ड 1513 कोरोना केस, अब तक 606 की मौत

दिल्ली में फिलहाल कोरोना (corona) के 13,497 एक्टिव रोगी हैं, जबकि अभी तक 9542 रोगी स्वस्थ हो चुके हैं. इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना हॉटस्पॉट (hotspot) की संख्या की संख्या भी बढ़कर 148 हो गई है.

ग्‍लोबल वैक्‍सीन एलायंस को भारत देगा डेढ़ करोड़ डॉलर, PM बोले- ‘वसुधैव कुटुम्बकम” हमारे देश की सभ्‍यता

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि संक्रामक रोगों के खिलाफ टीकाकरण के इस मिशन में दुनिया भारत के समर्थन पर भरोसा जता सकती है.

Survey: दिल्लीवासी बॉर्डर खोलने के पक्ष में, NCR के लोग खिलाफ

बढ़ते केसों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने 1 जून से अपने बॉर्डर एक हफ्ते के लिए सील कर रखे हैं. दिल्ली (Delhi) में जहां कोरोना (Corona) संक्रमण के 20 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं, वहीं नोएडा और गाजियाबाद में मिलाकर यह आंकड़ा 750 के आस-पास है.

INX मीडिया केस: SC ने चिदंबरम की जमानत के खिलाफ CBI की पुनर्विचार याचिका खारिज की

सुप्रीम कोर्ट ने 23 अक्टूबर को दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश को रद्द करते हुए केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की ओर से दर्ज INX मीडिया भ्रष्टाचार मामले में चिदंबरम को जमानत दी थी.

देवी-देवताओं के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्‍ट करने वाले केबिन क्रू मेंबर को GoAir ने टर्मिनेट किया

GoAir के कर्मचारी की इस हरकत से सोशल मीडिया (Social Media) पर लोग काफी नाराज हैं. इसी के चलते ट्विटर पर #boycottGoAir ट्रेंड कर रहा था.

उल्टा चोर कोतवाल को डांटे वाली कहावत कर रहे हैं पाकिस्तान के खिलाड़ी

अब्दुल रज्जाक (Abdul Razzaq) सिकंदर बख्त और मुश्ताक अहमद से भी एक कदम आगे निकल गए हैं. उनका कहना है कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल को भारतीय टीम को ‘फाइन’ करना चाहिए.

और कितना गिरेगा इंसान? हैवानियत की सारी हदें पार

भारत में हाथियों (elephants) की कुल संख्या 20 हजार से 25 हजार के बीच है. भारतीय हाथी को विलुप्तप्राय (endangered) जाति के तौर पर वर्गीकृत किया गया है. एक ऐसा जानवर जो किसी जमाने में राजाओं की शान होता था आज अपने अस्तित्व के लिए लड़ रहा है.

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच हुए इस सैन्‍य समझौते ने उड़ाई चीन की नींंद

हिंद महासागर में चीन (China) के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए भारत और ऑस्‍ट्रेलिया (India and Australia) ने एक-दूसरे के सैन्‍य अड्डों (Military Bases) को इस्‍तेमाल करने का एक अहम समझौता किया है.

केंद्र का SC में हलफनामा, बढ़ रही Corona संक्रमितों की संख्या, बनाने होंगे मेक-शिफ्ट अस्पताल

भारत में अब तक 2,16,919 लोग Coronavirus से संक्रमित हो चुके हैं, वहीं 6,075 मरीज अब तक दम तोड़ चुके हैं. फिलहाल देश में 1,06,737 एक्टिव केस हैं.

IPL में चौके-छक्के जड़ने वाले रॉबिन उथप्पा क्यों करना चाहते थे आत्महत्या?

रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) ने अपने मुश्किल वक्त को याद करते हुए कुछ बातों का खुलासा राजस्थान रॉयल्स फाउनडेशन (Rajasthan Royal Foundation) के साथ एक सेशन में किया है.

