Khudiram Bose: हाथ में गीता, सीने में देशभक्ति…और फांसी चढ़ गया वह 19 साल का लड़का

स्वतंत्रता सैनानी खुदीराम बोस (Khudiram bose death anniversary) को आज ही के दिन अंग्रेजों ने फांसी दे दी थी. उस वक्त उनकी उम्र सिर्फ 19 साल थी. जानिए क्या था वह कार बम धमाका जो फांसी की वजह बना.

देश की आजादी के लिए अगस्त का महीना बहुत खास है. इसी महीने में हमें आजादी मिली, इसी महीने में भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत हुई और तो और इसी महीने में 19 साल के स्वतंत्रता सैनानी खुदीराम बोस ने भारत के इतिहास में अपना नाम अमर कर लिया. आज ही के दिन यानी 11 अगस्त 1908 में खुदीराम बोस को फांसी (Khudiram bose death anniversary) दी गई थी.

महज 19 साल के स्वतंत्रता सैनानी खुदीराम बोस उस वक्त ब्रिटिश राज के खिलाफ जमकर प्रदर्शनों में हिस्सा ले रहे थे. खुदीराम बोस का जन्म 3 दिसंबर 1889 को पश्चिम बंगाल में हुआ था. फिर 1908 को उन्हें मुजफ्फरपुर जेल में फांसी पर लटका दिया गया था.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

देश के लिए कुछ कर दिखाने का जज्बा खुदीराम में हमेशा से था. 9वीं क्लास में पढ़ने के दौरान से ही वह स्वतंत्रता आंदोलनों में हिस्सा लेने लगे थे. 17 साल की उम्र में वह पहली बार गिरफ्तार हुए, लेकिन तब वह किसी तरह अंग्रेजों के चंगुल से निकलने में कामयाब हो गए थे.

सेशन जज की गाड़ी पर फेंका था बम

अगर यह कांड न हुआ होता तो शायद खुदीराम बोस पर अंग्रेजी हुकूमत इतनी सख्त नहीं हुई होती. दरअसल, स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल कई लोगों को सेशन जज किंग्सफोर्ड कड़ी-कड़ी सजा सुनाते थे. यह खुदीराम बोस को बर्दाश्त नहीं हुआ, उन्होंने अपने साथी प्रफुल्लचंद चाकी के साथ मिलकर सेशन जज की गाड़ी पर बम से हमला कर दिया. लेकिन उस वक्त कार में जज की जगह उनकी (जज) दो परिचित महिलाएं सवार थीं, हमले में दोनों की ही मौत हो गई. खुदीराम बोस को भी अनजाने में हुई इस गलती का दुख हुआ.

फिर पीछे पड़ गए अंग्रेज, आखिर में दी फांसी

इस हमले के बाद खुदीराम बोस अंग्रेजों के निशाने पर थे. आखिर में प्रफुल्ल और उन्हें घेर लिया गया. तब प्रफुल्ल ने खुद को गोली मार ली लेकिन खुदीराम पकड़े गए. इसके बाद खुदीराम बोस को 11 अगस्त 1908 को फांसी दे दी गई. बताया जाता है कि उस वक्त खुदीराम बोस के हाथ में गीता भी थी. तब से अबतक खुदीराम बोस हमारे दिलों में अमर हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts