इस खास किस्म का आलू उगाकर सालाना 25 करोड़ कमाता है ये गुजराती

इस गुजराती परिवार ने खेती के लिए खास किस्म के आलू का चुनाव किया. इन आलुओं को चिप्स और वेफर्स बनाने में इस्तेमाल किया जाता है.

कम लागत में अच्छी फसल की पैदावार के लिए आलू की खेती एक बेहतर विकल्प है. गुजरात के एक किसान परिवार के लिए आलू की खेती काफी फायदेमंद साबित हुई. इस परिवार ने आलू की फसल से साल भर में 25 करोड़ रुपयों की कमाई की है.

गुजरात में 10 लोगों का परिवार औसतन 20000 मीट्रिक टन आलू सालाना उगा कर सालभर में 25 करोड़ रुपये कमा रहा है. इस गुजराती परिवार ने खेती के लिए खास किस्म के आलू का चुनाव किया. इन आलुओं को चिप्स और वेफर्स बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. बालाजी और आईटीसी जैसी कंपनियों को यह परिवार खास किस्म के आलू की आपूर्ति करता है.

आलू की पैदावार से बदली परिवार की जिंदगी

जितेश पटेल का ये परिवार गुजरात के अरवल्ली जिले के डोलपुर कंपा गांव से है. पिछले 26 सालों से ये परिवार खेती-किसानी कर रहा है. जितेश पटेल ने 2005 में एग्रीकल्चर में एमएससी की. इसके बाद उन्होंने चिप्स बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले Lady Rosetta किस्म के आलू की पैदावार शुरू की. इसके बाद उनके परिवार की जिंदगी में बदलाव आने शुरू हुए. इससे पहले उनका परिवार ‘टेबल किस्म’ के आलुओं की खेती करता था. एक्सपर्ट्स के मुताबिक Lady Rosetta किस्म के आलुओं की डिमांड में बढ़ोतरी की उम्मीद है.

10 से हजार एकड़ तक पहुंचा कारोबार

साल 2007 में जितेश पटेल ने 10 एकड़ जमीन पर Lady Rosetta किस्म के आलू की खेती शुरू की. पैदावार अच्छी हुई तो उन्होंने परिवार के बाकी सदस्यों को अपने साथ शामिल किया. आज जितेश का 10 लोगों परिवार 1000 एकड़ जमीन में आलू की खेती करता है. परिवार के सभी 1सदस्यों को खेती-किसानी के अलग-अलग क्षेत्रों जैसे उगाना, विकृति विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान, एन्टोमोलॉजी और बागवानी में महारथ हासिल है.

ये भी पढ़ें-  शरजील के बहाने शिवसेना का बीजेपी पर तंज, ‘सामना’ में लिखा- बैठे-बिठाए मिला मुद्दा