FACT CHECK: क्या TIME में PM मोदी पर लेख लिखने वाले आतिश तासीर कांग्रेस के PR मैनेजर हैं?

टाइम मैगजीन में छपे आर्टिकल में पीएम मोदी को 'इंडिया का डिवाइडर इन चीफ' बताया गया है.

नई दिल्ली. देश में लोकसभा चुनाव चल रहा है. इसी बीच 10 मई को अमेरिका की प्रतिष्ठित ‘टाइम’ मैगजीन के कवर पेज पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो छपी. इस फोटो के साथ एक विवादित शीर्षक भी था- ‘इंडिया का डिवाइडर इन चीफ’. मतलब भारत को बांटने वाला मुख्य व्यक्ति. इसके बाद पीएम मोदी पर इस लेख को लिखने वाले आतिश तासीर पर सोशल मीडिया पर हमला शुरू हो गया.

पीएम मोदी पर टाइम पत्रिका में लेख लिखने वाले लेखक आतिश तासीर पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के समर्थक सोशल मीडिया पर हमलावर हो रहे हैं. 10 मई को टाइम पत्रिका के कवर पेज पर छपी तस्वीर सामने आने के बाद आतिश तासीर सोशल मीडिया पर ट्रेंड और ट्रोल होने लगे. कुछ लोगों ने ट्विटर और फेसबुक पर विकिपीडिया के हवाले से पोस्ट डाले कि ‘आतिश तासीर इंडियन नेशनल कांग्रेस के लिए PR मैनेजर के रूप में काम करते हैं’.  विकिपीडिया के पेज पर ऐसा देखने के बाद लोगों ने तासीर पर निशाना साधना शुरू किया.

ट्विटर पर अपने नाम के आगे चौकीदार लगाने वाले एक शख्स ने ट्वीट कर आतिश तासीर को कांग्रेस का PR मैनेजर बताया और ये भी लिखा कि टाइम मैगजीन ने अपनी विश्वसनीयता खो दी है. इस ट्विटर यूजर को केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी फॉलो करती हैं. 

इस ट्वीट को 900 से भी अधिक बार रीट्वीट किया गया है. ट्विटर यूजर ने आतिश तासीर के विकिपीडिया पेज का स्क्रीनशॉट भी ट्वीट में लगाया. जिसमे लिखा है- तासीर एक ब्रिटिश मूल के पत्रकार और लेखक हैं. स्क्रीनशॉट ये भी दिखा रहा है कि- तासीर “इंडियन नेशनल कांग्रेस के लिए PR मैनेजर का काम कर रहे हैं.”

TASEER
विकिपीडिया पर तासीर का पेज.

तासीर के विकिपीडिया पेज पर कांग्रेस के लिए काम करने की जानकारी लिखी होने के बाद यह मतलब निकाला गया कि तासीर का लेख प्रेरित है और ईमानदारी से नहीं लिखा गया है. क्योंकि वह कांग्रेस पार्टी के PR मैनेजर के रूप में काम करते हैं. दिलचस्प बात यह है कि स्क्रीनशॉट में मैनेजर शब्द की स्पेलिंग (manger) भी गलत लिखी है.

बदली गई है विकिपीडिया की जानकारी

स्क्रीनशॉट में जो जानकारी दिखाई गई है,उसको एडिट किया गया है. विकिपीडिया, पेज व लेख में एडिट करने की आजादी देता है. मतलब कोई भी विकिपीडिया पेज एडिट कर सकता है. ALT न्यूज ने पाया कि आतिश तासीर के विकिपीडिया पेज को 10 मई को बार-बार एडिट किया गया था. पहला एडिट सुबह 7:59 पे किया गया था. जब पेज के ‘कैरियर’ सेक्शन में तासीर के बारे में “कांग्रेस के लिए PR मैनजर के रूप में काम करना” जोड़ा गया था.

हालांकि, बाद में तासीर का विकिपीडिया पेज प्रोटेक्ट कर दिया गया, जिससे अब एडिटिंग संभव नहीं है.

टाइम मैगजीन के कवर पेज पर फोटो छपने पर कांग्रेस ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है. कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने टाइम मैगजीन की फोटो शेयर करते हुए लिखा है “मोदी जी की परिभाषा- फूट डालों और राज करो! कांग्रेस ने पहले अंग्रेजों को भगाया, अब मोदी जी को हटायेंगे!’’