IIT के प्रोफेसर का दावा: दिल्ली-NCR पर बड़े भूकंप का खतरा, समय रहते उपाय करे सरकार

NCR कांगड़ा से सिर्फ 370 किलोमीटर जबकि उत्तरकाशी से सिर्फ 260 किलोमीटर दूर है, ये दोनों ही क्षेत्र भूकंप को लेकर बेहद ही गंभीर हैं. इसका मतलब है कि इन क्षेत्रों में बड़े भूकंप की स्थिति में Delhi-NCR सबसे ज्यादा प्रभावित होगा.

रात 9 बजे तक रहता है मानसरोवर में उजाला, ये अमृत है तो 15 हजार फीट की ऊंचाई पर राक्षसताल विष

मैं मानसरोवर की ओर बढ़ा. कोई पचास कदम चलने के बाद सरोवर के किनारे था. नीला पारदर्शी जल, हमारी सभ्यता का पवित्रतम जल. उसे सिर पर रखा. आचमन किया. सामने चमक रहे कैलास को प्रणाम किया और मंत्रमुग्ध-सा खड़ा देखता रहा. इस सन्नाटे का भी एक संगीत था.

अनलॉक का मतलब स्वतंत्रता नहीं, पब्लिक प्लेस में 5 से ज्यादा लोग न हों इकट्ठे : CM योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने अधिकारियों को आदेश देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि सार्वजनिक स्थानों पर एक साथ पांच से अधिक लोग एकत्र ना हों. पुलिस लगातार गश्त करते हुए कहीं भी भीड़ जमा ना होने दे.

Coronavirus: मध्य प्रदेश में पीड़ितों की संख्या 9,228 हुई, पढ़ें पिछले 24 घंटे का हर एक अपडेट

दुनियाभर में कोरोनावायरस (Coronavirus) पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा 67 लाख के ऊपर जा चुका है. साथ ही 3 लाख 94 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. Covid-19 से जुड़ी हर एक अपडेट के लिए बने रहिए हमारे साथ…

यूजर्स को दूसरी वेबसाइट पर फोटो डालने लिए इंस्टाग्राम से लेनी होगी इजाजत

फेसबुक के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म Instagram यूजर्स को दूसरी वेबसाइटों पर एम्बेडेड इमेज को डिस्प्ले करने के लिए कॉपीराइट लाइसेंस नहीं देगा.

शायर अल्लामा इकबाल को लेकर किए ट्वीट पर बुरे फंसे इमरान खान, खूब हुई किरकिरी

इमरान खान (Imran Khan) ने लिखा, "मैं अपने युवाओं से महान इकबाल की कविता को समझने और उसे अपने अंदर उतारने का आग्रह करता हूं और मैं उन्हें गारंटी देता हूं कि यह उनकी महान ईश्वर प्रदत्त क्षमता को जारी करेगा."

गुजरात: बीजेपी को 3 राज्यसभा सीटें जीतने का भरोसा, कांग्रेस हुई घर की लड़ाई का शिकार!

गुजरात बीजेपी (Gujarat BJP) के प्रदेश महामंत्री भरत सिंह परमार का कहना है कि कांग्रेस के विधायकों (Congress MLAs) के इस्तीफा देने और पार्टी के संख्या बल के आधार पर बीजेपी (BJP) तीन राज्यसभा सीटें जीतेगी.

यूपी में Coronavirus पीड़ितों की संख्या 10 हजार पार, अब तक 268 मौतें, पढ़ें Latest Updates

शनिवार को विभिन्न जिलों से 260 कोरोना पेशेंट्स (Corona Patients) को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है. पूरे प्रदेश में अब तक कोरोना से 268 लोगों की दुःखद मौत भी हो चुकी है.

18 महीने की बच्ची चला रही रेस्तरां, पिता ने लिखा शानदार रिव्यू

अवा के रेस्तरां की फोटो को 21 मई को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया. इस पोस्ट पर 47,000 से अधिक व्यू आए और ढेर सारे कमेंट आए हैं.

जुलाई में फिर एक बार भारत पर हमला कर सकते हैं टिड्डी, UN की संस्था ने जारी की चेतावनी

फ़ूड एंड एग्रीकल्चर आर्गेनाईजेशन (FAO) के मुताबिक ये टिड्डे (Locust) जून में दक्षिणी ईरान से और जुलाई में हॉर्न ऑफ अफ्रीका (Horn of Africa) से चलकर फिर से राजस्थान में प्रवेश कर सकते हैं.

