Lockdown के बाद शूटिंग के लिए तैयार है बॉलीवुड, फिल्म बनाने के तरीकों में होंगे क्या बदलाव?

जैकलीन फर्नांडीज (Jacqueline Fernandez) को लगता है कि लॉकडाउन (Lockdown) के बाद बदलाव होगा लेकिन यह धीरे-धीरे होगा. चीजें न केवल मनोरंजन (Entertainment) उद्योग बल्कि हर किसी के लिए सामान्य होने में समय लेंगी.
Shooting in Bollywood after lockdown, Lockdown के बाद शूटिंग के लिए तैयार है बॉलीवुड, फिल्म बनाने के तरीकों में होंगे क्या बदलाव?

कोरोनावायरस (Coronavirus) को रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन (Lockdown) के बाद अब नए समय में बॉलीवुड में फिल्म निर्माण का तरीका पहले जैसा नहीं होगा. नए दिशा-निर्देश और प्रतिबंध, सेट पर लोगों के तापमान (Temperature) की जांच से लेकर बजट में आए परिवर्तन तक काफी कुछ बदल जाएगा.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

फिल्म निर्माता अश्विनी अय्यर तिवारी (Ashwini Iyer Tiwari) ने बताया कि प्रोडक्शन की प्रक्रिया के तरीके में क्या कुछ बदलाव होंगे.

प्रोडक्शन की प्रक्रिया के तरीके में हो सकते हैं बदलाव

तिवारी ने बताया, “हम उम्मीद के अज्ञात समय में रह रहे हैं. जब भी शूटिंग शुरू होगी तो प्रोडक्शन की प्रक्रिया के तरीके में बदलाव देखने को मिलेंगे. गिल्ड के नए नियमों के मुताबिक, एक नया समय जहां हर जगह सभी की सुरक्षा सबसे पहली प्राथमिकता होगी.”

उन्होंने आगे कहा, “शेड्यूल में बदलाव हो सकता है, जिसमें कलाकारों और क्रू की कम से कम संख्या के साथ इनडोर जगहों पर प्रोडक्शन को पूरा किया जाएगा.” तिवारी ने कहा, “टीम प्रबंधन और प्रक्रियाओं को विशेष देखभाल और योजना की आवश्यकता होगी. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सभी को अपनी टीम के लिए बहुत जिम्मेदार होने की जरूरत है.”

अर्थव्यवस्था में गिरावट की वजह से क्या उन्हें लगता है कि बजट को फिर से तैयार करना होगा? इस बारे में तिवारी ने कहा, “मुझे लगता है कि बजट पर फिर से काम किया जाएगा और कुछ क्षेत्रों में बजट आवंटन (Budget Allocation) बढ़ सकता है.”

जरूरी गाइडलाइंस के साथ शुरू हो सकती है शूटिंग

अभिनेत्री ऋचा चड्ढा (Richa Chadha) को उम्मीद है कि शूटिंग उचित दिशा-निर्देशों के साथ शुरू होगी. ऋचा ने बताया, “वास्तव में मैं नहीं जानती कि महामारी के बाद शूटिंग का तरीका कैसा होगा, लेकिन मैं उम्मीद कर रही हूं कि उचित दिशा-निर्देशों के साथ शूटिंग शुरू हो सकती है. प्रोड्यूसर्स गिल्ड ने पहले ही दिशानिर्देशों का एक लंबा सेट भेज दिया है, जिसमें बताया गया है कि वे टेलीविजन के लिए कैसे शूटिंग को फिर से शुरू करने की योजना बना रहे हैं.”

लॉकडाउन के बाद धीरे-धीरे होगा बदलाव

एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज (Jacqueline Fernandez) को लगता है कि बदलाव धीरे-धीरे होगा. जैकलीन ने बताया, “मुझे विश्वास है कि लॉकडाउन के बाद बदलाव होगा लेकिन यह धीरे-धीरे होगा. चीजें न केवल मनोरंजन उद्योग बल्कि हर किसी के लिए सामान्य होने में समय लेंगी. तब तक, हमें घर पर सुरक्षित रहना चाहिए.”

कलाकार भी श्रमिक हैं

अभिनेता पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) ने बताया कि उच्च अधिकारी जो भी नियम देते हैं, उनका पालन अभिनेताओं और श्रमिकों को समान रूप से करना पड़ता है.

पंकज ने कहा, “कोई भी दिशा-निर्देश जो WHO, मेडिकल बिरादरी, भारत के डॉक्टरों, महाराष्ट्र सरकार, फिल्म फेडरेशन, सिन्टा और हमारे संघ द्वारा दिए जाएंगे, वे अभिनेताओं (Actors) के साथ-साथ श्रमिकों के लिए भी समान होंगे. हम अभिनेता भी श्रमिक ही हैं.”

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts