जानें उस 5 मिनट के किस पर क्या था रिएक्शन, पढ़ें 65 की रेखा के 6 अनसुने किस्से

रेखा तमिल की कुछ फिल्मों में बाल कलाकार के तौर पर भी काम कर चुकी थीं, लेकिन बतौर अभिनेत्री उन्हें 'अनजाना सफर' से पहचान मिली.
Rekha Birthday, जानें उस 5 मिनट के किस पर क्या था रिएक्शन, पढ़ें 65 की रेखा के 6 अनसुने किस्से

बॉलीवुड की दिलकश, सदाबहार और टाइमलेस ब्यूटी के नाम से जानी जाने वाली अभिनेत्री रेखा का आज 65वां जन्मदिन है. रेखा की उम्र भले ही 65 हो गई है, लेकिन वे आज भी खूबसूरती के मामले में अच्छी-अच्छी हिरोइन्स को मात देती हैं. रेखा ने अपनी बेहतरीन अदाकारी से हर किसी का दिल जीता है.

1. पिता से नफरत

रेखा बहुत छोटी थीं, जब उन्होंने फिल्मी दुनिया में कदम रखा था. अभिनय रेखा को अपने पिता और मां से विरासत में मिली थी. उनके पिता एक तमिल सुपरस्टार थे और उनकी मां तमिल एक्ट्रेस थीं. हालांकि रेखा अपने पिता से काफी नफरत करती थीं. रेखा की मां और उनके पिता का अफेयर था, लेकिन रेखा के पिता ने उनकी मां से कभी शादी नहीं की.

Rekha Birthday, जानें उस 5 मिनट के किस पर क्या था रिएक्शन, पढ़ें 65 की रेखा के 6 अनसुने किस्से

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेखा का जन्म उनकी मां के शादी करने से पूर्व हुआ था. रेखा के पिता उन्हें अपनी संतान नहीं मानते थे, जिसके कारण रेखा उनसे बहुत नफरत करती थी. अपने पिता के लिए रेखा की नफरत इतनी थी कि वे उनके अंतिम संस्कार में भी नहीं पहुंची थीं.

2. 13 साल की उम्र में रखा फिल्मी दुनिया में कदम

रेखा जब 13 साल की थीं, तब पारिवारिक स्थिति खराब होने के कारण उन्हें फिल्मी दुनिया में कदम रखना पड़ा था. रेखा फिल्मों में नहीं आना चाहती थीं, लेकिन परिवारा की जिम्मेदारी ने उन्हें ऐसा करने पर मजबूर किया. ‘अनजाना सफर’ रेखा की पहली फिल्म थी. इस फिल्म के दौरान रेखा यौन शोषण का शिकार भी हुई थीं.

Rekha Birthday, जानें उस 5 मिनट के किस पर क्या था रिएक्शन, पढ़ें 65 की रेखा के 6 अनसुने किस्से

हालांकि रेखा तमिल की कुछ फिल्मों में बाल कलाकार के तौर पर भी काम कर चुकी थीं, लेकिन बतौर अभिनेत्री उन्हें ‘अनजाना सफर’ से पहचान मिली.

3. जब हीरो ने किया 5 मिनट तक किस

लेखक यासीर उस्मान ने अपनी किताब ‘रेखा: एन अनटोल्ड स्टोरी’ में रेखा की जिंदगी से जुड़ा एक किस्सा बताया गया है. किताब के अनुसार, फिल्म ‘अनजाना सफर’ के निर्देशक राजा और एक्टर बिश्वजीत ने रेखा को तंग करने का प्लान बनाया था.

जब रेखा यह फिल्म कर रही थीं, तो एक दिन शूट के लिए वे सेट पहुंची. रेख के सेट पर पहुंचते ही निर्देशक ने एक्शन बोला और बिश्वजीत ने रेखा को अपनी ओर खींचा और उन्हें करने लगे. रेखा इस सबसे अनजान थीं. रेखा को बिश्वजीत 5 मिनट तक किस करते रहे. बिश्वजीत रेखा को इतनी जोर से किस कर रहे थे कि रेखा कि आंखों में से आंसू निकलने लगे.

