वाट्सएप में आतंकी गतिविधियां बढ़ गई हैं, तुरंत हटा लो डीपी

वाट्सएप में एक मैसेज शेयर किया जा रहा है, इसमें कहा जा रहा है कि ISIS के हैकर आपकी वाट्सएप में लगी प्रोफाइल फोटो का मिसयूज कर रहे हैं. जानिए क्या ये वायरल मैजेस सच बता रहा है या फिर बात कुछ और है...

नई दिल्ली: पुलवामा अटैक और सर्जिकल स्ट्राइक के बाद का आलम ये है, कि इन दोनों मामलों से जुड़ी कोई भी बात मिनटों में वायरल हो जाती है. यही हाल है वाट्सएप में चल पड़े एक मैसेज का, जिसमें लोगों को चेतावनी दी जा रही है कि वो किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म से अपनी प्रोफाइल पिक्चर हटा लें. ऐसा न करने पर उनका डाटा ISIS एजेंट के हत्थे चढ़ जाएगा और वो मुसीबत में पड़ जाएंगे.

क्या है ये मैसेज?

(सावधान) Hi Friendsजिस किसी की भी व्हाट्सएप्प पे प्रोफाइल फ़ोटो खुद की हो जल्द से जल्द बदल दो. क्योंकि Whatsapp पे ISIS अपने आतंकी गतिविधियों के लिए और कुछ ऐसे hackers आये है जिनके पास आपका व्हाट्सएप्प नंबर है वो लोग उस प्रोफाइल फ़ोटो का गलत इस्तेमाल कर रहे है. Whatsapp के CEO ने सलाह दी है की अगले 20-25 दिन तक खुद की profile photo न रखे. Whatsapp के engineers आपको safe के लिए आपके साथ co-operate करेंगे. इस मैसज को आगे forward करो.
धन्यवाद।
ए.के. मित्तल(आईपीएस)
9849436632
कमिश्नर, दिल्ली।

TV9 Bharatvarsh News of Today, वाट्सएप में आतंकी गतिविधियां बढ़ गई हैं, तुरंत हटा लो डीपी

अब आते हैं मैसेज की सच्चाई पर – पहली बात तो ये कि मैजेस झूठा है, सारे मिल के आपको पागल बना रहे हैं. ये मैसेज फर्जी है. बनाने वाला मूर्ख है, क्योंकि उससे ढंग से झूठ लिखते भी नहीं आया. अब मैसेज किस हद तक झूठा है, सीक्वेंस में समझिए…
1. ये मैसेज आज का नहीं है, दो साल पुराना है, इतना घिसा-पिटा है कि घूम फिरकर कम से कम तीन बार तो मेरे इनबॉक्स में आ चुका है. चूंकि आतंकी मामला आजकल जोरों पर है, इसलिए इसे दोबारा घुमा दिया गया है.
2. वाट्सएप की अपनी प्राइवेसी पॉलिसी होती है, एप डेवेलपर ISIS एजेंट से समझदार ही होगा, यूं ही इसे कोई हैक नहीं कर सकता. दूसरा कोई आपकी प्रोफाइल पिक्चर देखे न देखे, ये पूरी तरह आपके हाथ में है. प्राइवेसी सेटिंग में जाकर आप उचित विकल्प चुन सकते हैं.
3. वाट्सएप के किसी भी सीईओ की तरफ से ऐसी कोई सलाह नहीं दी गई है. अगर सलाह दी जाती तो ट्विटर या गूगल पर इससे जुड़ी पोस्ट दिख जाती, बहुत ढूंढा लेकिन ऐसा कुछ नहीं मिला.
4. ए.के. मित्तल नाम का कोई भी व्यक्ति कभी भी दिल्ली का कमिश्नर नहीं रहा. फिलहाल में अमूल्य पटनायक कमिश्नर के कार्यभार पर हैं.
5. 9849436632 नंबर को ट्रू-कॉलर पर सर्च किया तो लोगों ने इसे स्पैम कर रखा है. इस नंबर पर फोन भी नहीं लगता है.

TV9 Bharatvarsh News of Today, वाट्सएप में आतंकी गतिविधियां बढ़ गई हैं, तुरंत हटा लो डीपी

काम की बात – इस तरह के किसी भी मैसेज से डरने की जरूरत नहीं है. ISIS वालों को आपमें क्योंही इन्ट्रेस्ट होगा. इस तरह के मैसेज पर न तो भरोसा करें न ही अगले को फॉरवर्ड करें. आपके पास आए तो भेजने वाले को भी इसके फेक होने की जानकारी दें.