कोरोना काल में जरूरत से ज्यादा व्यायाम भी पहुंचा सकता है नुकसान: हेल्थ एक्सपर्ट

फिटनेस फ्रीक (Fitness Freak) लोग जो बाहर सैर करने या जिम में जाने का आनंद लेते थे, उन्होंने फिट रहने के लिए अब इनडोर और ऑनलाइन हेल्थ सब्सक्रिप्शन का सहारा लेना शुरू कर दिया है.

exercise
एक्सरसाइज

कोविड-19 (Covid-19) महामारी ने स्वस्थ रहने और बेहतर जीवन जीने के हमारे तरीके को बदल दिया है. कुछ महीनों पहले तक जहां लोग स्वस्थ रहने के लिए फिटनेस जिम, ग्रुप योग, ज़ुम्बा, और प्रशिक्षकों के ऊपर निर्भर रहते थे. साथ ही स्वस्थ खाने के लिए अपने पसंदीदा हेल्दी कैफे से खाने का ऑर्डर करते थे. वहीं अब स्थिति बिल्कुल बदल चुकी है. हम अब बाहरी आवाजाही से दूर अपने घरों और छतों तक ही सीमित होकर रह गए हैं.

फिटनेस फ्रीक (Fitness Freak) लोग जो बाहर सैर करने या जिम में जाने का आनंद लेते थे, उन्होंने फिट रहने के लिए अब इनडोर और ऑनलाइन हेल्थ सब्सक्रिप्शन का सहारा लेना शुरू कर दिया है. अब स्वच्छता का ध्यान रखते हुए खाना भी घर पर ही तैयार किया जा रहा है. पूरी दुनिया में लोग बाहर आकर एक दूसरे से मिलने की बजाय बातचीत के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का सहारा ले रहे हैं. लेकिन स्वास्थ्य के प्रति सक्रिय रहना और फिट रहना एक ही हैं.

World Food Day: खाने से जुड़ी इन गलत आदतों को बदलने की जरूरत, हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

 जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं

घर से काम करने की वजह से लोगों का आने जाने का समय भी बच रहा है. अब लोग घरों में बैठे-बैठे अपना समय बिता रहे हैं, लोगों का वजन बढ़ रहा है और इसकी वजह से लोगों को चिंता का सामना भी करना पढ़ रहा है. लेकिन अब लोग व्यायाम करके इसकी भरपाई कर रहे हैं. लेकिन जरूरत से अधिक किसी भी चीज को करने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. आपको पता नहीं है लेकिन आप अपने शरीर को चुस्त बनाने और थकान को दूर करने के लिए जरूरत से ज्यादा समय खर्च कर रहे हैं. जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. घर पर कम उपकरण होने और कोई ट्रेनर (Trainer) नई होने के कारण लोग घंटो व्यायाम कर रहे हैं. लेकिन आप 40 से 60 मिनट के सेशन में कम उपकरण के साथ अच्छे परिणाम पा सकते हैं.

अगर आपने पहले प्रशिक्षक से ट्रेंनिंग ली है और अब घर पर प्रशिक्षण कर रहे हैं. यह वह समय नहीं है जब आप जरूरत से ज्यादा व्यायाम करें. उन व्यायाम से बचने की कोशिश करें, जिसके लिए प्रशिक्षकों की जरूरत होती है. स्क्वाट्स, पुल-अप, शोल्डर प्रेस, डेडलिफ्ट्स आदि जैसे अन्य व्यायामों को करने से बचें, जिससे गहरी चोट लग सकती है. इस समय सिर्फ वजन उठाने और शरीर के वजन को कम करने जैसे व्यायाम ही करें, जिसे करने के लिए ऑनलाइन वीडियो का सहारा ले सकते हैं.

 

Related Posts