Rekha Birthday, जानें उस 5 मिनट के किस पर क्या था रिएक्शन, पढ़ें 65 की रेखा के 6 अनसुने किस्से

रेखा अपने साथ हुए इस यौन शोषण के खिलाफ आवाज उठाना चाहती थीं, लेकिन बदनामी के डर से वे चुप हो गईं.

4. मार खाकर बनीं सुपरस्टार

लोग जितने रेखा की खूबसूरती के दीवाने हैं, उतने ही उनके अभिनय के कायल भी हैं. अपने फिल्मी करियर में 150 से भी ज्यादा फिल्में कर चुकीं रेखा ने बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में अपनी जिंदगी से जुड़ा एक अहम किस्सा बताया था.

Rekha Birthday, जानें उस 5 मिनट के किस पर क्या था रिएक्शन, पढ़ें 65 की रेखा के 6 अनसुने किस्से

रेखा ने बताया कि उनकी वे रातों-रात स्टार बन गई थीं, लेकिन उन्हें सुपरस्टार बनना था, जिसे बनने में उनकी मां ने उनकी मदद की. रेखा ने इंटरव्यू के दौरान बताया था कि वे मार खाकर स्टार बनी हैं. हालांकि ये बात उन्होंने हंसते हुए मजाक में कही थी. रेखा ने बताया था कि उनकी मां उन्हें जबरन डांस सीखने के लिए भेजा करती थीं.

5. रेखा-अमिताभ के बीच बढ़ी नजदीकियां

रेखा ने भले ही फिल्मों में कई सफलता हासिल की हो, लेकिन पर्सनल लाइफ में उन्हें कोई सुख नहीं मिला. रेखा को लेकर अक्सर मीडिया में चर्चा रही कि उनका कई अभिनेताओं के साथ अफेयर था. 1973 में खबरें थीं, कि रेखा ने एक्टर विनोद मेहरा से शादी कर ली है. हालांकि साल 2004 में सिमी गरेवाल के शो में रेखा ने इन खबरों को दरकिनार करते हुए कहा था कि विनोद उनके एक अच्छे वेल-विशर थे.

विनोद मेहरा के अलावा रेखा का नाम सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ भी जुड़ा. दोनों ने एक साथ फिल्म ‘दो अनजाने’ में काम किया था. इसके बाद दोनों फिल्म ‘सिलसिला’ में नजर आए. कहा जाता है कि इस फिल्म के दौरान ही दोनों के बीच नजरदीकियां आईं. हालांकि ये नजदीकियां ज्यादा दिनों तक नहीं रहीं और दोनों एक दूसरे से अलग हो गए.

Rekha Birthday, जानें उस 5 मिनट के किस पर क्या था रिएक्शन, पढ़ें 65 की रेखा के 6 अनसुने किस्से

साल 1990 में रेखा ने दिल्ली के बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल से शादी खी थी. शादी के एक साल बाद ही मुकेश ने खुदकुशी कर अपनी जान दे दी. उस समय रेखा लंदन में थीं. रेखा को अपनी निजी जिंदगी में कभी प्यार मिल ही नहीं पाया.

6. मुझे तुम नजर से गिरा तो रहे हो…

हाल ही में रेखा का गाना गाते हुए एक वीडियो वायरल हुआ था. इस वीडियो में रेखा गा रही हैं, मुझे तुम नजर से गिरा तो रहे हो, मुझे तुम कभी भी भुला न सकोगे…

इस वीडियो में रेखा के सादगी भरे चेहरे से उनकी आवाज बेहद मेल खा रही है. गाना भी ऐसा कि सुननेवाला तरोताजा हो जाए. ये वीडियो 1986 में दिए इंटरव्यू का है. उस वक़्त वो एअरपोर्ट से सीधे BBC के स्टूडियो गयीं थी. वीडियो में उनके चेहरे पर थकान साफ़ तौर पर देखी जा सकती है.

 

ये भी पढ़ें-   डांस और ड्रेस की वजह से अपने ही मुल्‍क में ट्रोल हुईं पाकिस्तानी एक्‍ट्रेस मेहविश हयात

15-20 साल से कर रहा सलमान के बंगले की देखभाल, इस वजह से हुआ गिरफ्तार

Related Posts