किसी के लिए कैमरा-तो किसी के लिए मां है शिक्षक, फिल्मी सितारों ने यूं किया अपने टीचर्स को याद

ऐसा लगता है कि डॉ. सर्वपल्ली (Dr. Sarvepalli Radhakrishnan) की ये शिक्षा कई शिक्षकों ने बॉलीवुड (Bollywood) सेलेब्रिटीज को दी है. तभी फिल्मी हस्तियों ने अपने शिक्षकों के लिए खास संदेश लिखे हैं.

आज 5 सितंबर है यानि टीचर्स डे (Teachers’ Day). टीचर्स डे के मौके पर आम से लेकर खास तक सभी अपने टीचर्स को विश कर रहे हैं. हर साल की तरह इस बार भी बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने टीचर्स डे के खास मौके पर अपने शिक्षकों के लिए सोशल मीडिया के जरिए स्पेशल मैसेज लिख रहे हैं. बताते चलें कि यह दिवस, भारत के पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न से सम्मानित डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के मौके पर मनाया जाता है. डॉ. राधाकृष्णन का जन्म 5 सिंतबर, 1888 में हुआ था.

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक महान शिक्षाविद थे. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr. Sarvepalli Radhakrishnan) का मानना था कि शिक्षा का मतलब सिर्फ जानकारी देना ही नहीं होता. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का मानना था कि जब तक शिक्षक शिक्षा के प्रति समर्पित और प्रतिबद्ध नहीं होगा, तब तक शिक्षा को मिशन का रूप नहीं मिल पाएगा. ऐसा लगता है कि डॉ. सर्वपल्ली की ये शिक्षा कई शिक्षकों ने बॉलीवुड सेलेब्रिटीज को दी है. तभी फिल्मी हस्तियों ने अपने शिक्षकों के लिए खास संदेश लिखे हैं.

चलिए जानते हैं किसने अपने शिक्षक के लिए क्या लिखा…

अभिनेता अजय देवगन ने अपने इंस्टाग्राम पर अपनी एक फोटो शेयर की है, जिसमें वो शूटिंग कैमरा के साथ नजर आ रहे हैं. यह फोटो शेयर करते हुए अजय देवगन ने लिखा, “शिक्षक दिवस पर, मैं कैमरे को सलाम करता हूं. मैंने हमेशा यह महसूस किया कि जब भी मैं इसके पीछे होता हूं तो मैंने कुछ नया सीखा. यह एक सतत प्रक्रिया है.”

ये भी पढ़ें- कंगना रनौत के ट्वीट उगल रहे हैं आग, अब कहा – मैं हूं मराठा, उखाड़ो मेरा क्या उखाड़ोगे

वैसे कहा जाता है कि हर किसी की सबसे पहली शिक्षक उसकी मां होती है. यह बात सोनू सूद भी मानते हैं. सोनू ने टीचर्स डे पर अपनी मां सरोज सूद का एक स्केच शेयर किया है. इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा, “तेरे ही दिखाए रास्ते पे निकला हूं मां. मंजिल दूर है लेकिन मिलेगी जरूर.”

फायरब्रांड कंगना रनौत ने भी टीचर्स डे पर अपने शिक्षकों के लिए खास संदेश लिया है. कंगना ने लिखा, “यह तस्वीर स्कूल के एनुअल डे फंक्शन की है. शायद पहली क्लास की. हमने पहाड़ी नट्टी पर परफार्म किया था और टीचर्स से गिफ्ट मिले थे. इतने सारे महान शिक्षकों ने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से मेरे जीवन को जोड़ा, सभी के प्रति मेरा हार्दिक आभार.”

ये भी पढ़ें- हीरो ने कहा था- पहुंच से बाहर हैं आप, कांस्टिंग काउच पर समीरा रेड्डी ने बयां की आपबीती

ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बिपाशा बसु अपना सबसे बड़ा गुरू अपने पापा को मानती हैं. बिपाशा का कहना है कि उनके विश्वास और जीवन मूल्यों की सीख की वजह से ही वो आज इस मुकाम पर पहुंची हैं. बिपाशा ने इंस्टाग्राम पर लिखा, “शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं. अगर शिक्षक नहीं होते, तो अन्य सभी पेशे मौजूद नहीं होते.”

निमरत कौर ने लिखा, “मैं जो कुछ भी सीखा, मैंने उन सभी शिक्षकों से सीखा है जो मेरे जीवन में जाने-अनजाने में आए. मैं ऐसी सभी आत्माओं को सलाम करती हूं, जिन्होंने दुनिया को बाहर और हमारे भीतर, एक बेहतर जगह बनाने का प्रयास करते हैं.”

साउथ फिल्म इंडस्ट्री के अभिनेता साई धर्म तेज ने लिखा, “उन शिक्षकों के प्रति हमारी हार्दिक कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए शब्द कम पड़ जाते हैं, जिन्होंने हमें कुछ बनाने में योगदान दिया है. वे हमें धार्मिकता की ओर ले जाते हैं, हमें सदा के लिए सही दिशा की ओर बढ़ाते हैं और बेहतर भविष्य का मार्ग प्रशस्त करते हैं. सभी शिक्षकों को, हैप्पी टीचर्स डे.”

सिद्धार्थ मल्होत्रा ने लिखा, “उन सभी के लिए जिन्होंने मुझे जीवन को समझने और इससे बाहर निकलने में मदद की है, जिन्होंने मुझे सबक सिखाया है ताकि मैं उन चीजों पर बेहतर तरीके से काम कर सकूं जो मैं चाहता हूं… हैप्पी टीचर्स डे.”

Related Posts