Republic Day 2020 : इन पांच फिल्मों को देखकर आपके अंदर भर जाएगी देशभक्ति की भावना

'तिरंगा', बॉर्डर', 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक', 'मां तुझे सलाम', 'एलओसी कारगिल' जैसी कई ऐसी फिल्में हैं जिन्हे देखकर हमारे अंदर देशभक्ति की भावना भर जाती है.

पूरा देश 71वें गणतंत्र दिवस के जश्न में डूबा हुआ है. इस मौके पर आप देशभक्ति फिल्मों को देखकर अपने इस दिन को और भी खास बना सकते हैं. बॉलीवुड में कई ऐसी देशभक्ति फिल्में हैं जो हमारे देश के वीर जवानों या फ्रीडम फाइटर्स के ऊपर बनाई गई हैं.

‘तिरंगा’, बॉर्डर’, ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’, ‘मां तुझे सलाम’, ‘एलओसी कारगिल’ जैसी कई ऐसी फिल्में हैं, जिन्हे देखकर हमारे अंदर देशभक्ति की भावना भर जाती है और हम सोचने के लिए मजबूर हो जाते हैं.

इन फिल्मों के जरिए हमारे वीर जवानों के पराक्रम को दिखाया गया है कि कैसे देश की सुरक्षा के लिए अपनी जान की परवाह किए बिना हमारे सैनिक डट कर खड़े रहते हैं.

अगर हम देशभक्ति फिल्मों की बात करें तो 1993 में आई फिल्म ‘तिरंगा’ का नाम सबसे पहले आता है. इस फिल्म में राजकुमार का डायलॉग ‘न तलवार की धार से न गोलियों की बौछार से बंदा डरता है तो सिर्फ परवरदिगार से,’ काफी फेमस हुआ था. इस फिल्म में राजकुमार ने ब्रिगेडियर सूर्यदेव का किरदार निभाया था. इस फिल्म में नाना पाटेकर और ममता कुलकर्णी मुख्य भूमिका में थे.

वहीं फिल्म ‘बॉर्डर’ की बात करें तो ये फिल्म 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुई ‘लोंगेवाला की लड़ाई’ पर आधारित थी. इस फिल्म में सनी देओल ने मुख्य भूमिका निभाई थी. इस फिल्म का गाना ‘संदेशे आते हैं’ काफी हिट हुआ था. ये गाना सुनकर आज भी लोगों के आंखों से आंसू आ जाते हैं.

फिल्म ‘एलओसी कारगिल’ की बात करें तो ये 1999 में कारगिल में भारत पकिस्तान के बीच हुई जंग पर आधारित है. इस फिल्म में राज बब्बर, अजय देवगन, सुनील शेट्टी जैसे कई बड़े स्टार्स शामिल थे. ये फिल्म 2003 में रिलीज हुई थी.

 

फिल्म ‘मां तुझे सलाम’ की बात करें तो ये फिल्म एक आर्मी के मेजर प्रताप सिंह की कहानी पर आधारित थी, जिन्होंने बॉर्डर के पास स्थित एक क्षेत्र में कुछ स्थानीय लोगों की मदद से दुश्मन देश के बड़ी आतंकी घुसपैठ को नाकाम कर दिया था. उस वक्त भारत और पकिस्तान के बीच काफी तनाव चल रहा था.

फिल्म में मेजर प्रताप सिंह के रोल में सनी देओल नजर आये थे. इस फिल्म में तब्बू और अरबाज खान भी मुख्य भूमिका में थे. इस फिल्म का डायलॉग ‘दूध मांगोगे तो खीर देंगे कश्मीर मांगोगे तो चीर देंगे’ काफी फेमस हुआ था.

फिल्म ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ की बात करें तो यह फिल्म 2016 में हुए उरी हमले पर बेस्ड थी. 2016 में जम्मू कश्मीर के उरी में सेना के कैम्प पर हुए आतंकी हमले में 19 भारतीय जवान शहीद हो गए थे.

हमले के एक हफ्ते बाद भारतीय सेना ने कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पार जाकर सर्जिकल स्ट्राइक की थी. इस फिल्म में विक्की कौशल मुख्य भूमिका में नजर आए थे. इस फिल्म का डायलॉग How’s the Josh हर किसी के जुबान पर आज भी चढ़ा हुआ है.

ये भी पढ़ें – Video: शादी के पांच साल पूरे होने पर कुणाल हुए भावुक, सोहा के लिए लिखा इमोशनल पोस्ट  

पीड़‍ित एक्‍ट्रेस ने सुनाई हार्वे वेंस्‍टीन की दरिंदगी की दास्‍तान, पढ़कर सिहर जाएंगे

Related Posts