Fact Check: क्या ये विशालकाय नर-कंकाल घटोत्कच का है?

कुरूक्षेत्र वही जगह है जहां महाभारत का युद्ध हुआ था. अब दावा किया जा रहा है कि ये विशालकाय कंकाल इसी जगह मिला है.

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल है. इस के साथ एक मैसेज भी शेयर किया जा रहा है, जिसमें लिखा है, ‘कुरूक्षेत्र के पास खुदाइ करते समय विदेशी पुरातत्व विशेषज्ञों को एक 80 फुट की लम्बाई के मानव कंकाल के अवषेश मिले जो महाभारत के भीम के पुत्र घटोत्कच के वर्णन के समान है.’

इस फोटो को ‘कुरूक्षेत्र द हिस्टोरिकल प्लेस’ नाम के फेसबुक पेज ने पोस्ट किया था. पोस्ट करीब एक साल पुरानी होने के बावजूद इसे अभी भी शेयर किया जा रहा है. अब तक इस पोस्ट को 6600 से अधिक बार शेयर किया जा चुका है.

कौन है घटोत्कच?

महाभारत में जिक्र किया गया है कि घटोत्कच भीम और हिडिंबा का बेटा था. कहा जाता है कि वो पैदा होने के साथ ही जवान हो गया था. उसका शरीर बहुत बड़ा था. उसने महाभारत के युद्ध में कौरवों के खिलाफ लड़ाई लड़ी और आखिर में कर्ण के हाथों मारा गया.

, Fact Check: क्या ये विशालकाय नर-कंकाल घटोत्कच का है?

कुरूक्षेत्र वही जगह है जहां महाभारत का युद्ध हुआ था. अब दावा किया जा रहा है कि ये विशालकाय कंकाल इसी जगह मिला है.

वायरल कंकाल की फोटो घटोत्कच की है?

नहीं, घटोत्कच का कंकाल नहीं है. फिर किसका है? किसी का नहीं है. ये एक स्कल्पचर जिसे इटैलियन आर्टिस्ट जिनो डी डोमेनिसिस ने बनाया है. इस स्कल्पचर का अनावरण 1990 में फ्रांस के ग्रेनोबल शहर के सेंटर नेशनल डेआर्ट कॉन्टेम्पोरियन में हुआ था.

स्कल्पचर का नाम ‘Calamita Cosmica’ है, जोकि 28 मीटर लंबा और आठ टन वजनी है. 2007 में मिलान के प्लाजो रियल में इसकी प्रदर्शनी लगी थी. इसकी खासियत है लंबी और नुकीली नाक, डोमेनिसिस के ज्यादातर आर्टवर्क ऐसे ही हैं.

, Fact Check: क्या ये विशालकाय नर-कंकाल घटोत्कच का है?

कुल मिलाकर कुरूक्षेत्र में घटोत्कच का कंकाल मिलने का दावा झूठा है, असल में ये एक स्कल्पचर है.