“कोल्ड ड्रिंक न पिएं, मिला है इबोला वायरस से दूषित खून”, वाट्सएप पर वायरल है ये मैसेज

वाट्सएप मैसेज में वायरल हो रहे दावे के मुताबिक हैदराबाद पुलिस ने लोगों को कोल्ड ड्रिंक न पीने की सलाह दी है, इसमें फैंटा, माजा, पेप्सी, कोका कोला जैसे नाम शामिल हैं.
ebola virus in cold drinks, “कोल्ड ड्रिंक न पिएं, मिला है इबोला वायरस से दूषित खून”, वाट्सएप पर वायरल है ये मैसेज

नई दिल्ली: गर्मी का मौसम चल रहा है और कोल्ड ड्रिंक की डिमांड जोरों पर है. ऐसे में सोशल मीडिया और मैसेंजिंग एप्स पर सॉफ्ट ड्रिंक्स से जुड़ा एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है.

मैसेज है- “प्लीज सभी मित्रो फोर्वर्ड करे. Hyderabad पुलिस की तरफ से पुरे भारत मे सूचना दि गयी है. क्रपया आने वाले कुछ दिनो तक आप कोई भी कोल्ड ड्रिंक जैसे माजा, फैंटा, 7 अप, कोका कोला, mauntain डीओ, पेप्सी, इत्यादि न पिये क्यूकी इसमेसे एक कम्पनी के कामगार ने इसमे इबोला नामक खतरनाक वायरस का दूषित खून मिला दिया है. ये खबर कल NDTV चैनल मे बतायी थी. आप जल्द से जल्द इस मेसेज को फोर्वर्ड करके मदद करे. ये मेसेज आपके परिवार मे फोर्वर्ड करे. आप जितना हो सके इसे शेअर करे..धन्यवाद.”

ebola virus in cold drinks, “कोल्ड ड्रिंक न पिएं, मिला है इबोला वायरस से दूषित खून”, वाट्सएप पर वायरल है ये मैसेज

ये मैसेज वाट्सएप पर खूब शेयर हो रहा है. इस मैसेज के साथ कुछ तस्वीरें भी वायरल हैं.

ebola virus in cold drinks, “कोल्ड ड्रिंक न पिएं, मिला है इबोला वायरस से दूषित खून”, वाट्सएप पर वायरल है ये मैसेजebola virus in cold drinks, “कोल्ड ड्रिंक न पिएं, मिला है इबोला वायरस से दूषित खून”, वाट्सएप पर वायरल है ये मैसेज ebola virus in cold drinks, “कोल्ड ड्रिंक न पिएं, मिला है इबोला वायरस से दूषित खून”, वाट्सएप पर वायरल है ये मैसेज

ये सच नहीं है

बता दें कि कोल्ड ड्रिंक में इबोला वायरस मिले होने की बात झूठी है. ये मैसेज हर गर्मी में वायरल होता है, वायरस का बदल दिया जाता है. यानी कभी इबोला, कभी एचआईवी तो कभी जीका वायरस के नाम से इसी मैसेज को फैलाया गया है.

अगर ये दावा सच होता तो अब तक कोल्ड ड्रिंक को बैन कर दिया जाता, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. साथ ही हैदराबाद पुलिस और NDTV दोनों ने ही सॉफ्ट ड्रिंक से जुड़ी किसी तरफ का अलर्ट जारी नहीं किया है.

इस मौके से जुड़ी तस्वीरें भी दूसरे मौकों की हैं

ये दोनों तस्वीरें तब की हैं जब पाकिस्तान के गुजरनवाला में फर्जी कोका कोला फैक्ट्री का भांडाफोड़ हुआ था. ये मामला 2015 का है.
ebola virus in cold drinks, “कोल्ड ड्रिंक न पिएं, मिला है इबोला वायरस से दूषित खून”, वाट्सएप पर वायरल है ये मैसेज

मैसेज के साथ वायरल वीडियो का सच

कोल्ड ड्रिंक के जुड़े वायरल हो रहे मैसेज में जो वीडियो शेयर किया जा रहा है, वो तेलंगाना का है. एक पुलिसवाले के एक्स्ट्रामैरिटल अफेयर के बारे में उसकी फैमिली को पता चल गया, जिसके बाद उसने अपनी पत्नी और सास को बुरी तरह से पीट दिया. टाइम्स ऑफ़ इंडिया में इसकी रिपोर्ट भी छपी थी.

वहीं ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट भी सामने नहीं आई जिसमें फैक्ट्री वर्कर ने सॉफ्ट ड्रिंक में इबोला से दूषित खून मिलाया हो.

Related Posts