जिस बांध के लिए रखा था तीन दिन का उपवास, आज वहीं पूजा करने पहुंचे पीएम मोदी

सरदार सरोवर बांध भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का सबसे बड़ा बांध है. इस बांध से गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, और महाराष्ट्र चारों राज्य को बिजली और पीने का पानी मुहैया कराया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 69वां जन्मदिन मना रहे हैं. मोदी हर बार की तरह इस बार भी अपना बर्थ-डे होम स्टेट गुजरात में सेलिब्रेट कर रहे हैं. पीएम मोदी नर्मदा जिले में स्थित सरदार सरोवर बांध का जायजा लेने जाएंगे. आज गुजरात सरकार पूरे राज्य में नमामि देवी नर्मदे महोत्सव मनाएगी. मोदी सुबह 8 बजे केवड़िया पहुंचंगे फिर वे बांध का जायजा लेंगे. 9.30 बजे पीएम मोदी नर्मदा पूजन के कार्यक्रम में शामिल होंगे.

सरदार सरोवर बांध वही बांध है जिसके लिए मोदी ने तीन दिन का उपवास रखा था. साल 1993 में केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्रालय ने कहा था कि सरदार सरोवर परियोजना ने पर्यावरण संबधी नियमों का पालन नहीं किया. साल 1994 में जनता के विरोध के बाद परियोजना का काम रोक दिया गया था. साल 1995 में सुप्रीम कोर्ट ने सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई बढाने की अनुमति दी.

गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए नरेंद्र मोदी ने इसकी ऊंचाई और बढ़ाने की मांग की. अपनी इस बात को मनवाने के लिए मोदी ने तीन दिन का उपवास रखा था. बाद में इसकी ऊंचाई बढ़ाने की अनुमति दे दी और साल 2017 में बांध पूरी तरह तैयार कर दिया गया.

मोदी 17 सितंबर 2017 को इस बांध का उद्घाटन कर चुके हैं. बारिश कम होने की वजह से इसका जलस्तर काफी नीचे रह गया था, लेकिन इस बार मध्य प्रदेश में भारी बारिश होने के कारण नर्मदा नदी में आए उफान ने बांध को इसकी क्षमता तक जलमग्न कर दिया है.

सरदार सरोवर बांध भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का सबसे बड़ा बांध है. इस बांध से गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, और महाराष्ट्र चारों राज्य को बिजली और पीने का पानी मुहैया कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें- LIVE: केवडिया पहुंचे PM मोदी, जन्मदिन पर गुजरात में नर्मदा महोत्सव की तैयारी 

पीएम नरेंद्र मोदी को यूं मिल रहीं जन्‍मदिन की बधाइयां, ट्विटर पर टॉप ट्रेंड