Google में सर्च करेंगे ‘कितने आदमी थे’, जवाब देखकर हो जाएंगे हैरान

इतना ही नहीं इससे यह पता चलता है कि 'शोले' फिल्म का ये डायलॉग आज भी लोगों के दिलों में जिंदा है. अगर आप अंग्रेजी शब्दों में इस डायलॉग को सर्च करेंगे तो यह जवाब नहीं मिलेगा.

‘कितने आदमी थे’….  अगर आप हिंदी सिनेमा के शौकिन हैं तो आपको यह डायलॉग जरूर याद होगा. यह डायलॉग को सुनते ही आपके दिमाग में गब्बर का चेहरा घूमने लगता है. 12 नवंबर, 1940 को पेशावर में जन्‍में बॉलीवुड के जानेमाने एक्टर अमजद खान ने अपने बीस साल के करियर में लगभग 130 फिल्‍मों में काम किया. उनकी दमदार डायलॉग डिलीवरी को आज भी लोग याद करते हैं.

सन् 1975 में बनी बॉलीवुड सुपरहिट फिल्म ‘शोले’ के इस डायलॉग को लोग अभी तक भूल नहीं पाए हैं. इस डायलॉग को ‘शोले’ फिल्म में विलेन का बेहतरीन रोल करने वाले गब्बर यानि अमजद खान ने बोला था. ‘शोले’ फिल्म में गब्बर रोल के साथ-साथ गब्बर के कुछ डायलॉग भी काफी चर्चित हुए, जो आजतक मशहूर हैं. उनमें से एक डायलॉग था, “कितने आदमी थे.” इस फिल्म में गब्बर ने ये सवाल अपने गुर्गों से पूछा था, जिसके जवाब में गब्बर के खास आदमी कालिया ने कहा था ‘सरदार 2’.

जब गब्बर ने पूछा ‘कितने आदमी थे’ या ‘यहां से पचास-पचास कोस दूर जब…’

बॉलीवुड में गब्बर का रोल एक ऐतिहासिक रोल बन गया है. इस वजह से अभी तक लोग गब्बर को भूल नहीं पाए हैं . आजकल ‘कितने आदमी थे’ गूगल पर भी खूब वायरल हो गया है. अगर आप गूगल में ‘कितने आदमी थे’ लिखकर सर्च करेंगे तो आपको जवाब में ‘2’ लिखा हुआ दिखाई देगा. आपको ये पढ़कर हैरानी होगी लेकिन यह सच है.

इतना ही नहीं इससे यह पता चलता है कि ‘शोले’ फिल्म का ये डायलॉग आज भी लोगों के दिलों में जिंदा है. अगर आप अंग्रेजी शब्दों में इस डायलॉग को सर्च करेंगे तो यह जवाब नहीं मिलेगा. आपको बता दें कि गूगल ऐसे प्रयोग बराबर करता रहता है. यही  वजह है कि गूगल की तरफ लोग ज्यादा आकर्षित होते हैं.

हाल ही में Avengers Endgame को कई देशों में रिलीज किया गया. Avengers Endgame के लिए लोगों में काफी क्रेज भी देखने को मिला. अगर आप अभी गूगल में Thanos लिखकर सर्च करेंगे तो आपको राइट साइड में थानोस का गॉन्टलेट दिखाई देगा. उस पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे वैसे ही स्लाइड अपने-आप नीचे जाने लगेगी और सर्च रिजल्ट गायब होने लगेंगे. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि Avengers Endgame में भी थनोस चुटकी बजाते ही सबकुछ खत्म कर देता था.

 

ये भी पढ़ें-   ऋतिक बने दुनिया के मोस्ट हैंडसम मैन, हॉलीवुड के इन स्टार्स को पछाड़ जीता खिताब

यह देखकर दुख होता है इंडस्ट्री में दो एक्टर साथ काम करना नहीं चाहते: अक्षय कुमार