‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन को हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में हुए 50 साल

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को आज यानी शुक्रवार 15 फरवरी, 2019 को हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में 50 साल पूरे हो गए हैं. पांच दशकों से बॉलीवुड इंडस्ट्री पर राज करने वाले शहंशाह अमिताभ बच्चन ने साल 1969 में आई फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. एवरग्रीन एक्टर अमिताभ आज […]

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को आज यानी शुक्रवार 15 फरवरी, 2019 को हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में 50 साल पूरे हो गए हैं. पांच दशकों से बॉलीवुड इंडस्ट्री पर राज करने वाले शहंशाह अमिताभ बच्चन ने साल 1969 में आई फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. एवरग्रीन एक्टर अमिताभ आज के युवा अभिनेताओं के लिए एक प्रेरणा हैं. ऐसा कोई अवॉर्ड नहीं जो अमिताभ बच्चन ने इस फिल्म इंडस्ट्री में रहते हुए न जीता हो, फिर वो चाहे राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार हो, फिल्मफेयर अवॉर्ड हो या भारत का सर्वोच्च सम्मान पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण क्यों न हो.

स्ट्रगलिंग किस्सा

अमिताभ जब मुंबई आए थे तो उनके पास रहने के लिए कोई ठिकाना नहीं था. अपने स्ट्रगलिंग के दिनों में उन्होंने मरीन ड्राइव पर कुछ रातें एक बेंच पर सो कर गुजारी थीं. महान कॉमेडियन अभिनेता महमूद फिल्म इंडस्ट्री के ऐसे व्यक्ति थे, जो कि न केवल अमिताभ के स्ट्रगल के दिनों में उनके मेंटर बने, बल्कि अपने घर में रहने का ऑफर भी दिया. इंडस्ट्री में जगह बनाने के लिए अमिताभ को काफी प्रयास करना पड़ा. शुरुआत में उन्होंने 12 फिल्मों में काम किया, लेकिन 1973  में आई फिल्म ‘जंजीर’ में अपने बेहतरीन अभिनय ने अमिताभ को शानदार सफलता की तरह मोड़ा. फिल्म ‘जंजीर’ के बाद अमिताभ की इंडस्ट्री में एंग्री मैन की पहचान बनी.  इस फिल्म के बाद मानों अमिताभ की जिंदगी बदल गई और एक के बाद एक उन्होंने कई हिट फिल्में दीं.

कुछ अनसुनी बातें

  • अमिताभ ने अन्य अभिनेताओं के मुकाबले फिल्मों में सबसे ज्यादा डबल रोल किए हैं. इतना ही नहीं फिल्म महान में वे ट्रिपल किरदार निभाते हुए नजर आए थे.
  • अमिताभ के पिता हरिवंशराय बच्चन उनका नाम इंकलाब रखना चाहते थे, लेकिन कुछ कारणों की वजह से वे ऐसा नहीं कर पाए.
  • वे बहुत ही सफाई के साथ दोनों हाथ से लिख सकते हैं.
  • उनकी पहली सैलरी 300 रुपए थी.
  • उनके फिल्मी करियर की शुरुआत 1969 में एक वर्णनकर्ता के तौर पर हुई थी. मृणाल सेन की फिल्म ‘भुवन शोमे’ में उन्होंने अपनी आवाज दी थी.
  • अमिताभ इंजीनियर बनना चाहते थे और वे इंडियन एयर फोर्स में शामिल होना चाहते थे.

50 साल पूरे होने पर बेटे-बेटी का स्पेशल मैसेज

पिता के फिल्म इंडस्ट्री में पचास साल पूरे होने के अवसर पर अभिषेक बच्चन ने उनके लिए सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्ताग्राम पर एक स्पेशल मैसेज पोस्ट किया. अभिषेक ने लिखा, “मेरे लिए वे बहुत ज्यादा महत्व रखते हैं. मेरे पिता मेर बेस्ट फ्रेंड, गाइड, बेस्ट क्रिटिक, सबसे बड़े समर्थक, आइडल, हीरो हैं. 50 साल पहले आज के ही दिन उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. इतना ही नहीं आज भी अपने काम के लिए उनका जज्बा और प्यार वही है, जो कि पहले दिन था. प्रिय पापा, आज हम आपकी प्रतिभा, आपके जज्बे, आपके प्रभावशाली व्यक्तित्व को सेलिब्रेट कर रहे हैं. यह देखने के लिए इंतजार नहीं होता कि अगले 50 साल  में अपने काम से आप और क्या हासिल करेंगे. सबसे अच्छी चीज़ जो उन्होंने मुझे सिखाई… 50 साल पूरे होने पर मैं उन्हें विश करने गया और कहा कि मैं काम पर जा रहा हूं. मैंने उनसे पूछा कि आप कहां जा रहे हैं उन्होंने कहा काम पर.” इस मैसेज के साथ अभिषेक ने एक फोटो भी शेयर की है, जिसपर अमिताभ की फोटो छपी है और उसपर लिखा है.. आइकॉनिक”. वहीं अमिताभ की बेटी श्वेता ने भी पिता के 50 साल की उपलब्धि को मनाते हुए ट्वीट किया है.

 

View this post on Instagram

 

ICON! To me, he’s so much more. My father, best friend, guide, best critic, greatest support, idol….. HERO! 50 years today he started his journey in films. Even today, his passion and love for his craft and work is the same as I’m sure it was on the first day. Dearest Pa, today we celebrate you, your talent, your passion, your brilliance and your immense influence. Can’t wait to see what you have in store for the next 50 years. The coolest thing he taught me today…. As I went, in the morning to wish him for completing 50 years of being an actor and to tell him that I was leaving for work- I asked him where he was all ready to go to? He said….. To work!. . . . #50yrsofBigB #amitabhbachchan #BigB

A post shared by Abhishek Bachchan (@bachchan) on