WEF 2020 : दावोस में दीपिका पादुकोण को क्रिस्‍टल अवार्ड, देखें किससे कहा – आप अकेले नहीं हो

दावोस में आयोजित वर्ल्‍ड इकॉनमिक फोरम (WEF) की एनुअल मीटिंग 2020 में दीपिका पादुकोण ने डिप्रेशन पर बात की. उससे उबरने के लिए प्रेरित किया.

दीपिका पादुकोण ने सोमवार को वर्ल्‍ड इकॉनमिक फोरम (WEF) की एनुअल मीटिंग 2020 में शिरकत की. दीपिका को क्रिस्‍टल अवार्ड मिला है. सब सोच रहे थे अवार्ड लेने के बाद दीपिका क्‍या बोलेंगी. उन्‍होंने आपबीती सुनाना बेहतर समझा. एक बॉलीवुड स्‍टार से इतर उनकी पहचान डिप्रेशन से जूझकर जीतने वाली शख्सियत की है. स्विट्जरलैंड के दावोस में मानसिक बीमारियों के साथ अपने संघर्ष को याद करते हुए दीपिका ने इसी पर बात की. पढ़‍िए, उन्‍होंने क्‍या कहा.

“इसके (डिप्रेशन) साथ प्‍यार और नफरत के मेरे रिश्‍ते ने मुझे बहुत कुछ सिखाया है और मैं इससे गुजर रहे सभी लोगों को कहना चाहती हूं कि आप अकेले नहीं हो.”

“वर्ल्‍ड इकॉनमी पर डिप्रेशन और मेंटल इलनेस की वजह से एक ट्रिलियन डॉलर तक का असर पड़ने अनुमान है.”

deepika padukone world economic forum, WEF 2020 : दावोस में दीपिका पादुकोण को क्रिस्‍टल अवार्ड, देखें किससे कहा – आप अकेले नहीं हो

“जितनी देर में मैंने यह अवार्ड एक्‍सेप्‍ट किया है, दुनिया का कोई एक शख्‍स ने सुसाइड कर चुका है.”

“डिप्रेशन बहुत कॉमन मगर सीरियस बीमारी है. ये समझना बहुत जरूरी है कि एंजाइडी और डिप्रेशन किसी और बीमारी जैसे ही हैं और ठीक हो सकते हैं. इस बीमारी के साथ मेरा जो एक्‍सपीरियंस रहा, उसी ने मुझे Live Love Laugh सेटअप करने के लिए एनकरेज किया.”

दीपिका ने यह फाउंडेशन स्‍कूल्‍स में अवेयरनेस प्रोग्राम चलाने के लिए बनाया है. वे फ्री साइकिएट्रिक ट्रीटमेंट, मेडिकल एजुकेशन प्रोग्राम्‍स, पब्लिक अवेयरनेस कैंपेन्‍स के लिए फंडिंग करती हैं.

ये भी पढ़ें

दावोस में हो रही है 50वीं सालाना बैठक, पढ़िए- World Economic Forum से जुड़ी सारी जानकारी