Zohra Sehgal Doodle: भारत की पहली एक्ट्रेस जोहरा सहगल को गूगल ने किया याद, बनाया डूडल

गूगल ने आज ‘सेलिब्रेटिंग जोहरा सहगल शीर्षक से डूडल बनाया है. जोहरा सहगल पहली भारतीय एक्ट्रेस थी, एक्ट्रेस को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बहुत पहचान मिली थी. आज ही के दिन जोहरा कि पहली फिल्म ‘नीचा नगर’ साल 1946 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में रिलीज हुई थी

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 12:45 pm, Tue, 29 September 20
Google remembers iconic Indian Actress Zohra Sehgal
एक्ट्रेस साहिबजादी जोहरा सहगल मुमताज उल्ला खान

भारत की मशहूर एक्ट्रेस साहिबजादी जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) का जन्म 27 अप्रैल 1912 में उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में हुआ था. उन्होंने अपनी सारी पढ़ाई जर्मनी से पूरी की थी. जिसके बाद जोहरा सहगल ने भारतीय नृत्य कलाकार उदय शंकर के साथ कई अंतरराष्ट्रीय दौरे किए. भारत लौटने के बाद, वह 1945 में इंडियन पीपल्स थियेटर एसोसिएशन से जुड़ीं. उनके जन्मदिन पर आज गूगल ने डूडल  (Google Doodle) बनाकर एक्ट्रेस को याद किया है.

Zohra Sehgal Doodle Image

गूगल ने आज ‘सेलिब्रेटिंग जोहरा सहगल शीर्षक से डूडल बनाया है. जोहरा सहगल पहली भारतीय एक्ट्रेस थीं, एक्ट्रेस को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बहुत पहचान मिली थी. आज ही के दिन जोहरा कि पहली फिल्म ‘नीचा नगर’ साल 1946 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में रिलीज हुई थी.’ इस फिल्म ने कान्स फिल्म फेस्टिवल का सबसे बड़ा अवार्ड ‘पाल्मे डी’ओर अपने नाम किया था. एक्ट्रेस की याद में गूगल द्वारा बनाया गया ये डूडल कमाल का है.

Latest AIIMS Report : सुशांत के शरीर में नहीं मिला जहर, पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर उठाए सवाल

भारतीय सिनेमा में उनका बेहतरीन योगदान रहा है, जहां उन्हें सरकार द्वारा 1998 में ‘पद्मश्री अवार्ड’, 2001 में ‘कालीदास सम्मान’ और 2010 में ‘पद्म विभूषण’ से नवाजा गया. एक्ट्रेस जोहरा सहगल का निधन 10 जुलाई 2014 में 102 साल की उम्र में हुआ. जहां एक्ट्रेस को आज भी उनकी बेहतरीन अदाकारी और डांस के लिए याद किया जाता है.