22 हजार का चालान 400 में कैसे निपटाएं, खुद पुलिसकर्मी ने वीडियो पोस्ट कर दी सलाह

“अगर आप डॉक्यूमेंट्स घर पर भूल गए हैं और आपका चालान कट गया है तो इस चालान को कम कर 100 रुपये कर सकते हैं.”
Traffic challan, 22 हजार का चालान 400 में कैसे निपटाएं, खुद पुलिसकर्मी ने वीडियो पोस्ट कर दी सलाह

फेसबुक पर एक पुलिसकर्मी वीडियो वायरल है, जिसमे वो ये बताते नजर आ रहा है कि अगर ट्रैफिक पुलिस भारी भरकम चालान काटे तो इसे कम पैसों में कैसे निपटाया जा सकता है. वीडियो 26 मिनट लंबा है और फेसबुक पर सुर्खियां बटोर रहा है.

पुलिसकर्मी ने बताया है कि 5 हजार के चालान को 100 रुपये में कैसे निपटाया जा सकता है.

पुलिसकर्मी का नाम सुनील संधू है. वीडियो में संधू ने सबसे पहले तो ट्रैफिक फाइन के बारे में बताना शुरू किया. उन्होंने कहा- ‘आपके पास लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन नहीं है तो  5 हजार रुपये का चालान होगा, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट न होने पर 10 हजार रुपये, इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट नहीं है तो 2 हजार रुपये का चालान.’ एक-एक कर संधू ने चालान की पूरी लिस्ट सुना दी.

संधू ने समझाते हुए कहा, “अगर आप डॉक्यूमेंट्स घर पर भूल गए हैं और आपका चालान कट गया है तो इस चालान को कम कर 100 रुपये कर सकते हैं.”

संधू ने बताया कि ट्रैफिक रूल तोड़ने वाले के पास चालान का भुगतान करने के लिए 15 दिन का वक्त होता है. 15 दिन के अंदर वो अधिकारियों को डॉक्यूमेंट्स दिखा सकते हैं. ऐसे में आपको पूरा जुर्माना नहीं देना पड़ेगा. सिर्फ 100 रुपये देने होंगे.

नए नियम के मुताबिक ड्राइविंग करते समय आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट और इंश्योरेंस न होने पर आपका 22 हजार रुपये का चालान बनेगा. ऐसे में अगर आप 15 दिन के अंदर सारे डॉक्यूमेंट  अधिकारियों को दिखा देते हैं तो आपको सिर्फ 100-100 रुपये देने होंगे. यानी चार चीजों पर आपको चालान के मात्र 400 रुपये ही देने होंगे.

सुनील संधू के मुताबिक ये प्रक्रिया बोझिल और समय लेने वाली भले हो लेकिन ड्राइवर इससे पैसे बचा सकते हैं. सुनील ने ये भी बताया कि ये नियम हेलमेट न पहनने, नशे में ड्राइव करने, सीट बेल्ट न लगाने जैसे अपराधों पर लागू नहीं होता है.

लगभग दो हफ्ते पहले इस वीडियो को फेसबुक पर पोस्ट किया गया है. वीडियो को अब तक करीब 7 लाख लोगों ने देखा है और 26 हजार से ज्यादा लोगों ने शेयर किया है. नए ट्रैफिक नियम की जानकारी बताने के लिए लोग कमेंट सेक्शन में संधू की खूब तारीफ कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- दशहरा पर इस कंपनी के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा 1 लाख रुपये का बोनस

Related Posts