बच्चों को आश्रम में बंधक बनाने का आरोपी नित्यानंद देश छोड़ कर भागा: गुजरात पुलिस

बेंगलुरु की एक दंपति ने अहमदाबाद के हथीजण नित्यानंद आश्रम में उनको चार बच्चों को बंधक बनाने आरोप लगाया है. जिसमें से दो बच्चों को छुड़ाया जा चुका है.
Swami Nityanand, बच्चों को आश्रम में बंधक बनाने का आरोपी नित्यानंद देश छोड़ कर भागा: गुजरात पुलिस

स्वयंभू बाबा स्वामी नित्यानंद के खिलाफ गुजरात पुलिस ने बच्चों को अगवा करने का मामला दर्ज किया था. अब गुजरात पुलिस ने बताया है कि मामला दर्ज होने के बाद स्वामी नित्यानंद देश छोड़ कर भाग गया है. मालूम हो कि पिछले हफ्ते बेंगलुरु की एक दंपति ने अहमदाबाद पहुंचकर आरोप लगाया था कि अहमदाबाद के हथीजण नित्यानंद आश्रम में उनके चार बच्चे बंधक बना लिए गए हैं. इसके बाद नित्यानंद के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था.

दंपति ने आरोप लगाया था कि उनके चार बच्चे हैं. जिसमें तीन बेटी और एक बेटा शामिल हैं. यह सभी बेंगलुरु के दिल्ली पब्लिक स्कूल में पढ़ाई करते थे और वहां ही नित्यानंद आश्रम में रहते थे. उनके तीन बच्चे नाबालिग और एक लड़की 18 साल की है. बेंगलुरु में नित्यानंद आश्रम द्वारा उनके बच्चो को दीक्षा दिलाकर अहमदाबाद के आश्रम में भेज दिया गया था. जिसके बाद पिछले चार महीने से वह अपने बच्चों से मिलने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन आश्रम के संचालक उन्हें मिलने नहीं दे रहे हैं. दंपति के आरोप पर चाइल्ड वेलफेयर और पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंचे.

प्रमोशनल एक्टिविटी के नाम पर वसूलता था पैसे

नित्यानंद आश्रम में बच्चों से प्रमोशनल एक्टिविटी के नाम पर 1 से 7 करोड़ रुपए लिए जाते. इसके अलावा पुष्पक सिटी में बच्चों को छिपाए रखने के मामले में विवेकानंद पुलिस ने आश्रम की दो संचालिकाओं प्राण प्रिया और तत्व प्रिया की धरपकड़ की है.

डीवायएसपी के टी, कामरिया ने बताया कि बच्चों का अपहरण कर पुष्पक सिटी में छिपाए रखने के सबूत मिले थे, इसके चलते बुधवार की सुबह आश्रम की संचालिका प्राण प्रिया और तत्वा प्रिया की धरपकड़ की गई. बी 107 नबंर के मकान में बच्चों के सामान और पूजन सामग्री भी मिली. इसके चलते कार्रवाई की गई.

आश्रम में बच्चों को 10 दिनों तक छिपाए रखा गया था. बच्चों की उम्र 9 और 10 वर्ष है. इनमें से दो बच्चों ने आश्रम में न रहने की अपील की, जिससे दोनों को मुक्त कर बाल कल्याण समिति (CWC) को सौंप दिया गया है. ये दोनों बच्चे दिल्ली के हैं. आश्रम में बच्चों से प्रमोशन एक्टिविटी के नाम पर पैसे मांगे जाते हैं. यह आरोप लगाए जाने के बाद पुलिस अब इस दिशा में भी जांच कर रही है.

सेविकाओं पर मुकदमा दर्ज

युवती के परिजनों की शिकायत मिलने पर पुलिस ने नित्यानंद और उसकी दो सेविकाओं पर गुजरात पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया. साथ ही युवती की बरामदगी के प्रयास शुरू कर दिए. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि अहमदाबाद स्थित आश्रम से युवतियों के गुम होने के मामले में बेंगलुरू के दंपत्ति की शिकायत पर यह मुकदमा दर्ज हुआ.

दंपति ने शिकायत की थी कि नित्‍यानंद और दो सेविकाएं प्राण‍िप्रया व प्र‍ियातत्‍व पर युवतियों से मारपीट करने, अपहरण, बंधक बनाने एवं चाइल्‍ड लेबर एक्‍ट के तहत कस दर्ज किया जाए. पुलिस ने पता किया कि गुम हुई युवतियों में से एक 21 वर्षीय युवती त्रिनिदाद में है.

जानकारी देने से मना

आश्रम से गुम बेटियों के पिता ने विवेकानंद नगर थाने में की गई शिकायत के आधार पर 2 नवंबर को आश्रम से उनकी छोटी बेटी को मुक्त कराने के बाद जब उससे आश्रम की एक्टिविटी के बारे में पूछा गया, तो पता चला कि 21 अक्टूबर से 1 नवंबर तक हमें आश्रम से दूर पुष्पक सिटी के बी 107 नवंबर के मकान में रखा गया था. आश्रम में क्या-क्या गतिविधियां होती है, पूछने पर उसने बताया कि इसके लिए हमें किसी को भी न बताने के लिए कहा गया है.

दंपति के 4 बच्चे बंधक बनाए

अहमदाबाद रूरल पुलिस एसपी आरवी अंसारी ने बताया कि आश्रमवासियों के खिलाफ बच्‍चों को बंधक बनाने व दुर्व्‍यवहार करने को लेकर एफआइआर दर्ज की गई. कर्नाटक के दंपत्ति ने 2 नवंबर को शिकायत की थी कि ”हमारी नित्‍यानंद आश्रम में श्रद्धा थी, इसलिए 6 माह पहले अपनी 3 बेटियों और 1 बच्चे का बेंगलुरू के आश्रम में प्रवेश कराया था. उन्हें हमारी स्वीकृति के ही अहमदाबाद ले जाया गया था.”

2 लड़कियां अभी कब्‍जे में

पुलिस ने 2 संतानों को तो उनके चंगुल से छुड़ा लिया, लेकिन 2 लड़कियां अभी उनके कब्‍जे में है. जिनमें से एक युवती के अफ्रीका के त्रिनिदाद में होने की बात कही जा रही है. पुलिस उपाधीक्षक (अहमदाबाद ग्रामीण) के. टी. कमरिया ने बताया कि फिलहाल दंपती को पुलिस सुरक्षा मुहैया कराया गया है. साथ ही जिनके खिलाफ आरोप लगाये गये हैं उन्हे भी गिरफ्तार किया गया है.

ये भी पढ़ें-

NRC से किस तरह अलग है NPR और क्यों हो रहा है इस पर विवाद?

घाटी में हर दिन सुधर रहे हालात, 2019 में मारे गए 365 आतंकी, SC में बोले तुषार मेहता

Related Posts