हॉन्ग कॉन्ग में प्रदर्शन कर रहे लाखों लोगों ने एंबुलेंस को दिया रास्ता, देखें Video

हॉन्ग कॉन्ग का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें लाखों प्रदर्शनकारी एक एंबुलेंस को रास्ता देते दिख रहे हैं.

हॉन्ग कॉन्ग पिछले दिनों चीन के विवादित प्रत्यर्पण बिल को लेकर सड़क पर था. वीडियोज़ पोस्ट किए गए जिनमें बताया गया कि 7 लाख की आबादी वाले देश की करीब 2 लाख जनता सड़कों पर प्रदर्शन कर रही थी. अब इस प्रदर्शन का एक नया वीडियो वायरल हो रहा है जो लाखों लोगों की इंसानियत की एकमुश्त मिसाल है. इस वीडियो में रैली के बीच से एक एंबुलेंस गुजरती दिखाई देती है. लाखों लोग उसे रास्ता देते दिखते हैं.

इसी तरह का एक और वीडियो पोस्ट किया गया है जिसमें लिखा गया है कि ‘हॉन्ग कॉन्ग के लोग दुनिया में सबसे सधे हुए प्रदर्शनकारी हैं. इन्होंने सेकेंड्स में एंबुलेंस के लिए रास्ता बना दिया.’

अब इनकी जगह अपने देश के किसी चौराहे पर जाम में खड़ी एंबुलेंस की कल्पना कीजिए. हमेशा पहले पहुंचने की जल्दी में लोग किसी को रास्ता दें, ऐसा मुश्किल से होता है. किसी का एक्सीडेंट होने पर एंबुलेंस बुलाने में भी पीछे रहने वाले लोग वीडियो बनाने में आगे रहते हैं.

बता दें कि हॉन्ग कॉन्ग में चीन को प्रत्यर्पण की अनुमति देने वाला विभाजक कानून लागू नहीं होगा. चीन समर्थक मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैरी लैम ने शनिवार को ये बात बताई थी. चीन की सरकार इसे लागू करने को लेकर सख्त थी. इस कानून के लागू होने पर चीन को अधिकार मिल जाता कि वो हॉन्ग कॉन्ग से किसी को भी उठाकर अपने यहां ले जा सकता था. उन पर केस चला सकता था, सज़ा दे सकता था. हॉन्ग कॉन्ग में चीन के विरोध का हर स्वर दबाने की आजादी इस बिल से मिल जाती, इसीलिए वहां के नागरिकों ने इसका विरोध किया. रविवार, 9 जून को प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि 10 लाख से ज्यादा लोगों ने विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया.

हॉन्ग कॉन्ग और चीन के रिश्ते की पूरी कहानी जिसमें एक बिल की वजह से आई दरार