मध्य प्रदेश: BJP ने 24 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए नियुक्त किए प्रभारी

प्रभारियों (incharge) की नियुक्ति प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा और संगठन महामंत्री सुहास भगत ने की है. पार्टी ने संगठन क्षमता में माहिर माने जाने वाले नेताओं को उपचुनाव (by- election) के संचालन की कमान सौंपी है.

विशाखापत्तनम जासूसी मामले में NIA ने की 15वीं गिरफ्तारी, पकड़ा गया अब्दुल रहमान

2019 विशाखापत्तनम जासूसी मामला पाकिस्तान और भारत में कई शहरों (विशाखापत्तनम और मुंबई) में रहनेवाले संदिग्धों के एक अंतरराष्ट्रीय रैकेट से संबंधित है. इसमें पाकिस्तान स्थित जासूसों के भारत में 2011 और 2019 के बीच भर्ती किए गए एजेंट शामिल हैं.

Coronavirus: लॉकडाउन के 74 दिनों में केंद्र सरकार की 10 इमारतें हुईं सील

जिन इमारतों को सील किया गया, उनमें शास्त्री भवन (Shastri Bhawan) शामिल है. जिसमें कई मंत्रालय हैं. वहीं लोक नायक भवन की पांचवीं और छठी मंजिल पर स्थित प्रवर्तन निदेशालय (ED) का मुख्यालय हाल ही में सील किया जाने वाला कार्यालय है. 

गुरु पर्व और ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर चंडीगढ़ में खुले गुरुद्वारे, Social Distancing को लेकर उठा सवाल

शनिवार को सुबह में सेक्टर 35 स्थित गुरुद्वारे में कई भक्तों ने प्रवेश किया. इनमें से बहुत सारे लोगों ने मास्क (Mask) भी नहीं पहना हुआ था, जबकि सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना जिला प्रशासन की ओर से अनिवार्य है.

राष्ट्रपति के फर्जी हस्ताक्षर कर बैंक मैनेजर से प्रमोशन मांगने वाला शख्स गिरफ्तार

क्रिमिनल इन्वेस्टीगशन डिपार्टमेंट (Criminal Investigation Department) ने कहा, "व्यक्ति को फिलहाल रिमांड पर रखा गया है और उसे 8 जून को कोर्ट में पेशी के लिए ले जाया जाएगा."

Lockdown के दौरान 88 प्रतिशत घटने के बाद फिर से बढ़ने लगा वायु प्रदूषण

जब लॉकडाउन (Lockdown) के चौथे चरण में सभी गतिविधियां धीरे-धीरे दोबारा शुरू हुईं तो प्रदूषण फिर से बढ़ने लगा. रिपोर्ट में कहा गया है, छह शहरों में इस दौरान PM 2.5 के स्तर में 2-6 गुना बढ़त हुई.

मुंबई एयरपोर्ट पर तेज हवा से उड़ी स्पाइस जेट की सीढ़ी, इंडिगो के विमान से टकराई

शहर में लगभग एक घंटे तक तेज हवाओं (Strong Winds) के साथ भारी बारिश हुई. स्पाइसजेट (SpiceJet) के एक प्रवक्ता ने कहा कि मौसम (Weather) के बारे में कोई पूर्व चेतावनी या परामर्श नहीं दिया गया था और सीढ़ी अच्छी तरह स्टैंड पर सुरक्षित करके रखी गई थी.

उत्तराखंड: मंत्री सतपाल महाराज ने क्वारंटीन नियमों का किया उल्लंघन, हाई कोर्ट ने भेजा नोटिस

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज (Satpal Maharaj) के घर के सभी सदस्यों को तीन जून तक होम क्वारंटीन होने के लिए नोटिस चस्पा था, लेकिन इसकी अनदेखी करते हुए उन्होंने 21 मई की कैबिनेट बैठक में हिस्सा लिया था.

दिल्ली कैबिनेट की मीटिंग कल, दूसरे राज्यों के लिए हेल्थ केयर इंफ्रास्ट्रक्चर पर होगी बात

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal ) ने 1 जून को दिल्ली के बॉर्डर सील करने के बाद दिल्ली की जनता से सुझाव मांगे थे. इसके लिए 2 जून को 5 सदस्यों की एक्सपर्ट कमेटी बनाई गई थी.

