शबाना आजमी, नसीरुद्दीन शाह के गुरू रोशन तनेजा का निधन, कई कलाकारों को सिखाए एक्टिंग के गुर

उन्होंने एक्टिंग सिखाने की शुरुआत एफटीआईआई, पुणे से हुई थी. इसके बाद उन्होंने मुंबई में रोशन तनेजा स्कूल ऑफ एक्टिंग की नींव रखी थी.

मुंबई: कई नामी फिल्म कलाकारों को अभिनय का गुर सिखाने वाले एक्टिंग गुरु रोशन तनेजा का निधन हो गया है. इसकी जानकारी उनके परिवार के सदस्यों ने दी. 87 वर्षीय रोशन  हिंदी फिल्म जगत के शबाना आजमी, नसीरुद्दीन शाह, जया बच्चन, अनिल कपूर और शत्रुघ्न सिन्हा जैसे दिग्गज कलाकारों को अभिनय का पाठ सिखा चुके हैं.

रोशन के बेटे रोहित तनेजा ने शनिवार सुबह आईएएनएस को बताया, “मेरे पिता का शुक्रवार रात 9.30 बजे नींद में ही निधन हो गया. वह लंबी बीमारी से जूझ रहे थे.”

रोशन के परिवार में पत्नी मीथिका और दो बेटे रोहित और राहुल हैं. सांताक्रूज वेस्ट के विद्युत शवदाहगृह में शाम को 4.30 बजे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

तनेजा फिल्मी कलाकारों को 1960 के दशक से अभिनय के गुर सिखाते चले आ रहे थे. उन्होंने एक्टिंग सिखाने की शुरुआत एफटीआईआई, पुणे से हुई थी. इसके बाद उन्होंने मुंबई में रोशन तनेजा स्कूल ऑफ एक्टिंग की नींव रखी थी.

अपने गुरु के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए शबाना ने ट्वीट किया, “बीती रात को रोशन तनेजा के निधन की बुरी खबर मिली. वह एफटीआईआई में मेरे गुरु और इकलौते ऐसे इंसान थे, जिनके मैं पैर छूती थी.”

अभिनेता राकेश बेदी ने लिखा, “मेरे लिए बेहद दुखद दिन. मेरे गुरु रोशन तनेजा का कल देहांत हो गया. मेरे करियर को बनाने के लिए उनका एहसानमंद हूं.”