Birthday Special: जीनत अमान ऐसी अदाकारा जिन्होंने फिल्मी मैदान के नियम बदल डाले

फिल्मों की दुनिया में कदम रखने से पहले जीनत मशहूर फिल्मी मैगजीन 'फेमिना' में बतौर पत्रकार काम किया. ये नौकरी तो चार दिनों की चांदनी थी.

जीनत अमान का आज 68वां जन्मदिन है. जीनत का जन्म 1951 को मुंबई में हुआ था. जीनत अमान के पिता मशहूर लेखक अमानुल्लाह खान थे. उन्होंने मुगल-ए-आजम और पाकीजा जैसी ऐतिहासिक फिल्मों में भी काम किया था. जीनत जब 13 साल की हुईं तो उनके पिता का निधन हो चुका था.

फिल्मों की दुनिया में कदम रखने से पहले जीनत मशहूर फिल्मी मैगजीन ‘फेमिना’ में बतौर पत्रकार काम किया. ये नौकरी तो चार दिनों की चांदनी थी. इसके बाद उनकी खूबसूरती और शानदार कद काठी के चलते उन्होंने मॉडलिंग की दुनिया में अपना कदम रखा और 1970 में उन्होंने फेमिना मिस इंडिया पेजेंट जीता.

Zeenat Aman, Birthday Special: जीनत अमान ऐसी अदाकारा जिन्होंने फिल्मी मैदान के नियम बदल डाले

किरदार में नयी जान फूंक दी

वह अपने जमाने में हीरोइन की परिभाषा को बदलने के लिए जानी जाती हैं. जिस दौर में उन्होंने फिल्मी दुनिया में कदम रखा था उस दौर में फिल्म की हीरोइन से बहुत ही सुशील और संस्कारी होने की अपेक्षा होती थी. जीनत ने इस बुनियाद को हिलाकर रख दिया और हीरोइन के किरदार में नयी जान फूंक दी.

इसकी एक झलक हमें दिखाई देती है उनकी फिल्म ‘हरे रमा हरे कृष्णा’ में. इस फिल्म में उन्होंने जसबीर नाम की लड़की का किरदार निभाया था। जसबीर इस फिल्म में हिप्पीज के गिरोह के साथ फस जाती है. ये किरदार उन दौर में बाकी हीरोइन से हटके था.’हरे रमा हरे कृष्णा’ के अलावा जीनत ने देव आनंद के साथ ‘हीरा पन्ना’ और ‘वारंट’ जैसी हिट फिल्मों में काम किया था.

राज कपूर की पहली पसंद नहीं थीं

सत्यम शिवम सुंदरम में जीनत अमान रूपा के किरदार के लिए राज कपूर की पहली पसंद नहीं थीं. उनसे पहले वह रूपा के किरदार के लिए हेमा मालिनी, डिंपल कपाडिया और विद्या सिन्हा जैसी मशहूर अदाकाराओं से भी मिले थे. इन तीनों ने इस किरदार को निभाने से मना कर दिया और इसका कारण था फिल्म में सेमि न्यूड कपड़े.

Zeenat Aman, Birthday Special: जीनत अमान ऐसी अदाकारा जिन्होंने फिल्मी मैदान के नियम बदल डाले

‘डॉन’ में रोमा का किरदार

अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म ‘डॉन’ में वह रोमा नाम की एक लड़की के किरदार में दिखाई देती हैं. रोमा अपने भाई रमेश के खून का बदला लेने के लिए वह डॉन के गिरोह का हिस्सा बन जाती है. उनका ये किरदार ‘डॉन’ की कामयाबी के पीछे बहुत बड़ी वजह है. 70 के दशक में जीनत हीरोइन के बने बनाये ढांचे को तोड़ने के लिए जानी जाती थीं. यही वजह थीं कि वह उस दौर में प्रोड्यूसर्स की चहेती थीं.

फॉर्मूले से हटकर किरदार निभाए

80 के दशक में जीनत अपने स्टारडम के शिखर पर थीं. ये दशक था एक फिल्म में बहुत सारे एक्टर्स को एक साथ कास्ट करने का. इन फिल्मों में अक्सर जीनत का काम होता था दर्शकों को अपनी सेक्स अपील के जरिये आकर्षित करना. पर जीनत तो ठहरीं समाज के तौर तरीकों को दर किनार कर अपने दिल की सुनने वाली. उन्होंने इस दौर में भी फॉर्मूले से हटकर अलग किरदार ही निभाए.

हिट फिल्में दी

इस दौरान उन्होंने एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी. वह अमिताभ बच्चन के साथ ‘लावारिस’ में मोहिनी के किरदार में दिखीं थीं. इसके अलावा वह फिरोज खान के साथ ‘कुर्बानी’ और शत्रुघ्न सिन्हा और अमिताभ बच्चन के साथ दोस्ताना में भी दिखीं.

इतना ही नहीं जीनत अभी भी इंडस्ट्री में काम कर रही हैं. हाल ही में अभिनेता अर्जुन कपूर ने अपने सोशल मीडिया पर अपनी आने वाली फिल्म ‘पानीपत’ में जीनत अमान का पोस्टर शेयर किया था. इस पोस्टर में वह सकीना बेगम के किरदार में दिखाई दे रही हैं.

ये भी पढ़ें-

अमिताभ बच्चन के गाने पर यूं थिरके थे बेबी ऋतिक रोशन, खूब वायरल हो रहा वीडियो

अस्पताल का दावा TMC सांसद नुसरत जहां ने खाई स्लीपिंग पिल्स, परिवार ने किया इनकार