शेखर कपूर बने FTII सोसायटी के नए अध्यक्ष और गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन भी

74 वर्षीय निर्देशक शेखर कपूर (Shekhar Kapur) को हिंदी और अंतरराष्ट्रीय सिनेमा में उनके बेहतरीन कामों के लिए जाना जाता है.

Shekhar Kapur, Entertainment News, FTII
शेखर कपूर का कार्यकाल 3 मार्च, 2023 तक होगा.

सूचना और प्रसारण मंत्रालय (Ministry of Information and Broadcasting) ने मंगलवार को घोषणा की कि मशहूर निर्देशक शेखर कपूर (Shekhar Kapur) को फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) सोसायटी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. इतना ही नहीं शेखर कपूर को FTII गवर्निंग काउंसिल का चेयरमैन भी बनाया गया है.

इसकी जानकारी FTII के निर्देशक भूपेंद्र कनथोला द्वारा दी गई. भूपेंद्र कनथोला ने कहा कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने शेखर कपूर को FTII सोसाइटी के नए अध्यक्ष और FTII गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है. शेखर कपूर का कार्यकाल 3 मार्च, 2023 तक होगा.

Good News: पिता बने ‘जोकर’ फेम वॉकिन फीनिक्स, मंगेतर रूनी ने दिया बेटे को जन्म

हिंदी और अंतरराष्ट्रीय सिनेमा में दिया अहम योगदान

फिल्म इंडस्ट्री में शेखर कपूर किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. 74 वर्षीय निर्देशक को हिंदी और अंतरराष्ट्रीय सिनेमा में उनके बेहतरीन कामों के लिए जाना जाता है. उन्होंने अपने फिल्मी करियर में सिनेमा को एक से एक शानदार फिल्में दी हैं. शेखर कपूर, जॉनर से हटकर फिल्में बनाने के लिए मशहूर हैं.

उन्हें सिनेमा में अपने शानदार योगदान के लिए साल 2000 में पद्म श्री, गोल्डन ग्लोब अवार्ड और 1998 में दो बाफ्टा अवार्ड सहित कई पुरस्कार मिल चुके हैं. शेखर कपूर ने न केवल फिल्मों बल्कि टीवी पर भी अपने बेहतरीन निर्देशन का जलवा दिखाया है. उन्होंने छोटे पर्दे पर भी अलग तरह के कार्यक्रमों के जरिए खूब सुर्खियां बंटोरी.

बेबाकी से रखते हैं अपनी राय

वहीं शेखर कपूर की फिल्मों की बात करें तो उनके नाम पर फिल्म जगत में ‘मासूम’, ‘बैंडिट क्वीन’, ‘मिस्टर इंडिया’ और ‘एलिजाबेथ’ जैसी कई शानदार फिल्में दर्ज हैं.

रिया की जमानत अर्जी पर सुनवाई पूरी, बॉम्बे हाई कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

बताते चलें कि शेखर कपूर सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. वह अक्सर देश और फिल्म इंडस्ट्री के मसले पर बेबाकी से अपनी राय रखते हैं. हाल ही में सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद शेखर कपूर खुलकर बॉलीवुड के नेपोटिज्म को लेकर सामने आए थे. शेखर कपूर, सुशांत के साथ फिल्म ‘पानी’ में काम करने वाले थे, लेकिन किन्हीं वजहों से यह प्रोजेक्ट कैंसिल हो गया.

Related Posts