माही को मिला दिग्गज खिलाड़ी का साथ, माइकल होल्डिंग ने कहा- इंग्लैंड के ख़िलाफ़ जीतना चाहते थे धोनी

हाल ही में पाकिस्तान के कुछ खिलाड़ियों ने भारतीय टीम पर 2019 विश्व-कप में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ जानबूझकर मैच हारने का आरोप लगाया था. इन खिलाड़ियों का तर्क था कि भारतीय टीम इसलिए वो मैच हार गई जिससे पाकिस्तान की टीम टूर्नामेंट से बाहर चली जाए.

बिहार में CM का चेहरा नीतीश कुमार ही होंगे, चल रही है 243 सीटों पर ज़बरदस्त तैयारी- लोक जनशक्ति पार्टी

लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के प्रवक्ता का कहना है कि 243 विधानसभा सीटों पर तैयारियों का मतलब यह नहीं है कि हम अकेले चुनाव लड़ेंगे. बल्कि हम तैयारी इसलिए कर रहे हैं कि एनडीए का जो भी उम्मीदवार इन सीटों पर लड़े, उसका हम सहयोग कर सकें.

चार धाम यात्रा शुरू होने के पक्ष में नहीं पुजारी, कहा- बढ़ सकता है COVID-19 का खतरा

केदारनाथ मंदिर के पुजारी नहीं चाहते हैं कि चार धाम की यात्रा (Char Dham Yatra) शुरू की जाए. उन्होंने शुक्रवार को सचिव, पर्यटन और संस्कृति विभाग को पत्र लिखकर चार धाम यात्रा शुरू नहीं करने का अनुरोध किया है.

एक देश कई नाम, सभ्यता की शुरुआत से अब तक नामों का सफर, ‘इंडिया’ बनाम ‘भारत’ की जंग

प्राचीन मेसोपोटामिया (Mesopotamia) आलेख में सिंधु घाटी सभ्यता को ‘मेलुहा (Meluha)’ नाम से पुकारा गया है. इसी तरह आर्यावर्त और वैदिक ग्रंथों में ‘जम्बूद्वीप (Jambudweep)’ या 'जामुन के पेड़ों की भूमि' जैसे नाम भी देखने को मिलते हैं. वहीं जैन साहित्य में इसे ‘नाभिवर्ष’ कहा गया है.

शॉपिंग मॉल, होटल और रेस्टोरेंट के लिए UP सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, पढ़ें ये जरूरी बातें

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अपर सचिव (गृह विभाग) अवनीश कुमार अवस्थी ने शनिवार को गाइडलाइंस के बारे में जानकारी दी है. पढ़ें गाइडलाइंस की ये बेहद जरूरी बातें.

बिहार में अमित शाह की डिजिटल रैली, विधानसभा चुनाव से पहले NDA में दिखी दरार

बिहार (Bihar) में इसी साल विधान सभा के चुनाव होने हैं. चिराग पासवान (Chirag Paswan) के पिता और भारत सरकार में मंत्री राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने यह दावा किया कि बिहार में NDA को 225 से लेकर 242 सीटें मिलेंगी.

CM केजरीवाल ने कुछ प्राइवेट अस्पतालों पर लगाए रिश्वत लेने के आरोप, जारी किया सख्त निर्देश

CM केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली के कुछ अस्पताल इतने शक्तिशाली हो गए हैं. सभी पार्टियों के अंदर उनकी पहुंच हैं, उन्होंने धमकी दी है कि हम Covid-19 के मरीज नहीं लेंगे जो करना है कर लो.

Lockdown में गरीबों की मदद पर खर्च कर दी अपनी बचत, बनी UNADAP की गुडविल एंबेसडर

कुछ दिनों पहले, कोरोनोवायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के बीच संकट में लोगों की मदद करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में लड़की और उसके पिता की तारीफ़ की थी.

साउथ एशियाई देशों में कभी भी बढ़ सकते हैं कोराना के मामले, WHO ने दी चेतावनी

स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के अनुसार अब तक कुल 6,642 मौतें हो चुकी हैं. भारत के बाद दक्षिण एशिया में पाकिस्तान सबसे बुरी तरह प्रभावित देश है. यहां 89,249 मामले आ चुके हैं और 1,935 लोगों की मौत हुई है.

एक महीने पहले रिटायर होने वाले पायलट की मौत, कोरोना के संदेह में 200 क्रू मेंबर्स क्वारंटीन

एयर इंडिया (Air India) एयरलाइन के एक अधिकारी का कहना है कि अप्रैल महीने के आखिरी दिनों में 58 साल के सीनियर कैप्टन रिटायर्ड हुए थे. उन्होंने एयरबस ए-320 का संचालन भी किया है.