देश ही नहीं TikTok पर भी सबसे लोकप्रिय हैं नरेंद्र मोदी! 

देश ने दूसरी बार बहुमत देकर पीएम मोदी को सत्ता में पहुंचाया है जो इस बात का सबूत है कि वो देश के सबसे लोकप्रिय नेता हैं. वहीं टिकटोक पर भी वो ज़बरदस्त हिट हैं.

देश में TikTok को काफी पसंद किया जाता है. इस वीडियो एप के जरिए कई गुमनाम चेहरे रातोंरात स्टार बन गए. इस एप में कई छोटे मजेदार वीडियो बनाकर अपलोड किए जाते हैं. वैसे तो ये एप चेन्नई हाईकोर्ट से बैन के बाद कई माध्यमों पर प्रतिबंधित हो गई थी, लेकिन एक हफ्ते बाद ही एप से प्रतिबंध हटा लिया गया.  बैन हटते ही युवाओं में हर्ष की लहर दौड़ गई. अब एक बार फिर इस एप पर जमकर टाइमपास किया जा रहा है. युवाओं की चहलकदमी बढ़ने लगी है. मजेदार शॉर्ट वीडियो बनाकर धड़ाधड़ अपलोडिंग का सिलसिला चल रहा है.

देश में ही नहीं, TikTok पर भी मोदी लहर

अभी हाल ही में निपटे चुनाव भी TikTok पर खूब चर्चा का विषय रहे. इसमें भी पीएम मोदी को लेकर ज़बरदस्त क्रेज़ देखा गया. बीजेपी के अनुभवी सदस्य जब रणनीति बनाने और रैलियों के आयोजन में व्यस्त थे तब युवाओं ने टिकटोक पर पीएम मोदी के भाषण की क्लिप्स वायरल कर दी. इसके अलावा मज़ेदार भाषणों में एडिटिंग करके उन्हें और मज़ेदार बना दिया. मसलन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने संसद में आंख मारी थी जिसे टिकटोक वालों ने ‘आंख मारे, लड़का आँख मारे’ गाना जोड़कर खूब मज़े लिए. लोगों ने पीएम मोदी के बयान- ‘आप आश्वस्त रहें, आपका ये चौकीदार, पूरी तरह चौकन्ना है’ और ‘ज्यादा से ज्यादा ये मेरा क्या कर लेंगे? अरे हम तो फ़कीर आदमी है, झोला लेके चल पड़ेंगे’ पर भी खूब लिप्सिंग करके वीडियो बनाए.

tiktok, देश ही नहीं TikTok पर भी सबसे लोकप्रिय हैं नरेंद्र मोदी! 

TikTok का एक ओर वीडियो है, जिसमें मोदी के हाथ में एक कागज़ है. ये वीडियो संसद सत्र का है. TikTok क्रिएटर ने इस वीडियो को मुन्नाभाई एमबीबीएस फिल्म के एक डायलॉग के साथ सिंक कर दिया है. फिल्म का डायलॉग कुछ यूं था- “सर, बाहर कोई मरने की हालत में है तो उसको फॉर्म भरना ज़रूरी है क्या?”

कई TikTok वीडियो हिंदी भाषा के अलावा राजस्थानी, बंगाली, पंजाबी, इंग्लिश, भोजपुरी सहित कई भाषाओं में बनाए गए हैं, इसके अलावा बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार के साथ साक्षात्कार में मोदी ने कहा कि वह इंटरनेट पर मीम का आनंद लेते हैं. ये क्लिप  TikTok पर जमकर चला. TikTok पर मशहूर हुए मोदी के वीडियोज़ ने साबित कर दिया कि वो देशभर में सबसे लोकप्रिय नेता तो हैं ही, साथ ही  ‘डिजिटल नेटिव’ में भी उनका कोई मुकाबला नहीं.

क्या है TikTok नाम की ये बला?

TikTok में आपको अलग अलग कैटेगरी देखने को मिलती हैं, जिनमें से कुछ कैटेगरी ये हैं- वायरल, बॉलीवुड हिट्स , ठग लाइफ , बीजीएम , ग्लोबल हिट्स , प्रैंक, साउथ मिर्ची ,शायरी , डायलॉग्स, बॉलीवुड क्लासिक्स , पंजाबी , नॉटी किड्स , सूफियाना , लाफ, रैप रीमिक्स , टीवी शोज , वीकली स्टार , सेलेब फिल्टर्स , पॉलिटिक्स.

TikTok से वीडियो बनाते वक्त आप उसमें कई तरीके के इफेक्ट्स उपयोग में ला सकते हैं, जिनमें, शेक, सोल, मिरर, वेव, ब्लैक मैजिक, एक्स रे, ऐरे, जैसे फिल्टर्स इफेक्ट्स काफी इस्तेमाल होते हैं. इसके साथ ही TikTok कमाई का एक ऐसा प्लेटफार्म बन गया है जहाँ घर बैठे लोग दूसरों का मनोरंजन करते हैं. जिसकी वीडियो ज़्यादा पसंद की जाती है उसे उसके वीडियोज़ पर मिले दिल के ज़रिये रूपए दिए जाते हैं जो 2000 से लेकर 15000 रुपए तक हो सकती है.

कैसे बनाते हैं टिकटोक वीडियोज़?
टिकटोक के लिए वीडियो बनाते वक्त आप अपनी आवाज का इस्तेमाल नहीं कर सकते. आपको ‘लिप-सिंक’ करना होता है. जहां फेसबुक और ट्विटर पर ‘ब्लू टिक’ पाने यानी अपना अकाउंट वेरिफ़ाई कराने के लिए आम लोगों को ख़ासी मशक्कत करनी पड़ती है वहीं, TikTok पर वेरिफ़ाइड अकाउंट वाले यूजर्स की संख्या बहुत बड़ी है. वहीं इसमें ‘ब्लू टिक’ नहीं बल्कि ‘ऑरेंज टिक’ मिलता है. जिन लोगों को ‘ऑरेंज टिक’ मिलता है उनके अकाउंट में ‘पॉपुलर क्रिएटर’ लिखा दिखाई पड़ता है. साथ ही अकाउंट देखने से ये भी पता चलता है कि यूजर को कितने ‘दिल’ मिले हैं, यानी अब तक कितने लोगों ने उसके वीडियो पसंद किए हैं.