Navratri 2020: उपवास के दौरान कुछ इस तरह रखें फिटनेस का ध्यान, अपनाएं ये टिप्स

अगर आप भी इस नवरात्रि (Navratri) में व्रत (Fast) करने का फायदे उठाना चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लाएं हैं जिसे अपनाकर आप अपना वजन कम (Weight loss) कर सकते है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 11:06 am, Sun, 18 October 20
नवरात्रि फूड

देशभर में नवरात्रि (Navratri) का त्योहार धूम-धाम से मनाया जाता है. नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा की पूजा होती है. नवरात्रि के नौ दिन लोग व्रत रखते हैं. इन नौ दिनों में लोग सात्विक भोजन खाते हैं और बॉडी को डिटॉक्स करते है. लेकिन कई बार लोग व्रत के समय को दावत समझ लेते है और उनका वजन कम होने की जगह बढ़ जाता है.

अगर आप भी इस नवरात्रि में व्रत करने का फायदे उठाना चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लाएं हैं जिसे अपनाकर आप अपना वजन कम कर सकते है. वजन कम करने लिए व्रत एक शानदार तरीका है. इसी के साथ अगर अपने खाने -पीने पर ध्यान देंगे तो आने वाले त्योहार से पहले आप फिट और टॉन्ड बॉडी पा सकते हैं.

Navratri Fasting Food: हेल्दी खाने की नहीं होगी कमी, ट्राई करें ये रेसिपी

पहले से प्लान करें डाइट

जब आप पहले से अपना डाइट प्लान (Diet Plan) नहीं बनाते हैं, तो आप कुछ भी खाते हैं जैसे की चिप्स, पकौड़े आदि. इसीलिए सबसे बढ़िया तरीका है कि आप अपना डाइट प्लान एक दिन पहले बना लें ताकि आपको अनहेल्दी खाना नहीं खाना पड़ेगा. डाइट प्लान की योजना बनाते समय ध्यान रखें कि खाने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट और फाइबर की सही मात्रा शामिल होनी चाहिए.

कम-कम समय पर खाना खाएं

हमेशा तीन-से चार बार थोड़ा – थोड़ा खाना खाएं. एक बार ज्यादा खाना खाने से बचें. इसे आपके शरीर में ग्लूकोज का लेवल कंट्रोल करेगा और पूरे दिन एनर्जी मिलेगी.

खुद को हाइड्रेट रखें

drinking water

पानी खूब पीएं

हाइड्रेट रखना उतना ही जरूरी है जितना स्वस्थ खाना. सिर्फ पानी पीना ही नहीं, आप खुद को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल पानी, ताजे फलों का जूस, नीबू पानी आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपकी शरीर को डिटॉक्सिफिकेशन (Detoxification) करने में मदद करेगा.

स्नैक्स को ध्यान से चुनें

मखाना

व्रत के दौरान लोग अनहेल्दी नाश्ता खाते हैं जैसे की पुरी, पकौड़े, चिप्स और प्रोसेस्ड जूस आदि का सेवन करते है. लेकिन आप इस तरह के स्नैक्स को नहीं चुनेंगे. आप इसकी जगह नाश्ते में साबूदाना की खिचड़ी, भेल, मखाना और चना को शामिल कर सकते है.

चाय- कॉफी कम पीएं

कॉफी

कैफीन आपको डिडाइड्रेट करता है. इसलिए व्रत के दौरान ज्यादा चाय और कॉफी पीने से बचना चाहिए.