क्या गुजरात रैली में PM नरेंद्र मोदी ने गाली दी? Fact Check

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गुजरात रैली का एक वीडियो वायरल हुआ है, कहा जा रहा है इस रैली में पीएम ने गाली दी है.

नई दिल्ली: गौरव पांधी नाम के शख्स ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया है. कहा जा रहा है कि ये वीडियो प्रधानमंत्री की गुजरात रैली का है. गौरव ने अपने ट्वीट में दावा किया है इस रैली के दौरान पीएम ने गाली बकी है. इस वीडियो पोस्ट को ट्विटर के साथ-साथ फेसबुक पर भी शेयर किया गया है.

क्या है वीडियो में
इस वीडियो की द क्विंट ने यू-ट्यूब पर पोस्ट किया है. वीडियो देखकर ये तो साफ है कि पीएम मोदी किसी जनसभा में हैं और गुजराती में बात कर रहे हैं. वीडियो के अंतिम सेकंड पर ऐसा लगता है कि प्रधानमंत्री ने गाली दी है और बीसी जैसे शब्द का प्रयोग किया है.

पीएम ने गाली दी?
जवाब है नहीं. वीडियो एडिटेड है, बुरी तरह से एडिटेड है. अंत में बेढंगे तरीके से वीडियो खत्म हो जाता है. दरअसल पीएम मोदी ने थवानीछे शब्द का इस्तेमाल किया था, जिसका मतलब है होने वाली है. कंप्लीट लाइन थी लोग कहते हैं कि भविष्य में पानी की लड़ाई होने वाली है, अगर हर कोई ऐसा कहता है, तो हम पहले पाल का निर्माण क्यों न करे? हमें तो गुजरात वालों ने सिखाया गया है कि हमें पहले पाल का निर्माण करना चाहिए और हमने भविष्य के संकट को ध्यान में रखते हुए पानी के लिए एक अलग मंत्रालय बनाने का विचार किया. इस शब्द को एडिटिंग के जरिए तोड़-मरोड़ कर यूं बनाया गया कि ये सुनने में गाली की तरह लगे.
edited-video-accusing-pm-modi-of-using-an-abusive-word-viral-on-social-media, क्या गुजरात रैली में PM नरेंद्र मोदी ने गाली दी? Fact Check
इस वीडियो को ट्वीट करने वाला शख्स गौरव पांधी कांग्रेस की आईटी सेल के लिए काम करता है. अब चूंकि हर तरफ चुनाव का माहौल है, पार्टियां एक-दूसरे को नीचा दिखाने की चाह में ऐसे फेक पोस्ट कर खुद के वोट जुगाड़ रही हैं.