कल से खुल रहे हैं सिनेमा हॉल, उत्तर प्रदेश सरकार ने जारी किए सख्त निर्देश

इन सभी नियमों को सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ये भी कहा गया है कि किसी ने भी इन नियमों की अवहेलना की तो उनके खिलाफ सख्त कदम उठाया जाएगा.

कल से खुल रहे हैं सिनेमा हॉल, उत्तर प्रदेश सरकार ने जारी किए सख्त निर्देश (फोटो- PTI)

केंद्र सरकार (Central Government) ने अनलॉक 5 (Unlock 5) के तहत सिनेमाघरों को खोलने की इजाजत दे दी है. 15 अक्टूबर से सिनेमाघर (Cinema halls) 50 फीसदी लोगों के बैठने के इंतजाम के साथ खोले जाएंगे. उत्तर प्रदेश सरकार ने भी सिनेमाघरों को खोलने को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है.

राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलााइन के मुताबिक कल यानी 15 अक्टूबर से सभी सिनेमाघर, थिएटर्स और मल्टीप्लेक्स 50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जाएंगे. केवल उन सिनेमा घरों और मल्टीप्लेक्स को खोलने की इजाजत दी गई है जो कंटेनमेंट जोन से बाहर हैं. इसके अलावा कॉमन एरिया में और वेटिंग एरिया में हर व्यक्ति को कम से कम 6 फीट की दूरी पर रहना होगा.

कंगना रनौत ने फिल्म ‘थलाइवी’ के लिए बढ़ाया 20 किलो वजन, अब ऐसे करेंगी कम

इसके अलावा शो के ब्रेक टाइम में ये भी ध्यान रखा जाएगा कि टॉयलेट में भीड़ न हो और हर शो के बाद स्क्रीन की सफाई भी होनी चाहिए. इसके अलावा थिएटर के अंदर टेंपरेचर 24-30 डिग्री सेल्सियस और क्रॉस वेंटिलेशन की सुविधा भी होनी जरूरी है. इन सभी नियमों को सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ये भी कहा गया है कि किसी ने भी इन नियमों की अवहेलना की तो उनके खिलाफ सख्त कदम उठाया जाएगा.

थिएटर्स को खोलने की तैयारी पूरी

वहीं बात करें थिएटर्स में चल रही तैयारियों की तो थिएटर्स के हर एक कोने को सैनिटाइज किया जा रहा है. सीट से लकर हर एक जगह पर डिस्इंफेक्ट स्प्रे किया जा रहा है. इस बार कोई भी साथ में नहीं बैठ पाएगा. यानी जिस तरह दिल्ली मेट्रो में एक सीट छोड़कर दूसरी सीट पर यात्रियों के बैठने की सुविधा की है, उसी तरह थिएटर्स में भी दर्शकों को एक सीट छोड़कर दूसरी सीट पर बैठना होगा.

OMG: फिल्म ‘अतरंगी रे’ में कैमियो के लिए दोगुना हुई अक्षय कुमार की फीस, लेंगे 27 करोड़

कोरोना गाइडलाइंस को अच्छे से फॉलो कराने के लिए थिएटर्स संचालकों द्वारा कड़े इंतजाम किए गए हैं. थिएटर के अंदर सिर्फ डिब्बाबंद खाना या पेय पदार्थ ले जाने की अनुमति होगी. अगर कोई थिएटर के काउंटर से कुछ खाने या पीने का सामान खरीदता है, तो वह पैक्ड रहेगा. दर्शकों को ही नहीं बल्कि थिएटर के सफाई कर्मचारियों के लिए भी खास सुविधा रखी गई है. सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए दस्तानें, जूते, मास्क, पीपीई किट आदि का प्रावधान किया गया है.

इन बातों का रखें ध्यान

  • 1. टिकट खरीदने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करना होगा.
  • पीपीई किट खरीद सकते हैं, जो कि आर्म और बैक करव करेगा.
  • आठ मिनट तक खाने के सामान को यूवी स्टेरिलाइज्ड किया जाएगा.
  • सीटिंग की व्यवस्था 50 प्रतिशत रहेगी. एक को छोडकर दूसरी सीट पर दर्शक बैठेंगे.
  • शो का समय दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक रहेगा.

गोवा में नहीं खुलेंगे थिएटर

गोवा में सरकार कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने के साथ थिएटर खुलने की अनुमति दे चुकी है. पर थिएटर संचालनों ने ऐसा करने से मना कर दिया है. उनका कहना है कि जबतक कोई नई फिल्म रिलीज नहीं होगी, तब तक वे थिएटर को नहीं खोलेंगे.

Related Posts