खाना खाने के बाद कितनी देर वॉक करने से घटता है वजन, New Research में हुआ दिलचस्प खुलासा

दिन के किसी भी समय में वॉक करना हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. हालांकि खाना खाने के बाद वॉक करने से वजन घटाने और डायबिटीज (Diabetes) कंट्रोल करने में मदद करता है.

walking
वॉकिंग के फायदे

हमारे स्वास्थ्य के लिए रोजाना वॉक (Walk) करना बहुत फायदेमंद होता है. जो लोग जिम नहीं जा सकते हैं या मुश्किल एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं, उनके लिए फिट और स्वस्थ रहना का सबसे अच्छा तरीका है. एक रिसर्च के अनुसार, खाना खाने के बाद वॉक करना स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद होता है. आइए हम आपको वॉक करने के फायदे बताते हैं. आपको रोजना कितना वॉक (Walk) करना चाहिए. आप कितने देर तक वॉक करेंगे ताकि आपका वजन कम हो जाएं. रिसर्च में इन सभी बातों के बारे में जानकारी दी गई है.

वॉक करने का सही समय

दिन के किसी भी समय में वॉक करना हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. हालांकि खाना खाने के बाद वॉक करने से वजन घटाने और डायबिटीज (Diabetes) कंट्रोल करने में मदद करता है. जिन लोगों को कोई बीमारी नहीं है वह रोजना किसी भी समय वॉक कर सकते हैं ताकि भविष्य में उन्हें कोई बीमारी न हो.

World Hand Washing Day: इतनी देर तक हाथ धोकर ही छूटता है कोरोना से पीछा, सभी में डलवाएं ये आदत

वॉक करने से वजन कैसे कम होता है

हमारे शरीर में रोजाना कुछ मात्रा में कैलोरी बर्न होती है. ये इस बात पर निर्भर करता है कि हम रोजाना कितना काम कर रहे है. रोजाना किए जाने वाले काम के दौरान कैलोरी बर्न होती है. अगर हम रोजाना थोड़ा चलेंगे तो हमारी कैलोरी बर्न होगी जिससे हमारा वजन कम होने लगेगा. 2016 की रिसर्च में पाया गया कि टाइप- 2 डायबिटीज लोगों में खाना खाने के बाद 10 मिनट तक वॉक करने (Walk) से ब्लड शुगर लेवल में कमी देखी गई. खाना खाने के बाद 10 मिनट तक चलना ज्यादा फायदेमंद है दिन के किसी और समय में 30 मिनट वॉक करने से.

वॉक करने से ब्लड शुगर और वजन कैसे कम होता है

जब भी आप चलते हैं या कोई एक्सरसाइज करते हैं तो आपका हर्ट रेट बढ़ता है और आपका शरीर कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) या शुगर को प्राइमरी सोर्स एनर्जी के रूप में उपयोग करता है. जब भी आप खाना खाने के बाद चलते है, तो आपके मसल्स को शुगर की जरूरत होती है उस समय आपकी बॉडी एक्सट्रा शुगर का इस्तेमाल करती है. जिससे आपका शुगर कंट्रोल में रहता है और आपके वजन को भी कम करने में मदद करता है.

रोजाना कितना एक्सरासइज करना चाहिए

इसके लिए कोई तय नियम नहीं है, ये पूरी तरह इस बात पर निर्भर करता हैं कि रोजाना आप किस तरह की एक्सरसाइज कितने देर तक के लिए करते हैं. अमेरिकन हर्ट एसोशिएशन के अनुसार एक हफ्ते में करीब 150 मिनट एरोबिक एक्सरसाइज (Aerobic Exercise) करनी चाहिए. हर रोज 21 मिनट तक चलने से हृदय रोग और टाइप -2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है.

Related Posts