आप पाकिस्तान में नहीं हैं- CAA विरोध पर कांग्रेस विधायक से बोले गुजरात विधानसभा स्पीकर

नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन प्रस्ताव के लिए गुजरात विधानसभा का एक दिन का विशेष सत्र बुलाया गया था. इस दौरान जमालपुर से कांग्रेस विधायक (MLA) इमरान खेडावाला ने प्रस्ताव के विरोध में बैनर दिखाए थे.

गुजरात विधानसभा में अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी की एक टिप्पणी को लेकर सदन में हंगामा हो गया. स्पीकर ने कांग्रेस विधायक को सदन में नागरिकता कानून (CAA) के विरोध में पोस्टर दिखाने पर कहा कि आप पाकिस्तान के सदन में नहीं बैठे हैं. जिसके बाद विपक्ष के हंगामे की वजह से सत्र को 15 मिनट के लिए स्थागित करना पड़ा.

दरअसल शुक्रवार को नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन प्रस्ताव के लिए गुजरात विधानसभा का एक दिन का विशेष सत्र बुलाया गया था. इस दौरान जमालपुर से कांग्रेस विधायक (MLA) इमरान खेडावाला अपनी सीट से ही सदन में इस प्रस्ताव के विरोध में बैनर दिखाने लगे. इस बैनर पर ‘CAA/NRC/NPR का बहिष्कार करो’ लिखा था. विधानसभा स्पीकर राजेंद्र त्रिवेदी ने इसका विरोध करते हुए कहा, “माननीय इमरान भाई…हम पाकिस्तान में नहीं है.”

स्पीकर की इस टिप्पणी पर सदन में काफी हंगामा शुरू हो गया. विधायक (MLA) इमरान खेडावाला ने इस टिप्पणी पर विरोध जताते हुए कहा, “अध्यक्ष का पद सम्मानित और सर्वोच्च होता है. लेकिन सदन का सदस्य भी निर्वाचित होता है, उसका भी अधिकार है… लेकिन आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्द…” इस पर स्पीकर ने उन्हें टोकते हुए कहा, “कौनसे शब्द? इमरान भाई पाकिस्तान की संसद में नहीं बैठे हैं. जो सम्मान मेरे प्रति इमरान भाई का है वो ही उनके प्रति मेरा भी है. अगर उन्हें बुरा लगा तो मैं खेद व्यक्त करूंगा.”

हालांकि इमरान खेडावाला ने इस पर बुरा न लगने की बात कही, तभी उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने खड़े हो कर कहा, “स्पीकर ने कुछ भी गलत नहीं कहा है. यह पाकिस्तान नहीं गुजरात है. यह भारत है.” इस बहस के बाद सदन में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) का समर्थन प्रस्ताव विधानसभा में पास हो गया.

ये भी पढ़ें: देश में नागरिकता संशोधन कानून लागू, सरकार ने जारी किया गजट नोटिफिकेशन