आज से फिर खुल रहे हैं सिनेमाघर, एंट्री लेने से पहले जान लें किन बातों का रखना होगा ख्याल

बुक माई शो ऐप भी लोगों की सुरक्षा के लिए एक खास फीचर लेकर आया है जिसका नाम 'माई सेफ्टी फर्स्ट' फीचर. इस फीचर के जरिए लोग और ज्यादा सुरक्षा के साथ फिल्म देख पाएंगे

आज यानी 15 अक्टूबर से थिएटर्स (Theaters Re-open) एक बार फिर लोगों का स्वागत करने के लिए तैयार हैं. 50 फीसदी क्षमता के साथ देशभर में थिएटर्स आज फिर से खुल रहे हैं.कोरोना संकट के इस दौर में लोगों को किसी भी परेशानी से बचाने के लिए थिएटर्स में खास इंतजाम किए गए है.

थिएटर्स के हर एक कोने को सैनिटाइज किया जा रहा है. सीट से लेकर हर एक जगह पर डिस्इंफेक्ट स्प्रे किया जा रहा है. इस बार कोई भी साथ में नहीं बैठ पाएगा. यानी जिस तरह दिल्ली मेट्रो में एक सीट छोड़कर दूसरी सीट पर यात्रियों के बैठने की सुविधा की है, उसी तरह थिएटर्स में भी दर्शकों को एक सीट छोड़कर दूसरी सीट पर बैठना होगा.

Book My Show लेकर आया नया फीचर

वहीं दूसरी ओर ‘बुक माई शो’ (Book My Show) ऐप भी लोगों की सुरक्षा के लिए एक खास फीचर लेकर आया है जिसका नाम ‘माई सेफ्टी फर्स्ट’ (My Safety First) फीचर. इस फीचर के जरिए लोग और ज्यादा सुरक्षा के साथ फिल्म देख पाएंगे. दरअसल इस ऐप के जरिए लोग पता कर सकेंगे कि देशभर में कौन से थिएटर्स में सुरक्षा के लिए कौन-कौन से खास इंतजाम या सुविधाएं दी जा रही हैं. जैसे सीट डिस्टेंसिंग, थर्मल स्क्रीनिंग, संपर्क रहित सुरक्षा जांच, हाथ सेनटाइज की उपलब्धता, कर्मचारियों के सदस्यों के लिए दैनिक तापमान की जांच, पैक्ड फूड एंड बेवरेज (एफएंडबी) की उपलब्धता, टॉयलेट में सीमित व्यस्तता, अनिवार्य मास्क, सिनेमा परिसर में सामाजिक गड़बड़ी, अपने शो से पहले सेनिटाइजेशन.

PHOTOS : सिनेमाघरों के खुलने की शुरू हुई तैयारियां, सर्दी-जुकाम भी हुआ तो ‘NO ENTRY’

बता दें, थिएटर्स को खोलने के लिए सरकार की ओर से भी जो निर्देश दिए गए हैं, उनके मुताबिक थिएटर्स और मल्टीप्लेक्स 50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जाएंगे. केवल उन सिनेमा घरों और मल्टीप्लेक्स को खोलने की इजाजत दी गई है जो कंटेनमेंट जोन से बाहर हैं. इसके अलावा कॉमन एरिया में और वेटिंग एरिया में हर व्यक्ति को कम से कम 6 फीट की दूरी पर रहना होगा.

इसके अलावा शो के ब्रेक टाइम में ये भी ध्यान रखा जाएगा कि टॉयलेट में भीड़ न हो और हर शो के बाद स्क्रीन की सफाई भी होनी चाहिए. इसके अलावा थिएटर के अंदर टेंपरेचर 24-30 डिग्री सेल्सियस और क्रॉस वेंटिलेशन की सुविधा भी होनी जरूरी है. इन सभी नियमों को सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ये भी कहा गया है कि किसी ने भी इन नियमों की अवहेलना की तो उनके खिलाफ सख्त कदम उठाया जाएगा.

थिएटर का मुंह नहीं देखेंगी OTT पर रिलीज़ हुई ये फिल्में, होगा बड़ा नुकसान

कोरोना गाइडलाइंस को अच्छे से फॉलो कराने के लिए थिएटर्स संचालकों द्वारा कड़े इंतजाम किए गए हैं. थिएटर के अंदर सिर्फ डिब्बाबंद खाना या पेय पदार्थ ले जाने की अनुमति होगी. अगर कोई थिएटर के काउंटर से कुछ खाने या पीने का सामान खरीदता है, तो वह पैक्ड रहेगा. दर्शकों को ही नहीं बल्कि थिएटर के सफाई कर्मचारियों के लिए भी खास सुविधा रखी गई है. सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए दस्तानें, जूते, मास्क, पीपीई किट आदि का प्रावधान किया गया है.

इन बातों का रखें ध्यान
1. टिकट खरीदने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करना होगा.
2. पीपीई किट खरीद सकते हैं, जो कि आर्म और बैक करव करेगा.
3. आठ मिनट तक खाने के सामान को यूवी स्टेरिलाइज्ड किया जाएगा.
.4. शो का समय दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक रहेगा.

Related Posts