ट्विटर पर #BlockTwitter अभियान: जिस डाल पर बैठे उसी को काटने में जुटे लोग

ट्विटर ने एक अकाउंड सस्पेंड किया तो ट्विटर पर ही #BlockTwitter ट्रेंड करने लगा. ट्विटर अनइंस्टॉल करने की बजाय उसे ब्लॉक करने का जुगाड़ क्यों निकाला?

विद्योत्तमा ने प्रतिज्ञा की कि जो भी शास्त्रार्थ में उन्हें हरा देगा, उसी से विवाह करेंगी. तमाम विद्वानों-महापंडितों ने प्रयास किया लेकिन हार गए. हार से अपमानित विद्वान एक मूर्ख की खोज में निकले, जिससे विद्योत्तमा का विवाह कराया जा सके. रास्ते में देखा कि एक आदमी जिस डाल पर बैठा है उसी को कुल्हाड़ी से काट रहा है. विद्वानों को ये मूर्ख पसंद आया और उसके शास्त्रार्थ के कोड वर्ड बताकर विद्योत्तमा से विवाह करा दिया. वो ऐतिहासिक मूर्ख कालिदास थे, जो आगे चलकर महाज्ञानी-महाकवि हुए.

twitter, ट्विटर पर #BlockTwitter अभियान: जिस डाल पर बैठे उसी को काटने में जुटे लोग

वो कालिदास की मूर्खता का दौर था जो बीत गया लेकिन उस डाल काटने वाले सीन ने अभी तक लोगों को इंस्पायर कर रखा है. बस डाल की जगह ट्विटर ने ले ली है. मजदूर दिवस से एक दिन पहले 30 अप्रैल की रात एक खेल शुरू हुआ. #BanTwitter ट्रेंड करने लगा. बहुत सारे लोगों ने ट्विटर पर स्क्रीनशॉट डाले कि उन्होंने ट्विटर को ब्लॉक कर दिया है. खास बात ये है कि ऐसा करने वाले ज्यादातर हैंडल्स के नाम में ‘चौकीदार’ लिखा हुआ था.

twitter, ट्विटर पर #BlockTwitter अभियान: जिस डाल पर बैठे उसी को काटने में जुटे लोग

इसकी जड़ में जाने पर गुस्से की असली वजह पता चली. ट्विटर ने @TrueIndology नाम के किसी ट्रोल हैंडल को सस्पेंड कर दिया था. जिसकी वजह से आहत लोगों ने पहले वो हैंडल वापस लाने की अपील की. नहीं आया तो बैन करने की कवायद शुरू की गई. इससे तो आसान होता कि ट्विटर को फोन से डिलीट कर देते.

इसके बाद ट्विटर यूजर्स ने इस पर मजे लेने शुरू किए. ऐसे कुछ ट्वीट्स पर एक नजर: