Chandrayaan 2: लैंडर विक्रम की झूठी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल, न करें यकीन

चंद्रयान 2 और विक्रम लैंडर को लेकर लोगों में इतना उत्साह है कि वो #vikramlanderspotted टैग के साथ पुरानी फोटो पोस्ट कर रहे हैं.

रविवार को चंद्रयान 2 के विक्रम लैंडर की थर्मल इमेज का पता लगने के बाद से ही सोशल मीडिया पर विक्रम लैंडर की तस्वीरें वायरल हो रही हैं. लोग इन तस्वीरों को सच मान रहे हैं, इन्हें शेयर कर रहे हैं. कुल मिलाकर इस तस्वीरों की रीच बढ़ रही है और ये फोटोज ट्विटर पर ट्रेंड कर रही हैं.

चंद्रयान 2 और विक्रम लैंडर को लेकर लोगों में इतना उत्साह है कि वो #vikramlanderspotted टैग के साथ पुरानी फोटो पोस्ट कर रहे हैं. ये तस्वीरें ट्विटर पर ट्रेंड भी कर रही हैं. कई दावों में इसरो चीफ के सिवन का नाम भी सामने आ रहा है, जिसके मुताबिक सिवन ने इन तस्वीरों को पोस्ट किया है.

सच क्या है?

चंद्रयान 2 के ऑर्बिटर से ली गई थर्मल इमेज तो सच्ची हैं लेकिन वायरल तस्वीरें फेक हैं. ये फोटोज या तो किसी और मौके की हैं जो झूठे दावे के साथ शेयर की जा रही हैं या फिर फोटोशॉप की गई हैं.

स्पेस जर्नलिस्ट जोनाथन ने ट्वीट कर लिखा कि सोशल मीडिया पर विक्रम लैंडर की जो तस्वीर शेयर की जा रही है वो अपोलो 15 लैंडिंग साइट की फोटो है.

ISRO के मुताबिक चंद्रयान 2 के ऑर्बिटर से अब तक सिर्फ एक ही तस्वीर भेजी गई है. ऑर्बिटर दूसरी तस्वीर पहली तस्वीर के तीन दिन बाद एक फिक्स्ड लोकेशन पर ही ले सकेगा.

ये भी पढ़ें- चंद्रयान-2: अपने पैरों पर खड़ा हो सकता है विक्रम, उम्मीद अब भी कायम