Birthday Special: बिंदास आशा ने 16 साल की उम्र में ऐसे रचाई थी शादी

आशा भोसले अपनी आवाज से करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करती हैं. लोग उन्हें प्यार से आशा ताई के नाम से भी पुकारते हैं. वे करीब 20 भाषाओं में गानें गा चुकी हैं.

सुरों की मल्लिका आशा भोसले आज अपना 86वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं. आशा भोसले का जन्म 8 सितंबर 1933 को हुआ था. ‘गोल्डन आशा’ के नाम से  मशहूर आशा भोंसले अब तक करीब 12 हजार से भी ज्यादा गाने गा चुकी हैं. लोग उन्हें प्यार से आशा ताई के नाम से भी पुकारते हैं. वे करीब 20 भाषाओं में गानें गा चुकी हैं.

आशा भोसले अपनी आवाज से करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करती हैं. आशा ताई मशहूर क्लासिकल सिंगर दीनानाथ मंगेशकर की बेटी हैं. 9 साल की थीं आशा ताई जब उनके पिता का देहांत हो गया था. आशा ताई सुरों की कोयल लता मंगेश्कर की छोटी बहन हैं.

मधुर आवाज की नहीं कोई तुलना

आशा भोसले की आवाज की कोई तुलना ही नहीं है. उन्होंने 10 साल की उम्र से ही गाना गाना शुरू कर दिया था. आशा भोसले ने 1943 में मराठी फिल्म के लिए पहला गाना ‘चला चला नव बाला’ गाया था.

1948 में आशा भोसले ने हिंदी फिल्मों में अपना पहला गाना गाया था. उन्होंने फिल्म ‘चुनरिया’ नाम में ‘सावन आया रे’ गाना गाया था, जिसमें जोहराबाई अंबालेवाली और गीता दत्त के साथ उन्होंने इसे कोरस में गाया था. इसके बाद उन्हें सोलो गाना गाने का मौका भी मिला.

Happy Birthday Asha bhosle, Birthday Special: बिंदास आशा ने 16 साल की उम्र में ऐसे रचाई थी शादी

ओ.पी. नैय्यर ने दिया बड़ा ब्रेक

16 साल की उम्र में उन्होंने फिल्म ‘रात की रानी’ में ‘हैं मौज में अपने बेगाने’ गीत गाया था. 1948 से लेकर 1957 तक उन्होंने ढेर सारे गीत गाए, लेकिन उन्हें याद नहीं रखा जा सका क्योंकि वे छोटी फिल्मों में गाए हुए गाने थे, जिनमें कोई बड़ा चेहरा नहीं था.

1957 में ओ.पी. नैय्यर ने उन्हें बड़ा ब्रेक दिया. इसके बाद उन्हें कई बड़ी फिल्मों में गाना गाने का मौका मिला और फिर आशा ताई बुलंदियों की ऊंचाइयों पर चढ़ती चली गईं.

इस वजह से दोनों बहनों में आई थी दूरी

Happy Birthday Asha bhosle, Birthday Special: बिंदास आशा ने 16 साल की उम्र में ऐसे रचाई थी शादी

आशा भोसले को अपनी ही बड़ी बहन लता मंगेशकर के सेक्रेटरी गणपतराव भोंसले से प्यार हो गया था. उस समय आशा ताई की उम्र 16 साल थी और गणपतराव 31 साल के थे.

लता मंगेशकर ने आशा और गणपत के इस रिश्ते को मंजूरी नहीं दी, जिसके बाद आशा ताई और गणपतराव ने भागकर शादी कर ली थी.  इसके बाद लता और आशा के बीच काफी दूरियां आ गई थी और दोनों ने काफी समय तक एक दूसरे से कोई बात नहीं की.

शादीशुदा जिंदगी में आए कई उतार-चढ़ाव

Happy Birthday Asha bhosle, Birthday Special: बिंदास आशा ने 16 साल की उम्र में ऐसे रचाई थी शादी

आशा का गणपतराव से शादी करने का फैसला गलत साबित हुआ. गणपतराव और उनकी फैमिली ने आशा के साथ बहुत बुरा बर्ताव किया, जिससे वे बुरी तरह से टूट गईं. 1960  में उन्होंने दोनों बच्चों के साथ अलग होने का फैसला किया और उस समय वे गर्भवती थीं और अपने तीसरे बच्चे को जन्म देने वाली थीं.

1980 में आशा भोसले ने मशहूर संगीतकार आर.डी बर्मन से शादी की, लेकिन शादी के 14 साल बाद आर.डी बर्मन ने दुनिया को अलविदा कह दिया और आशा एक बार फिर अकेली पड़ गईं.

वहीं आशा भोसले की बेटी वर्षा ने 2012 में आत्महत्या कर ली थी और उनके बड़े बेटे हेमंत का निधन 2015 में हो गया था. बच्चों के जाने के गम ने भी आशा को तोड़ दिया था.

फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल प्लैबैक सिंगर अवॉर्ड

1968 – गैरीबन की सुनो (दस लाख, 1966)

1969-  ‘परदें में चले दो ‘(‘शिकार’, 1968)

1972-  ‘पिया तू अब तो आजा’ (‘कारवां’,1971)

1973-  ‘दम मारो दम’ (‘हरे रामा हरे कृष्णा’, 1972)

1974-  ‘होन लगा के रखना’ (‘नैना’, 1973)

1975-  ‘चैन से हमको कभी’ (‘प्राण जाए पर वचन ना जाए’,1974)

1979-  ‘ये मेरा दिल’ (‘डॉन’, 1978)

वर्ल्ड रिकॉर्डस को सर्टिफाई करने वाले ऑग्रेनाइजेशन वर्ल्ड रिकॉर्ड अकेडमी ने मोस्ट रिकॉर्ड आर्टिस्ट ऑफ दी वर्ल्ड के तौर पर आशा भोंसले को रिक्गनाइज किया है. ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में आशा भोसले का नाम ‘मोस्ट रिकॉर्ड आर्टिस्ट इन म्यूजिक हिस्ट्री’  के लिए मेंशन किया गया है.

 

ये भी पढ़ें-  सिर चढ़ कर आज भी बोल रहा है इन 10 गानों का जादू, बेमिसाल आशा ताई ‘Happy B’Day To You’

डेंगू पर शबाना आजमी ने कही ये बात, केजरीवाल बोले…