सदी के महानायक ने चुराई राजेश खन्ना की ‘चमक’!

Share this on WhatsAppनयी दिल्ली हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना ने दुनिया को अलविदा कहने से कुछ समय पहले लाइफ अचीवमेंट अवॉर्ड पाने पर सितारों से भरी महफ़िल में कहा था- इज़्ज़तें, शोहरतें, उल्फतें, चाहतें ये सब कुछ इस दुनिया में रहता नहीं, आज मैं हूं जहां कल कोई और था, ये भी […]

नयी दिल्ली

हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना ने दुनिया को अलविदा कहने से कुछ समय पहले लाइफ अचीवमेंट अवॉर्ड पाने पर सितारों से भरी महफ़िल में कहा था- इज़्ज़तें, शोहरतें, उल्फतें, चाहतें ये सब कुछ इस दुनिया में रहता नहीं, आज मैं हूं जहां कल कोई और था, ये भी एक दौर है वो भी एक दौर था.

आज अमिताभ बच्चन जिस जगह खड़े हैं, वहां तक पहुंचना हर किसी का सपना तो हो सकता है, लेकिन उसे पूरा कर पाना शायद ही मुमकिन हो. फिल्मकार बताते हैं कि फिल्म आनंद की स्क्रीनिंग के बाद जब लोगों ने राजेश खन्ना को बेमिसाल एक्टिंग के लिए बधाई दी, तो सह-कलाकार के रूप में अमिताभ बच्चन ने भी हाथ आगे बढ़ाया, लेकिन तब सुपरस्टार राजेश खन्ना ये कहकर आगे बढ़ गए- ‘मैं अजनबियों से हाथ नहीं मिलाता.’

अमिताभ को ये बात शायद जीवन भर नहीं भूलेगी, लेकिन इसके बाद शायद उन्होंने तय कर लिया था कि वो राजेश खन्ना के स्टारडम की चमक के पीछे वाले शख़्स को काका से छीन लेंगे. यहां बात हो रही है राजेश खन्ना के मेकअप मैन दीपक सावंत की. आज लोग दीपक सावंत को अमिताभ बच्चन के तमाम बेमिसाल मेकअप के लिए जानते हैं, लेकिन ये जानना दिलचस्प है कि दीपक सावंत बॉलीवुड में पहले पर्सनल मेकअप मैन हैं और राजेश खन्ना पहले सुपरस्टार, जिन्होंने पर्सनल मेकअप मैन की परंपरा शुरू की. राजेश खन्ना की आवाज़, अंदाज़ और मिज़ाज तीनों उनके स्टारडम का आईना थे. महंगी गाड़ियां, मिज़ाज में थोड़ी अकड़ और एक ही टेक में शॉट ok करने वाली अदा उन्हें सुपरस्टार बनाती थी.

70 के दशक तक फिल्म के प्रोड्यूसर या डायरेक्टर की ओर से एक ही मेकअप मैन होता था, जो फिल्म के सभी कलाकारों का मेकअप करता था. दीपक सावंत के पिता फिल्मों में मेकअप मैन का काम करते थे. दीपक सावंत शूटिंग के दौरान पिता के साथ रहते. बताते हैं कि एक दिन राजेश खन्ना को मेकअप के लिए थोड़ा इंतज़ार करना पड़ गया, क्योंकि उस वक्त किसी और का मेकअप हो रहा था. बस यही बात काका को नागवार गुज़री. उन्होंने फौरन दीपक सावंत के पिता से बात की और इस तरह दीपक सावंत बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार और हिंदी सिनेमा के पहले पर्सनल मेकअप मैन बन गए.

मगर, जैसा की राजेश खन्ना ने ख़ुद ही कहा था, कि वो दौर और था, ये दौर और है. बस इसी तरह काका का दौर गया और बिग बी का दौर आया. इसी बदले दौर में बॉलीवुड का पहला पर्सनल मेकअप मैन अमिताभ बच्चन का मेकअप मैन बन गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *