Health Tips: कोरोना काल में इन पांच चीजों से बढ़ाए इम्युनिटी, बीमारियों से रहेंगे दूर

कोरोना (Corona) काल में लोग अपनी खानपान और हेल्दी डाइट पर खास ध्यान दे रहे हैं. डॉक्टर का कहना हैं कि कोरोना से बचने के लिए इम्युनिटी को मजबूत करने की जरूरत है.

Immunity Food
इम्युनिटी

देश भर में कोरोना (Corona) का कहर जारी है. सरकार द्वारा लॉकडाउन में धीरे-धीरे सभी चीजों में ढील दी जा रही है. ऐसी स्थिति में लोग खानपान और हेल्दी डाइट पर खास ध्यान दे रहे हैं. डॉक्टर का कहना हैं कि कोरोना से बचने के लिए इम्युनिटी को मजबूत करने की जरूरत है. हम में से कई लोग अपनी इम्युनिटी (Immunity) को बेहतर करने के लिए हेल्दी चीजे खाते हैं लेकिन कुछ खास फायदा नहीं होता है. इसके बारे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि आप हेल्दी चीजे सही समय पर नहीं खाते हैं, जिस कारण आप बीमार पड़ जाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे है जिनका सेवन करने से इम्युनिटी ही नहीं अन्य बीमारियों से लड़ने में भी मदद मिलेगी.

आलू का रस

aloo-juice
आलू का रस

कच्चे आलू का रस पीने से गैस, अपच और पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती है. आलू का रस आपको कैंसर, हाइपरटेंशन और किडनी जैसी समस्याओं में भी फायदा पहुंचाता है. आलू का रस आपकी इम्युनिटी को बढ़ाता है और साथ ही लीवर संबंधी समस्याओं को भी दूर कर सकता है.

Navratri Fasting Food: हेल्दी खाने की नहीं होगी कमी, ट्राई करें ये रेसिपी

हल्दी वाला दूध

haldi vala dudh
हल्दी वाला दूध

हल्दी औषधीय गुणों का खजाना हैं. हल्दी वाला दूध भले ही बच्चों को पसंद नहीं आता है लेकिन इसमें एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं. अक्सर सर्दी ,जुकाम, फ्लू और खांसी होने पर हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है. रोज रात को हल्दी वाला दूध पीने से अच्छी नींद आती है. हल्दी वाला दूध पीने से गठिया को कम करने में मदद मिलती है.

किशमिश और शह

raisin and honey
किशमिश और शहद

किशमिश और शहद दोनों के अलग-अलग फायदे हैं. दोनों को साथ में खाने से इनके फायदे बढ़ जाते है. किशमिश पाचन तंत्र को बढ़ाता है और कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. किशमिश और शहद का सेवन करने से शरीर में कमजोरी को दूर करने में मदद मिलती है. शहद और किशमिश में एंटी कैंसर एलिमेंट्स पाए जाते हैं.

गुड़ और गर्म पानी

jaggery and hot water
गुड और गर्म पानी

सुबह-सुबह गुड और गर्म पानी पीने से शरीर में शक्ति आती है. गुड (Jaggery) खाने से खून की सफाई हो जाती है और दिल की बीमारियां दूर रहती है. अगर आप दिन भर थके हुए रहते हैं तो रोजाना गुड खाएं. गुड खाने से शुगर भी नहीं बढ़ता है और एनर्जी भी आती है.

लहसुन और शहद

लहसुन और हनी

लहसुन न आपके खाने में स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसके कई फायदे हैं. लहसुन खाने से नींद न आने की समस्या भी ठीक हो सकती है. इसको खाने से मेलाटोनिन हामोन को बढ़ाता है और जल्दी नींद दिलाने में मदद करता हैं. इसी के साथ लहसुन और शहद एनर्जी को बढ़ाने का काम करते हैं. अगर आपको अक्सर थकान महसूस होती है तो लहसुन और शहद खाना शुरू कर दें.

 

Related Posts