रिटायरमेंट से ठीक एक दिन पहले बर्खास्‍त हुआ यह IPS अधिकारी

2002 के बिल्किस बानो मामले में IPS को दोषी करार दिए जाने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह फैसला किया.
रिटायरमेंट, रिटायरमेंट से ठीक एक दिन पहले बर्खास्‍त हुआ यह IPS अधिकारी

अहमदाबाद: गुजरात कैडर के IPS अधिकारी आरएस भगोरा को रिटायरमेंट से ठीक एक दिन पहले बर्खास्‍त कर दिया गया है. 2002 के बिल्किस बानो मामले में भगोरा को दोषी करार दिए जाने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह फैसला किया. 29 मई को केंद्र की ओर से राज्‍य के गृह विभाग को इस बारे में सूचना दी गई.

गृह विभाग के सचिव एमआर सोनी ने बताया कि भगोरा अहमदाबाद में पुलिस उपायुक्‍त (ट्रैफिक) पद पर तैनात थे. उन्‍हें 31 मई को अवकाश लेना था. रिकॉर्ड के मुताबिक, भगोरा राज्‍य पुलिस सेवा (PPS) के अधिकारी थे और 2006 में प्रमोशन कर उन्‍हें IPS कैडर दिया गया. बर्खास्‍त होने के बाद भगोरा को वे फायदे नहीं मिल पाएंगे जो रिटायरमेंट के बाद सरकारी कर्मचारियों को मिलते हैं.

SC ने अनुशासनात्‍मक कार्रवाई का दिया था आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने मार्च में गुजरात सरकार को आदेश दिए थे कि वह उन सभी अधिकारियों पर कार्रवाई करे जिन्‍होंने बिल्किस बानो गैंगरेप केस में लापरवाही बरती थी. 23 अप्रैल को शीर्ष अदालत ने राज्‍य सरकार की ओर से बिल्किस बानो को 50 लाख रुपये का मुआवजा देने को कहा था. उन्‍हें सरकारी नौकरी देने का आदेश भी हो चुका है.

3 मार्च, 2002 को राधिकापुर गांव में बिल्किस बानो और उनके परिवार पर भीड़ ने हमला किया था. बानो का सामूह‍िक बलात्‍कार किया गया. इस हमले में बानो की मां सहित 7 लोग मारे गए थे. बिल्किस बानो और उनके दो रिश्‍तेदार बच पाने में सफल रहे.

ये भी पढ़ें

गुजरात में शर्मनाक हरकत, पानी की मांग पर BJP MLA ने महिला को मारी लात, देखें वीडियो

बकरीद पर न दी जाए कुर्बानी, इसलिए बकरियां और भेड़ें खरीद रहे ये लोग

Related Posts