कौन हैं ये रॉकस्टार जिसके जन्मदिन पर Google ने बनाया Doodle?

किंग को लोग ‘द किंग ऑफ द ब्लूज़’ के नाम से भी जानते हैं. इस डूडल को यूट्यूब पर भी अपलोड किया गया है.

Google  कई बड़ी-बड़ी हस्तियों या खास मौके पर डूडल बनाकर उन्हें सम्मानित करता रहता है. Google ने आज Doodle  बनाकर अमेरिकी गायक-गीतकार, गिटारिस्ट और ‘Record Riding With The King’ निमार्ता को सम्मानित किया है, जिन्होंने कई इलेक्ट्रिक ब्लूज़ गिटारिस्ट को प्रभावित किया है.

गूगल ने आज रिले.बी.किंग का डूडल बनाया है, जिनका जन्म 16 सितंबर 1925 को हुआ था. किंग को लोग ‘द किंग ऑफ द ब्लूज़’ के नाम से भी जानते हैं. इस डूडल को यूट्यूब पर भी अपलोड किया गया है.

1987 में बी.बी.किंग को ‘रॉक एंड रोल’ हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था. किंग की उपलब्धियों की बात करें तो उन्हें ’थ्री किंग्स ऑफ द ब्लूज़ गिटार’ में से एक माना जाता है. बी.बी अपने समय में संगीत में सबसे ज्यादा शो करने के लिए जाने जाते थे. वे 70 के दशक में एक साल में 200 से अधिक संगीत कार्यक्रमों में दिखाई देते थे.

किंग का जन्म मिसिसिप्पी में एक कपास बागान में हुआ था. किंग ने अपने करियर कि शुरुआत चर्च में संगीत और गिटार बजाकर की थी. बाद में वे स्थानीय रेडियो से जुड़े, फिर वे मेम्फिस, टेनेसी और शिकागो में रहने लगे. किंग को निधन 89 वर्ष की उम्र में लास वेगास में साल 2015 में हुआ था.

 

यह भी पढ़ें- सपना के नए वीडियो ने मचाया तहलका, जबरदस्त ठुमकों से इंटरनेट पर लगाई आग

निक-प्रियंका ही नहीं इन फिल्मी जोड़ों के बीच भी रहा है उम्र का बड़ा फासला, देखें तस्वीर