FactCheck: गरीब महिला को गले लगाने वाली राहुल गांधी की इस तस्‍वीर में छिपी है एक मिस्‍ट्री

हाल फिलहाल में जारी हुई कांग्रेस के बहत्तर हजार वाले विज्ञापन से जुड़ी तस्वीर को फेक बताया जा रहा है. कहा जा रहा है कि इस तस्वीर में फोटोशॉप का इस्तेमाल हुआ है.

नई दिल्ली: कुछ दिन पहले मोदी जी के 15 लाख देने के वादे को ट्रोल करते हुए कांग्रेस की तरफ से जनमानस को 72,000 रुपये सालाना देने की घोषणा की थी. हाल में ही इस वादे से जुड़ी एक फोटो कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से पोस्ट की गई. इस फोटो में राहुल गांधी एक बूढ़ी महिला को गले लगाए नजर आ रहे हैं.


फोटो ट्रोल हो रही है
कांग्रेस के विज्ञापन से जुड़ी इस फोटो का फेसबुक और ट्विटर पर खूब मजाक बनाया जा रहा है. फोटो को गौर से देखा जाए तो बूढ़ी महिला की कमर पर किसी के हाथ की उंगलियां दिखाई पड़ रही हैं.


इस फोटो को लेकर कहा जा रहा है कि फोटोशॉप किया गया है. साथ ही ये भी कहा गया कि राहुल गांधी की पीआर एजेंसी ने अच्छे से काम भी नहीं किया, राहुल गांधी ने ढंग का पीआर भी नहीं रखा है.

mystery-of-the-third-hand-in-rahul-gandhis-image, FactCheck: गरीब महिला को गले लगाने वाली राहुल गांधी की इस तस्‍वीर में छिपी है एक मिस्‍ट्री

लोगों ने इस फोटो को लेकर सवाल खड़ा किया है ये फोटो असली है या फेक? लोगों के मुताबिक ये फोटो रियल नहीं है.

जानें असल मामला 
दरअसल इस फोटो में दिख रहा हाथ असली है. मगर ये फोटो भी झूठी नहीं है. क्रॉप करके एडिट की गई है. लेकिन है असली. फोटो 2015 की है, कांग्रेस के ट्विटर हैंडल में मौजूद है.


ये फोटो तमिलनाडु और पुडुचेरी के बाढ़ पीड़ित इलाके में राहुल गांधी के दौरे की है. महिला की कमर पर दिख रहा हाथ साथ खड़े नेता का है, जो उस बूढ़ी महिला को सपोर्ट दे रहे हैं.
mystery-of-the-third-hand-in-rahul-gandhis-image, FactCheck: गरीब महिला को गले लगाने वाली राहुल गांधी की इस तस्‍वीर में छिपी है एक मिस्‍ट्री