जिस जगह शूट हुआ था अमिताभ का ‘जुम्मा-चुम्मा’ गाना, अब वो मिल होगी बंद

1982 में मिल में आग लग जाने के कारण इसे स्थायी रूप से बंद कर दिया गया. 1984 में फिर इस जगह को फिल्म की शूटिंग के लिए किराए पर देना शुरू कर दिया गया था.

मुंबई: महाराष्ट्र के कोलाबा में स्थित मुकेश मिल कम्पाउंड बॉलीवुड फिल्ममेकर्स की पसंदीदा जगहों में से एक है. इस जगह पर अमिताभ बच्चन के बहुचर्चित गाना ‘जुम्मा चुम्मा’ से लेकर हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘लुका छुप्पी’ का गाना ‘पोस्टर लगवा दो’ तक की शूटिंग हो चुकी है.

मुंबई मिरर की रिपोर्ट की अनुसार, इसे बंद करने को लेकर हाल ही में बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने मुकेश मिल कम्पाउंड के मालिक को पत्र लिखकर इसे बंद करने के निर्देश दिए हैं क्योंकि इस मिल की हालत अब बहुत ही झज्जर हो चुकी है. यहां शूटिंग या अन्य किसी गतिविधि के दौरान कोई हादसा न हो जाए, इसके एहतियातन मिल को बंद करने के लिए कहा गया है.

इस मामले पर बात करते हुए एक रिपोर्ट में सहायक नगर आयुक्त ने बताया कि मिल मालिकों को नोटिस जारी कर मिल के ढांचों की जांच कराने के आदेश दिए गए हैं. यहां की दिवारों की हालत बहुत कमजोर है और कोई भी हादसा हो सकता है. वहीं इस नोटिस के मिलने के बाद मुकेश मिल्स के एक अधिकारी का कहना है कि बीएमसी ने बस जांच का एक लेटर भेजा है. उसे नोटिस नहीं माना जा सकता. यह जगह शूटिंग के लिए बहुत खास है और यहां पर कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है. मिल में कई जगह पर शूटिंग होती है, जिनमें से एक केवल एक जगह की हालत खराब है, बाकी सब ठीक है.

यह मिल 1852 में बनी थी, जो कि कोलाबा के एनए सावंत रोड पर स्थित है. इस मिल का ब्रिटिशर्स द्वारा सेटअप कराया गया था. 1982 में मिल में आग लग जाने के कारण इसे स्थायी रूप से बंद कर दिया गया. 1984 में फिर इस जगह को फिल्म की शूटिंग के लिए किराए पर देना शुरू कर दिया गया.

यहां पर ‘जुम्मा चुम्मा’, ‘जी करदा’, ‘मेरे नाल तू व्हिसल बजा’, ‘पोस्टर लगवा दो’ जैसे गाने रिलीज हुए हैं. वहीं ‘वॉन्टेड’ फिल्म के कई सीन भी इस मिल में फिल्माए गए हैं.

‘जुम्मा चुम्मा’

‘जी करदा’

‘मेरे नाल तू व्हिसल बजा’

‘पोस्टर लगवा दो’