बॉर्डर सील लेकिन मेडिकल इमरजेंसी में Delhi आ सकते हैं मरीज, HC में दिल्ली सरकार ने दिया जवाब

दिल्ली सरकार (Delhi Government) की ओर से जारी दिशानिर्देशों में दूसरे राज्यों से मेडिकल इमरजेंसी वाले लोगों को ई-पास के जरिए राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति दी गई है.

Nisarga Cyclone Latest Updates: महाराष्ट्र में निसर्ग की वजह से 13 से 14 जिलों में काफी नुकसान

महाराष्ट्र (Maharashtra Nisarga Cyclone) के तट से टकराने के अगले तीन घंटे तक लैंडफॉल हुआ. वहीं कई जगहों पर हवाओं के साथ तेज बारिश ने काफी तबाही मचाई.

डायरेक्‍टर प्रशांत नील के बर्थ-डे पर फैंस की ‘KGF: Chapter 2’ की डिमांड

'KGF Chapter 2' साल की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक है, जिसे दर्शक देखना चाहते हैं. प्रशांत नील (Prashanth Neel) के जन्मदिन पर उनके फैंस KGF चैप्टर 2 की मांग कर रहे हैं. यश स्टारर इस मूवी ने 'बाहुबली 2 (Bahubali 2) को भी पछाड़ दिया है.

Alert: साउथ कश्‍मीर को दहलाने की फिराक में जैश के आतंकवादी, IED से भरे दो वाहन हैं मौजूद

इनपुट के मुताबिक जैश के आतंकियों ने तीन IED तैयार किए थे जिनमें से केवल एक को 28 मई 2020 को पुलवामा में बरामद किया गया था. बाकी बचे दो IED को अभी भी एजेंसियां तलाश रही हैं.

कुत्ते की मौत पर सस्‍पेंस: पुलिस बोली-एक्‍सीडेंट हुआ, एक्टिविस्‍ट का दावा-कुछ और कहती है पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट

ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) पीपल फॉर एनिमल्स संस्था की अध्यक्ष कावेरी राणा ने बताया कि उस कुत्ते की मृत्यु एक्सीडेंट से नहीं हुई है. हमारे पास ऑटोप्सी रिपोर्ट है. उसमें कुत्तों को बुरी तरह इंटर्नल बॉडी डैमेज हुआ है, जबकि उसके शरीर पर बाहर कोई इंजरी नहीं है.

माल्या को भारत लाने में हो सकती है देरी, ब्रिटिश हाई कमीशन ने कहा- एक और कानूनी मुद्दा सुलझाना बाकी

भगोड़े विजय माल्या (Vijay Mallya) को भारत वापस लाने की प्रक्रिया में अभी कुछ और समय लग सकता है. इससे पहले अटकलें लग रही थीं कि माल्या को जल्द ही भारत वापस लाया जा सकता है. अब ब्रिटिश हाईकमीशन ने इस बारे में स्थिति को पूरी तरह से साफ कर...

कोरोना काल में ड्रैगन की खेती से किसानों का बड़ा फायदा

ड्रैगन फ्रूट में औषधीय (Medicinal) गुण (Value) होते हैं. इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन-ए और कैलोरी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. किशनगंज, कटिहार और पूर्णियां के किसानों ने अब विकल्प के तौर पर ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) की खेती शुरू कर दी है.

आंध्र प्रदेश के काकीनाडा में मछुआरों के जाल में फंसी दो बहुत बड़ी मछलियां

मछुआरों (Fishermen) के जाल में फंसी एक मछली का वजन 125 किलोग्राम और दूसरी का वजन 115 किलोग्राम बताया जा रहा है.

27 साल पहले शेन वॉर्न ने फेंकी थी ‘बॉल ऑफ सेंचुरी’, आखिर क्‍या है इसके पीछे की मिस्‍ट्री? Detail में

फिरकी गेंदबाजी के जादूगर कहे जाने वाले महान ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी (Australian Player) शेन वार्न (shane warne) ने आज ही के दिन 27 साल पहले क्रिकेट के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ वह करिश्मा किया था.