अयोध्या में आज से शुरू हुई भव्य रामलीला, जानें कब और कहां देख सकते हैं लाइव टेलीकास्ट?

अयोध्या की इस विशेष रामलीला (Ayodhya Ramleela) को हिंदी, इंग्लिश, भोजपुरी, तमिल, तेलगु, कन्नड़, मराठी, पंजाबी, उर्दू, राजस्थानी, हरियाणवी, बांग्ला, मैथिलि, उड़िया और मलयाली भाषा में भी रिकॉर्ड कर यूट्यूब के जरिए प्रस्तुत किया जाएगा.

Ramleela, Ayodhya Ramleela,
आज से भव्य रामलीला शुरू हो गई है.

आज यानी 17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri 2020) की शुरुआत हो चुकी है. इसी के साथ शुरुआत हुई है नौ दिनों तक चलने वाली रामलीला (Ramleela) की. हर साल देश की कई जगहों पर रामलीला का आयोजन किया जाता है, लेकिन इस साल सबकी निगाहें उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya Ramleela) में चल रही रामलीला पर टिकी हैं. आयोध्या के लक्ष्मण किला में रामलीला का आयोजन हो रहा है. इस रामलीला में कई नामी एक्टर और सांसद अहम भूमिका निभा रहे हैं.

हालांकि इस साल कोरोनावायरस महामारी के कारण दर्शकों को रामलीला देखने की इजाजत नहीं है. इस बार महाकाव्य रामलीला का आयोजन वर्चुअल तौर पर किया गया है. दूरदर्शन पर आज से अगले नौ दिनों तक पवित्र नगरी अयोध्या में चल रही रामलीला का लाइव प्रसारण चलेगा. रामलीला की लाइव स्ट्रीमिंग को देश भर में उर्दू सहित 14 भाषाओं में टेलीकास्ट किया जाएगा. डीडी नेशनल और डीडी भारती पर दर्शक रामलीला ऑनलाइन देख सकते हैं.

कुरुक्षेत्र से आया राम का धनुष, श्रीलंका से रावण की पोशाक, अयोध्या में भव्य रामलीला की तैयारी

जानें कब और कहां होगा लाइव प्रसारण?

रामलीला का 17 से 25 अक्टूबर के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और डीडी लाइव यूट्यूब पर लाइव प्रसारण होगा. आप शाम 7 बजे से रात 10 बजे तक लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं. रिपीट टेलीकास्ट डीडी भारती पर अगले दिन सुबह 7 से 10 बजे तक और डीडी नेशनल पर दोपहर 3 से 6 बजे तक होगा.

एक भव्य एलईडी स्क्रीन विशाल मंच के ऊपर लगाई गई है, जिससे क्लीन विजुअल्स देखे जा सकेंगे. प्रसार भारती के सीईओ शशि एस वेम्पती ने भव्य सेट की कुछ तस्वीरों को ट्वीट किया है, जो कि शानदार लाइट्स और साउंड सिस्टम वाली व्यवस्था को दर्शाता है. बेहतरीन तकनीक का इस्तेमाल इसलिए किया गया है, ताकि लाइव प्रसारण के डायलॉग्स और विजुअल क्लियर रहें.

अयोध्या की इस विशेष रामलीला को हिंदी, इंग्लिश, भोजपुरी, तमिल, तेलगु, कन्नड़, मराठी, पंजाबी, उर्दू, राजस्थानी, हरियाणवी, बांग्ला, मैथिलि, उड़िया और मलयाली भाषा में भी रिकॉर्ड कर यूट्यूब के जरिए प्रस्तुत किया जाएगा.

कुरुक्षेत्र से बनकर आया राम का धनुष

खास बात ये भी है कि भगवान राम के धनुष को कुरुक्षेत्र से बनाकर भेजा गया है, जबकि रावण की पोशाक में तीन पोशाकें श्रीलंका से बन कर आई हैं.

Viral Photos: धर्म की राह पर चल पड़े हॉलीवुड स्टार विल स्मिथ, सदगुरु संग की गहरी चर्चा

अहम भूमिकाओं में फिल्मी सितारे

रामलीला में फिल्मी जगत के कई सितारे भी शामिल हैं. बिंदु दारा सिंह – हनुमान, अवतार गिल – दशरथ, शाहबाज खान – रावण की भूमिका में हैं. वहीं सांसद मनोज तिवारी – अंगद, सांसद रविकिशन – भरत, असरानी नारद – मुनि और रजा मुराद – अहिरावण की भूमिका निभा रहे हैं. राम मंदिर निर्माण के दौरान शुरू हुई इस रामलीला के लिए रामभक्तों के साथ-साथ दर्शक भी उत्साहित हैं.

Related Posts