पब्लिक प्लेस में किसी के चेहरे पर केक लगाया तो होगी जेल

पुलिस की तरफ से गश्तीे दलों को इस काम का जिम्मा सौंपा गया है. ये दल पब्लिक प्लेस पर होने वाली ऐसी बर्थडे पार्टीज पर नजर रखेंगे.

सूरत: बीते सोमवार को सूरत पुलिस ने सार्वजनिक स्थ ल पर किसी के ऊपर केक, टेप, फोम या केमिकल लगाने पर रोक लगा दी है. पुलिस के मुताबिक ऐसा करने वाले को जेल पहुंचाया जा सकता है. ये फैसला शहर में पब्लिक प्लेस में बर्थडे पार्टी के दौरान कानून व्यवस्था के साथ हो रहे खिलवाड़ को लेकर किया गया है.

गौरतलब है कि सूरत में हाल फिलहाल में पब्लिक प्लेस पर जन्मंदिन मनाने के दौरान बहुत सारी हिंसक घटनाएं हुई हैं. इस पर संज्ञान लेते हुए पुलिस कमिश्नथर सतीश शर्मा ने रोक लगाने का आदेश जारी किया है. आदेश न मानने वालों को पुलिस आईपीसी की धारा 188 के तहत अरेस्टा कर सकती है.

जाहिर है कि बर्थडे और दूसरे सेलीब्रेशन के दौरान लोग जोश-जोश में अति कर जाते हैं. किसी के चेहरे पर लगातार केक, फोम या फिर कोई और चीज थोपना जानलेवा साबित हो सकता है.

पुलिस की जानकारी में कुछ समय पहले ऐसी कुछ घटनाएं आईं थीं. पुलिस ने बताया, ‘एक लड़का जिसका बर्थडे था, लोगों ने उसे बिजली के खंभे से बांधकर उस पर अंडे फेंके थे. इसके बाद लड़के के जब पड़ोसियों ने उसे छुड़ाया तो वो जमीन पर गिर पड़ा.’

पुलिस कमिश्नजर सतीश शर्मा ने कहा, ‘यह नोटिफिकेशन जारी करके हमारा मकसद लोगों में जागरूकता फैलाना है कि इस तरह के सेलिब्रेशन से लोगों की जान को खतरा हो सकता है इसलिए ऐसा करने से बचें. पुलिस न सिर्फ ऐसे लोगों को इस नोटिफिकेशन का उल्लंशघन करने पर मामला दर्ज करेगी बल्कि उन पर दूसरे अपराधों के तहत भी केस दर्ज किया जाएगा.’

पुलिस की तरफ से गश्तील दलों को इस काम का जिम्मा सौंपा गया है. ये दल पब्लिक प्लेस पर होने वाली ऐसी बर्थडे पार्टीज पर नजर रखेंगे.