मशहूर डिजाइनर भानु अथैया का 91 की उम्र में निधन, देश के लिए जीता था पहला ऑस्कर अवार्ड

भारत के लिए पहला ऑस्कर अवार्ड जीतने वाली भानु अथैया का 91 उम्र की निधन में हो गया है. भानु अथैया लंबे समय से बीमारी से लड़ रही थीं.

भानु अथैया का निधन
भानु अथैया का निधन

भारत के लिए पहला ऑस्कर अवार्ड जीतने वालीं कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया का निधन हो गया है. भानु अथैया ने गुरुवार को मुंबई में अपने घर पर आखिरी सांस ली. भानु अथैया के निधन की जानकारी उनकी बेटी ने दी है. अथैया 91 साल की थीं. उन्होंने भारत के लिए पहला ऑस्कर अवार्ड जीता था.

भानु अथैया को फिल्म ‘गांधी’में अपने बेहतरीन कार्य के लिए 1983 में ऑस्कर पुरस्कार मिला था. उनकी बेटी राधिका गुप्ता ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘आज सुबह उनका निधन हो गया. आठ साल पहले उनके मस्तिष्क में ट्यूमर होने का पता चला था. पिछले तीन साल से वह बिस्तर पर थीं क्योंकि उनके शरीर के एक हिस्से को लकवा मार गया था.

भानु अथैया के पार्थिव शरीर की अंत्येष्टि दक्षिण मुंबई के चंदनवाड़ी शवदाह गृह में की जाएगी. अथैया का जन्म कोल्हापुर में हुआ था. उन्होंने हिंदी सिनेमा में गुरु दत्त की 1956 की सुपहरहिट फिल्म ‘‘सीआईडी’’में कॉस्ट्यूम डिजाइनर के रूप में अपने करियर की शुरूआत की थी. रिचर्ड एटेनबॉरो की फिल्म ‘‘गांधी’’ के लिए उन्हें (ब्रिटिश कॉस्ट्यूम डिजाइनर) जॉन मोलो के साथ ‘‘बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन’’ का ऑस्कर पुरस्कार मिला था.

अथैया ने 2012 में अपना ऑस्कर सुरक्षित रूप से रखे जाने के लिए एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेज को लौटा दिया था. अथैया ने पांच दशक के अपने लंबे करियर में 100 से अधिक फिल्मों के लिये अपना योगदान दिया. उन्हें गुलजार की फिल्म ‘‘लेकिन’’ (1990) और आशुतोष गोविरकर की फिल्म ‘‘लगान’’ (2001) के लिये राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था.

Related Posts